सीवरेज सुविधा से जुड़ेंगे नए गांव

By: Jul 21st, 2017 12:05 am

मंडी —  मंडी नगर परिषद क्षेत्र में कुछ महीने पहले शामिल किए गए गांवों को सीवरेज सुविधा से जोड़ने के लिए 11 करोड़ रुपए की डीपीआर आईपीएच विभाग ने तैयार कर दी है। इसके साथ ही मंडी शहर में सीवरेज से वंचित रह रहे घरों को जोड़ने के लिए भी 2.5 करोड़ रुपए की एक डीपीआर तैयार कर नगर परिषद के माध्यम से शहरी विकास विभाग को भेज दी गई है। इससे शहर के लगभग 500 परिवारों को सीवरेज सुविधा मिलेगी। इस बात की जानकारी आईपीएच विभाग के अधिशाषी अभियंता राजकुमार सैणी ने नगर परिषद मंडी द्वारा बुलाई गई बैठक के दौरान दी। इस बैठक में शहर में ऊहल परियोजना की पाइपें बिछाने कोे लेकर चल रहे काम, शहर में सीवरेज की बदतर होती हालत और गलियों में बेतरतीब ढंग से बिछाई गई पेयजल पाइपों की वजह से पेश आ रही समस्याओं को लेकर चर्चा की गई। बैठक में नगर परिषद पार्षदों के साथ ही शहर के विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। बैठक में उपस्थित लोगों ने इस बात को लेकर कड़ा रोष प्रकट किया कि ऊहल पेयजल योजना के निर्माण कार्य के लिए शहर की सड़कों की खुदाई करने के बाद उनकी मरम्मत नहीं की जा रही है। बैठक में उपस्थित सदस्यों ने आईपीएच को दो टूक शब्दों में कहा कि शहर में पाइप लाइन डालने का काम शीघ्र पूरा किया जाए, ताकि उसके बाद लोक निर्माण विभाग सड़कों की मरम्मत कर सके। कई सदस्यों ने यह भी कहा कि पाइप लाइन डालने का काम सही तरह से नहीं किया जा रहा है। इसके साथ ही यह काफी धीमी गति से चला हुआ है, जिसके कारण यह दिक्कत पेश आ रही है। बैठक में उपस्थित सदस्यों ने यह भी कहा कि शहर में सीवरेज की खस्ता हालत से भी लोग दुखी हो चुके हैं। जगह-जगह सीवरेज लीक हो रही है और गंदगी सड़कों पर बहती है। उपस्थित सदस्यों ने सीवरेज की मरम्मत सही न होने को लेकर भी रोष प्रकट किया। बैठक में पार्षदों ने यह भी कहा कि हर वार्ड की गलियों व रास्तों की मरम्मत के लिए लंबे समय से टेंडर किए जा चुके हैं, लेकिन आईपीएच की वजह से इन गलियों में काम शुरू नहीं हो पा रहा है। बैठक की अध्यक्षता नप अध्यक्ष नीलम शर्मा ने की।वहीं बैठक में नगर परिषद के मनोनीत पार्षद एवं पूर्व प्रधान पुष्पराज ने कहा कि आईपीएच विभाग को शहर में जो भी समस्याएं आ रही हैं, उन्हें नगर परिषद को बताया जाए। किसी योजना के लिए अगर धन की जरूरत है या और कई अड़चन है तो उसे चुने हुए प्रतिनिधि सरकार व सरकार के प्रतिनिधियों के समक्ष रखेंगे। ताकि शहर की दिक्कतों को हल किया जा सके।

बैठक में इन्होंने भरी हाजिरी

बैठक में मनोनीत पार्षद एवं पूर्ण नप अध्यक्ष पुष्पराज शर्मा, सिटीजन कांउसिल के चैयरमैन ओपी कपूर, नागरिक अधिकार मंच के हरमीत बिट्टू, राजपूत कल्याण सभा के प्रधान इंद्र सिंह ठाकुर, व्यापार मंडल के सचिव राजेश महेंद्रू, आरटीआई ब्यूरो से लवण ठाकुर, पार्षद पुष्प राज कात्यान, जितेंद्र शर्मा, माधवी कपूर, निर्मला शर्मा, विशाल ठाकुर, उर्मिला शर्मा, पीसी बिष्ट, पुष्पराज शर्मा, सिमरन जीत कौर और नगर परिषद के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

परिषद-आईपीएच की बनेगी ज्वाइंट कमेटी

बैठक में इस बात का निर्णय लिया गया कि शहर की गलियों में नई पाइपें डालने और पुरानी पाइपें हटाने व आईपीएच से जुडे़ अन्य कार्यों को करने के लिए नगर परिषद व आईपीएच की एक ज्वाइंट कमेटी बनेगी। जिन वार्डों में आईपीएच से संबंधित काम होने हैं, वे सारे काम इस कमेटी के माध्यम से सबको विश्वास में लेकर करवाएं जाएंगे।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App