योग से बढ़ाएं खूबसूरती

By: Jul 16th, 2017 12:07 am

Utsavजरूरी नहीं कि सभी शारीरिक तौर पर सुंदर ही पैदा हुए हों। अपनी कोशिशों से भी सुंदर दिखा जा सकता है। मेरे अनुसार अच्छा स्वास्थ्य तथा सौंदर्य एक सिक्के के दो पहलू हैं। मैंने समग्र स्वास्थ्य के लिए आयुर्वेद के सिद्धांत को प्रोत्साहित किया है। योग को इस कार्यक्रम का अंग माना है।

इसके क्या-क्या लाभ हैं

योग से मानसिक और शारीरिक दोनों लाभ मिलते हैं। इससे न केवल सभी मांसपेशियों को फायदा होता है बल्कि शक्ति भी बढ़ती है। आंतरिक अंग मजबूत होते हैं और उनमें निखार आता है। नाड़ी तंत्र को स्थिर रखने में मदद मिलती है, तनाव कम होता है व उम्र से पहले बूढ़े नहीं होते हैं।

योग त्वचा को कैसे फायदा पहुंचाता है

योग  से रक्त संचार के प्रवाह में सुधार होता है जिससे त्वचा की सतह तक पर्याप्त मात्रा में रक्त संचार होता है। यह रक्त संचार सुंदर त्वचा के लिए जरूरी होता है क्योंकि इससे त्वचा को आवश्यक पोषक तत्त्व उपलब्ध होते हैं। इससे त्वचा सुंदर व निखरी हुई दिखाई देती है। योग के माध्यम से शरीर के विषैले तत्त्व त्वचा के माध्यम से बाहर आते हैं और रक्त संचित त्वचा के मामले में योग सबसे ज्यादा लाभदायक सिद्ध होता है।सुबह उठकर यदि आप सूर्य भगवान को भी प्रणाम करें तो यह भी योग की दृष्टि में आपके पूरे शरीर के लिए लाभदायक है। इससे आपके भीतर ऊर्जा का संचार होगा और आपका चेहरा कांतिमय होगा।

भारत मैट्रीमोनी पर अपना सही संगी चुनें – निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App