सुस्त कुल्लू का सियासी पारा हाई कर गए सीएम

By: Jul 17th, 2017 12:05 am

125 रुपए किलो रॉयल डिलिसियस

कुल्लू  —   देवभूमि कुल्लू में सेब सहित नकदी फसलों व मेरीपोजा प्लम, आडू की अच्छी फसल ने किसानों व बागबानों को बेहद खुश किया है। मेरीपोजा प्लम 100 रुपए किलो तक मंडियों में बिक रहा है। बागबान अब सेब व प्लम सहित नकदी फसलों की ओर भी बढ़ना शुरू हुए हैं। वहीं, अधिकतर किसानों ने पोली हाउस लगाकर भी नकदी फसलों का कारोबार शुरू किया है, जिससे अच्छी कमाई की जा रही है। किसानों का कुछ समय से फूलों के कारोबार में भी लगाव देखने को मिला है।

असर : बस का कंडक्टर बदला

पीज रूट की सरकारी बस में दस रुपए का सिक्का सवारियों से किराए में न लेना एचआरटीसी के परिचालक को महंगा पड़ा है। ‘दिव्य हिमाचल’ द्वारा प्रमुखता से उठाए इस मुद्दे के बाद कुल्लू डिपो के अड्डा प्रभारी ने परिचालक को बदल दिया।

पूर्व मुख्यमंत्री डिंगू राम!

दो दिन तक मुख्यमंत्री ने जिला कुल्लू में करोड़ों के उद्घाटन व शिलान्यास किए। वहीं, बवेली नेचर पार्क का शुभांरभ किया और वन महोत्सव का भी कुल्लू से शुभांरभ किया। कुल्लू दौरे के दौरान मुख्यमंत्री ने पूर्व मुख्यमंत्री को डिंगू राम करार दिया।

फैशन : प्लाजो के बाद स्कर्ट का क्रेज

कुल्लू की युवतियों में अब सूट का क्रेज खत्म हो चुका है। यहां युवतियों सहित महिलाएं भी अब रेडीमेड डिजाइनर कुर्ते व प्लाजो पहनना पसंद कर रही हैं। वहीं लंबे कुर्तों के साथ स्कर्ट पहनने का भी क्रेज बना हुआ है। सूट की सिलाई महंगी होने पर अब सस्ते में 300की रेंज से स्टार्ट रेडीमेड सूट व डिजाइनर ड्रेस ही महिलाओं व युवतियों की पसंद बनी हुई हैं।

शख्सियत : युवा यादवेंद्र ने तैयार की सेब की नई-नई किस्में

कुल्लू के युवा किसान कंवर यादवेंद्र सिंह, जो कि आज एक नए युवा किसान के रूप में उभर कर सामने आए हैं, वहीं उनके साथ उनके अन्य साथी सेब की नई-नई किस्मों को तैयार कर रहे हैं। कंवर यादवेंद्र सिंह ने हाल ही में जरोमाइन सेब की किस्म के करीब अढ़ाई सौ पौधे अपने बीगीचे में लगाए हैं। ये सेब जल्द ही जुलाई माह के अंत तक तैयार हो जाएंगे। इसी के साथ अन्य देशों में जो सेब की किस्में हैं, उन्हें भी वे कुल्लू में तैयार कर रहे हैं, जो कि यहां के बागबानों के लिए प्रेरणा का स्रोत बना हुआ है।

शिक्षिका-उपनिदेशक पर क्रास केस

यहां एक शिक्षिका ने उपनिदेशक पर छेड़छाड़ का आरोप लगाते हुए पुलिस में मामला दर्ज करवाया है। वहीं, अध्यापिका पर भी जाली प्रमाण पत्र पेशकर नौकरी पाने को लेकर उपनिदेशक ने न केवल मामला दर्ज करवाया है, बल्कि शिक्षिका को सस्पेंड भी कर दिया  है। दोनों पक्षों की ओर से पुलिस में मामला दर्ज है। जहां पर मामले की गहनता से छानबीन हो रही है।

