सेब सीजन…खुशियों से भरने लगा खीसा125 रुपए किलो रॉयल डिलिसियस

By: Jul 10th, 2017 12:05 am

कुल्लू  —  देवभूमि कुल्लू में सेब तुड़ान शुरू हो गया है। रॉयल डिलिसियस सेब मार्केट में 125 रुपए तक बिक रहा है। कुल्लू में बागबान अब धीरे-धीरे सेब सीजन की ओर बढ़ना शुरू हो गए हैं। वहीं, लाहुल-स्पीति जिला के लोग मटर के तुड़ान में व्यस्त हो गए हैं। लाहुल में लोगों का अधिकतर समय खेतों में ही व्यतीत हो रहा है। लाहुल में शुरुआती दौर में ही मटर 50 रुपए के आसपास बिक रहा है।

सीजन थमा, लौट गए सैलानी

मनाली में अब पर्यटन सीजन पूरी तरह से खत्म हो गया है, लेकिन मनाली में ज्यादा सुविधाएं न होने के बावजूद  लाखों सैलानियों ने यहां की वादियों के दीदार किए और थोड़े से ही समय में मनाली के पर्यटन कारोबारियों ने करोड़ों रुपए कमा लिए।

मंत्री के सामने लडे़ कांग्रेस नेता

प्रदेश स्वास्थ्य मंत्री ठाकुर कौल सिंह के सामने किंजा में मंच में बैठने को लेकर कांग्रेस नेता आपस में ही उलझ पड़े। ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष व स्थानीय पंचायत प्रतिनिधियों में मंच पर सरेआम हुई यह लड़ाई भी शहर में खूब चर्चा का विषय बनी रही।

अब लंबे कुर्तों का फैशन

कुल्लू में युवतियां प्लाजो और गाउन के बाद लंबे कुर्ते पहनना भी काफी पसंद कर रही हैं। जिला मुख्यालय में युवतियों की डिमांड पर विभिन्न कपड़ा व्यापारी बाहरी राज्यों से इन विशेष कुर्ताें को भी मंगवा रहे हैं। कालेज में पढ़ने वाली युवतियों को ये कुर्ते भी काफी पसंद आ रहे हैं। युवतियों को 500 रुपए से लेकर 3000 रुपए तक ये कुर्ते बिक रहे हैं।

शिक्षक ने पीट डाली छात्रा

बेशक सरकार ने स्कूली बच्चों को मारने पर पूरी तरह से रोक लगा रखी है, लेकिन उसके बाद भी ऊझी घाटी के एक प्राथमिक स्कूल में एक शिक्षक ने सारी मर्यादाओं को लांघते हुए तीसरी में पढ़ने वाली बच्ची की डंडों के साथ-साथ मुक्कों से पिटाई कर उसे गंभीर घायल कर दिया। लोगों के विरोध के बाद अब जिला प्रशासन इस मामले की तहकीकात में जुटा है।

लाहुल में डिप्टी डायरेक्टर और प्रिंसीपल सस्पेंड

जनजातीय जिला लाहुल एवं स्पीति में मुख्यमंत्री के दो दिवसीय दौरे के दौरान सुस्त अधिकारियों की भी जमकर क्लास लगी। सीएम ड्यूटी में कोताही बरतने पर मुख्यमंत्री ने प्रिंसीपल के साथ-साथ डिप्टी डायरेक्टर को भी सस्पेंड कर जांच बिठा दी। वहीं, उन्होंने जिला परिषद के भवन में बनाई गई दुकानों पर भी नराजगी जताई और अधिकारियों को तुरंत दुकानों में स्टोर बनाने के निर्देश दिए गए।

हेयर स्टाइल कुछ हटकर…युवा क्रेजी

इस साल जुड़ जाएंगे रोहतांग के दोनों छोर

सामरिक दृष्टि से महत्त्वपूर्ण रोहतांग टनल के दोनों छोर इस साल आपस में जुड़ जाएंगे। वहीं, लाहुल वासियों के लिए सुकून की बात तो यह है कि एंबुलेंस को इस टनल से आने जाने की परमिशन भी मिल जाएगी, जिससे कि सर्दियों में लाहुल में विश्व से भी नहीं कटेगा।

वोल्वो बसों की वापसी की समयसारणी

चंडीगढ़-मनाली 8.40 पीएम

चंडीगढ़-मनाली 10.00 पीएम

चंडीगढ़-मनाली  08.00 एएम

चंडीगढ-मनाली 12.00 पीएम

दिल्ली-मनाली  06.00 पीएम

दिल्ली-मनाली  07.00 पीएम

दिल्ली-मनाली 07.35 पीएम

दिल्ली-मनाली 08.00 पीएम

दिल्ली-मनाली 08.26 पीएम

दिल्ली-मनाली 08.03 पीएम

दिल्ली-मनाली टाटा एसी 10.00 पीएम

कुल्लू में हेल्पलाइन नंबर

*  पुलिस-100 *  चाइल्ड हेल्पलाइन 1098

*   एंबुलेंस – 108 * जननी सुरक्षा योजना 102

अन्य महत्त्वपूर्ण फोन नंबर

 कोड 01902

उपायुक्त कुल्लू – 222727

पुलिस अधीक्षक – 224700

विद्युत शिकायत – 222401

पानी शिकायत – 225991

सहारपुर से कुल्लू-मनाली घूमने आए परी और प्रशांत कुमार का कहना है कि यहां की वादियों पर कुदरत मेहरबान है। यहां की आबोहवा भी काफी अच्छी है। ऐसे में यहां पर सरकार को इन वादियों को प्रदूषण से बचाने की काफी आवश्यकता है। वहीं, मनाली में पार्किंगों के साथ-साथ अगर बाइपास बन जाएं तो फिर यहां पर सैलानियों को समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा।

भारत मैट्रीमोनी पर अपना सही संगी चुनें – निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App