सादगी के साथ एचपीयू का 48वां कारवां शुरू

By: Jul 23rd, 2017 12:03 am

newsशिमला— प्रदेश विश्वविद्यालय ने 47 वर्षों का सफर पूरा कर शनिवार को विवि का 48वां स्थापना दिवस बड़ी ही धूमधाम से से मनाया। इस मौके पर सभागार में आयोजित कार्यक्रम में कुलपति सहित अधिकारी वर्ग, शिक्षकों ओर गैर शिक्षक कर्मचारी सहित विवि के छात्रों ने भाग लिया। इस अवसर पर कुलपति प्रो. राजेंद्र सिंह चौहान ने विवि समुदाय को स्थापना दिवस की शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि अभी हमारे विश्वविद्यालय को  ‘ए’ ग्रेड से ऊपर उठाने के लिए कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता है। इस अवसर पर कुलपति ने गैर शिक्षक कर्मचारियों की पत्रिका नवोनमेशी के द्वितीय संस्करण का विमोचन किया। इस दौरान शिक्षा, शोध व गैरशिक्षक कर्मचारियों के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वालों को सम्मानित किया गया। इस वर्ष विवि ने यह समारोह सादगी से मनाया, जिससे अतिरिक्त खर्च पर रोक लगाकर वित्तीय स्थिति बिगड़ने से बचाई जा सके। विवि कुलपति ने विशेष तौर पर कहा कि विवि के कॉपर्स फंड से कर्मचारियों के वेतन और उनकी पेंशन का खर्च विवि प्रशासन उठा रहा है। पहले छह साल में विवि इस स्थापना दिवस पर तीन दिनों तक का समारोह आयोजित किया जाता था, जिसमें लाखों का खर्च विवि प्रशासन कर रहा था। स्थापना दिवस समारोह में अधिष्ठाता अध्ययन, अधिष्ठाता छात्र कल्याण, नियोजन, महाविद्यालय विकास परिषद, सभी संकायों के अध्यक्ष, कुलसचिव, परीक्षा नियंत्रक, वित्त अधिकारी, स्टाफ व छात्र मौजूद रहे।

ये हुए सम्मानित

बेहतर कार्य के लिए आचार्य जेबी नड्डा, एमबीए विभाग को शिक्षा क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ शिक्षक के पुरस्कार से सम्मानित किया गया। आचार्य शांति स्वरूप शर्मा जीव विज्ञान विभाग, को सर्वश्रेष्ठ शोधकर्ता के पुरस्कार से सम्मानित किया गया। कली राम, सहायक कुलसचिव को सर्वश्रेष्ठ गैर शिक्षक कर्मचारी के पुरस्कार से नवाजा गया और जय सिंह, सेवादार सर्वश्रेष्ठ गैर शिक्षक कर्मचारी चुने गए।

पूर्व कुलपति की उपलब्धियां गिनाईं

स्थापना दिवस पर मंच से पूर्व कुलपति प्रो. एडीएन बाजपेयी की उपलब्धियां भी याद की गईं। गैर शिक्षक कर्मचारियों ने भी पूर्व कुलपति द्वारा उन्हें वार्षिक पत्रिका शुरू कर प्रतिभा दिखाने को अवसर देने के लिए धन्यवाद भी दिया।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App