‘नारी की चौपाल’ में बताएंगे बेटी की महत्ता

By: Jul 7th, 2017 12:05 am

नाहन  – यदि सब कुछ ठीक ठाक रहा तथा जिला प्रशासन की जुगत काम आई तो बेटी है अनमोल के मायने नारी की चौपाल में बताए जाएंगे। जिला प्रशासन द्वारा पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर जिला सिरमौर की 10 पंचायतों में नारी की चौपाल कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है। नारी की चौपाल कार्यक्रम शुरू करने का मुख्य उद्देश्य देश में घट रहा कन्या लिंग अनुपात तथा महिला सशक्तिकरण को लेकर ग्रामीणों खासकर महिलाओं को जागरूक करना है। जिला प्रशासन द्वारा राष्ट्रीय महिला सशक्तिकरण मिशन के अंतर्गत सिरमौर जिला की 10 पंचायतों में ग्रामीण अभिकरण एवं सुगमता सेवाएं शीघ्र ही आरंभ की जाएंगी, जिसमें नारी की चौपाल का आयोजन करके महिलाओं को उनके अधिकारों और केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा महिला सशक्तिकरण के लिए कार्यान्वित की जा रही विभिन्न योजनाओं के बारे जानकारी दी जाएगी। इस कार्यक्रम को लेकर उपायुक्त सिरमौर ने महिलाओं से जुड़े सभी विभागों के अधिकारियों की बैठक बुलाकर उन्हें नारी की चौपाल कार्यक्रम की जानकारी दी। उपायुक्त सिरमौर बीसी बडालिया ने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा यह कार्यक्रम महिला एवं बाल विकास विभाग की मार्फत चलाया जाएगा। उन्होंने विभाग को निर्देश दिए कि वह आपस में तालमेल बिठाकर इस योजना को अमलीजामा पहनाएं। उन्होंने बताया कि जिन पंचायतों में यह कार्यक्रम आरंभ होगा उनमें विभाग की मार्फत ग्रामीण समन्वयक नियुक्त किए जाएंगे। पंचायत स्तर पर नियुक्त किए जाने वाले ग्रामीण समन्वयकों की न्यूनतम योग्यता जमा दो होगी।

स्वच्छता-नशा निवारण भी एजेंडे में

जिला प्रशासन द्वारा जिला सिरमौर की 10 पंचायतों में शुरू किए जा रहे नारी की चौपाल कार्यक्रम में मुख्य रूप से बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, स्वच्छता, नशा निवारण, मताधिकार के अलावा अन्य सामाजिक सरोकार से जुड़े मुद्दों पर ग्रामीणों को जागरूक किया जाएगा। प्रशासन का मुख्य केंद्र बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ तथा नशा निवारण व स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करना है।

इन पंचायतों में चलेगी अनूठी मुहिम

जिला की 10 पंचायतों में आयोजित किया जाएगा। इनमें पांवटा विकास खंड की ग्राम पंचायत डांडा कालाआम, शिवा, भनेत-हल्द्ववाड़ी, भैराल, शिलाई विकास खंड की ग्राम पंचायत पनोग, पच्छाद की ग्राम पंचायत डिंगर-किन्नर, संगड़ाह विकास खंड की टिक्करी डसाकना, नाहन विकास खंड की ग्राम पंचायत खालाक्यार, राजगढ़ विकास खंड की ग्राम पंचायत जटोल टपरोली और नाहन ग्राम पंचायत की देवका-पुड़ला को शामिल किया गया है।

भारत मैट्रीमोनी पर अपना सही संगी चुनें – निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App