महेश्वर सिंह पर बरसे कांग्रेसी

मुख्यमंत्री के दो दिवसीय कुल्लू दौरे पर यहां मुख्यमंत्री सहित जिला के कांग्रेसी नेता हों या युवा नेता सभी ने विधायक महेश्वर सिंह पर जमकर तंज कसे। जनसभा में हर नेता अपने भाषण में महेश्वर सिंह को कोसता दिखा। यही नहीं कुछ नेताओं ने महेश्वर सिंह सहित खीमी राम व राम सिंह पर भी कटाक्ष किया।

सड़क हादसों में एक ने गंवाई जान

मनाली में एक टैम्पो टे्रवलर के गिरने से यहां दर्जनभर सैलानी घायल हुए थे, वहीं गांधी नगर में भी एक युवक का वाहन सीधे नाले में जा गिरा और युवक की दर्दनाक मौत हुई। दिल्ली से मनाली घूमने आए निधि सागर व आदित्य सागर का कहना है कि मनाली के लोग खुशकिस्मत हैं कि उन्होंने जन्नत में जन्म लिया है। यहां की आबोहवा काफी अच्छी है। यहां का पर्यावरण इसी तरह से हमेशा रहे, इसलिए यहां के लोगों को प्रकृति से प्रेम करते हुए जंगलों को काटने से रोकना होगा। सड़कों की दशा को सुधारने के साथ-साथ पार्किंग की सुविधा कुल्लू-मनाली में अधिक होनी चाहिए। साथ ही सरकार को चाहिए कि हवाई जहाज निजी कंपनियों के भी यहां पर लाएं, ताकि अधिक से अधिक सैलानी मनाली पहुंच सकें।

वोल्वो बसों की वापसी की समयसारिणी

चंडीगढ़-मनाली 8.40 पीएम

चंडीगढ़-मनाली 10.00 पीएम

चंडीगढ़-मनाली  08.00 एएम

चंडीगढ-मनाली 12.00 पीएम

दिल्ली-मनाली  06.00 पीएम

दिल्ली-मनाली  07.00 पीएम

दिल्ली-मनाली 07.35 पीएम

दिल्ली-मनाली 08.00 पीएम

दिल्ली-मनाली 08.26 पीएम

दिल्ली-मनाली 08.03 पीएम

दिल्ली-मनाली टाटा एसी 10.00 पीएम

कुल्लू में हेल्पलाइन नंबर

* पुलिस-100     *  चाइल्ड हेल्पलाइन 1098

*  एंबुलेंस – 108 *  जननी सुरक्षा योजना 102  * अग्निशमन केंद्र -101

अन्य महत्त्वपूर्ण फोन नंबर कोड (01902)

* उपायुक्त कुल्लू – 222727 * पुलिस अधीक्षक – 224700 * विद्युत शिकायत – 222401 * पानी शिकायत – 225991 * नगर परिषद कुल्लू – 94184-85699 * पुलिस थाना ढालपुर – 222775 * 108 इंचार्ज  -7807108600 * उद्यान विभाग- 222479 * कृषि विभाग-222215 * पशु पालन विभाग-222553 * विपणन बोर्ड (मार्केटिंग) 223717

कालेजों में चहलपहल

कुल्लू के कालेजों में एडमिशन का दौर थमने के बाद इन दिनों खूब रौनक लगी हुई है। कुल्लू कालेज, हरिपुर , पनारसा, बंजार , सैंज और आनी कालेज में छात्रों की काफी चहल-पहल लगी हुई है। कालेजों में प्रवेश लेने पहुंच रहे नए छात्रों के लिए विभिन्न संगठनों द्वारा मार्गदर्शन केंद्र लगाए गए है, जहां पर नए छात्रों को दाखिले संबंधित जानकारी दी जा रही है।

बाजार : तरोताजा सब्जियों से भरी मंडियां

मंडियों में नाशपाती 35 से 40 रुपए तक बिक रही है। वहीं नाशपाती सहित नकदी फसलें भी मंडी पहुंचने से लोग इन्हें सस्ते दामों में खरीद रहे हैं। साथ ही फूलगोभी, खीरा, आलू, शिमला मिर्च, करेला, टमाटर भी मंडियों में पहुंचना शुरू हो गए हैं। जहां पर लोग फ्रेश सब्जियां मंडियों से ले रहे हैं।

भारत मैट्रीमोनी पर अपना सही संगी चुनें – निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App