बरसात…मंडी में बिगड़े हालात

By: Jul 24th, 2017 12:15 am

newsमंडी – मंडी में बरसात जमकर कहर बरपा रही है। कुछ दिनों से जहां हणोगी में पहाडि़यां दरकने का क्रम बदस्तूर जारी है, वहीं जिला में जगह-जगह पेड़ गिरने से सड़कें ठप हैं। चंडीगढ़-मनाली नेशनल हाई-वे 21 पर हणोगी की पहाड़ी दरकने का सिलसिला अभी भी जारी है। बार-बार दरक रही हणोगी की पहाड़ी के कारण घंटों एनएच ठप हो चुका है। इसी बीच रविवार शाम करीब पांच बजे के आसपास हणोगी से दो किलोमीटर पीछे एक बार फिर भारी भू-स्खलन हो गया। भू-स्खलन के चलते एनएच-21 पूरी तरह ठप हो गया। जिला में बरसात ने सड़कों पर सबसे ज्यादा कहर बरपाया है। मंडी-पठानकोट एनएच पर घटासनी के पास भारी बारिश के बाद पेड़ गिर गए। इसके अलावा कई राजमार्ग भी ठप रहे, जबकि स्कोर दो के घरों पर भी खतरे के बादल मंडरा गए हैं। स्कोर नाले में आई बाढ़ से टायलट और गोशाला भी बह गई। साथ ही मंडी-पठानकोट एनएच पर पेड़ गिरने के कारण एनएच करीब आठ घंटे ठप रहा। सुबह आठ बजे के करीब स्थानीय लोगों की मदद से एक चेन कटर से भारी भरकम चील का पेड़ काटकर जेसीबी मशीन से हटाया गया। एनएच पर गवाली में भी चील का पेड़ गिरने से मार्ग बंद रहा। इसके अलावा कटौला-कुल्लू सड़क पर भी तीन चार जगह भू-स्खलन हुए, जबकि नाग नाला के पास अस्थायी पुल बह गया। इस कारण उक्त रोड भी दिन भर बंद रहा, हालांकि शाम आठ बजे तक भी यह रोड बहाल नहीं हो पाया था। इसके अलावा सदर मंडी के स्कोर में शनिवार रात हुई भारी बारिश में एक गोशाला व टायलट बह गया, जबकि दो दुकानें नाले में आए मलबे के कारण दब गईं। नाले से भारी मात्रा में मलबा आने के बाद घर पर भी खतरा बना हुआ है, जिसके कारण स्कोर में दो परिवार दहशत के साए में जीने को मजबूर हैं। इलाका उत्तरशाल की ग्राम पंचायत कटौला में शनिवार रात हुई भारी बारिश के बीच करीब चार बजे कटौला-नाग नाला के पास बना अस्थायी पुल बह गया।

चट्टानें सड़कों पर खतरे में कई घर

कटौला-कुल्लू रोड में भी कई स्थानों पर भू-स्खलन होने से सड़क पूरी तरह से ठप हो गई है। उपमंडल पद्धर के कई रास्ते और नेशनल हाई-वे पर शनिवार रात को हुई मूसलाधार वर्षा से बड़ी-बड़ी चट्टानें आ गिरीं। पद्धर-जोगिंद्रनगर वाया नोहली राजमार्ग जगह जगह भू-स्खलन होने से बंद रहा। नोहली, गलमाठा से दमेला तक जगह-जगह चट्टानें गिरने से लोगों को पैदल ही पद्धर पहुंचना पड़ा। बारिश से कई घरों पर खतरा मंडरा गया है। देर रात तक रास्ते खोल दिए गए थे।

जिलों का तापमान

राजधानी शिमला में अधिकतम तापमान 23, सुंदरनगर में 32.8, भुंतर में 31.8, कल्पा में 22.4, धर्मशाला में 27.8, ऊना में 36.0, नाहन में 28.7, सोलन में 28.5 और कांगड़ा में 32.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। राजधानी शिमला में दोपहर बाद हल्की बूंदाबांदी हुई, मगर शाम को बादलों के छटने पर सूर्य देव के दर्शन हुए। शिमला के मौसम में करवट का सैलानियों को भरपूर लुत्फ उठाते हुए देखा गया। मंडी में भी जमकर बारिश हुई है।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App