600 का पहाड़ चढ़ते हांफा श्रीलंका

By: Jul 28th, 2017 12:08 am

NEWSगाले— चेतेश्वर पुजारा(153) की शानदार शतकीय पारी और अजिंक्या रहाणे(57) तथा पदार्पण टेस्ट खेल रहे हार्दिक पांड्या(50) के अर्द्धशतकों से भारत ने श्रीलंका के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन पहली पारी में गुरुवार को 600 रन का विशाल स्कोर बना दिया, जिसके दबाव में मेजबान टीम ने दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक अपने पांच विकेट 154 रन पर खो दिए। श्रीलंका अभी भारत के स्कोर से 446 रन पीछे है, जबकि उसके पांच विकेट बाकी हैं। श्रीलंका पर फालोऑन का खतरा मंडराने लगा है। भारतीय गेंदबाजों ने श्रीलंकाई पारी में दमदार प्रदर्शन किया और मेजबान टीम को शुरुआत से ही झकझोरे रखा। मोहम्मद शमी ने 30 रन पर दो विकेट, उमेश यादव ने 50 रन पर एक विकेट और रविचंद्रन अश्विन ने 48 रन पर एक विकेट झटक लिया। भारत ने इससे पहले बुधवार के तीन विकेट पर 399 रन से आगे खेलना शुरू किया और 201 रन जोड़कर टीम ने अपने शेष सात विकेट गंवा दिए, लेकिन टीम 600 के गगनचुंबी स्कोर तक पहुंच गई। भारत ने लंच तक सात विकेट पर 503 रन बनाए थे और उसकी पारी दूसरे सत्र में ड्रिंक्स के कुछ देर बाद सिमटी। बुधवार को 144 रन पर नाबाद पुजारा अपने स्कोर में नौ रन का इजाफा कर 153 रन बनाकर आउट हो गए। उन्होंने 265 गेंदों की पारी में 13 चौके लगाए। पुजारा का विकेट 423 के स्कोर पर गिरा। इसके नौ रन बाद रहाणे भी पवेलियन लौट चले। रहाणे ने 130 गेंदों पर 57 रन में तीन चौके लगाए। रविचंद्रन अश्विन (47) और विकेटकीपर रिद्धिमान साहा (16) ने छठे विकेट के लिए 59 रन की साझेदारी की। साहा ने 32 गेंदों की पारी में तीन चौके लगाए और वह छठे बल्लेबाज के रूप में आउट हुए। साहा का विकेट गिरने के चार रन बाद ही अश्विन अपनी एकाग्रता खो बैठे और श्रीलंका के सबसे सफल गेंदबाज नुवान प्रदीप का शिकार बन गए। प्रदीप ने ही पुजारा का विकेट भी लिया था। लाहिरू कुमारा ने रहाणे का विकेट लिया। लेफ्ट आर्म स्पिनर रंगना हेरात ने साहा का विकेट लिया। रवींद्र जडेजा 24 गेंदों में 15 रन बनाकर प्रदीप का छठा शिकार बने।

प्रदीप की मेहनत पर फिरा पानी

 नई दिल्ली- भारत और श्रीलंका के बीच गाले में खेले जा रहे टेस्ट मैच में भारत की पहली पारी 600 रनों पर सिमट गई। भारतीय टीम के बल्लेबाजों ने श्रीलंकाई गेंदबाजों पर जमकर हमला बोला। लंकाई टीम के ज्यादातर गेंदबाज स्ट्रगल करते ही नजर आए। ऐसे में श्रीलंका के एक गेंदबाज ने भारतीय बल्लेबाजों पर लगाम लगाकर रखी। वह गेंदबाज रहे नुआन प्रदीप। श्रीलंका के इस तेज गेंदबाज ने भारतीय टीम के छह बल्लेबाजों को पैवेलियन की राह दिखाई। प्रदीप ने रविचंद्रन अश्विन को 47 के निजी स्कोर पर आउट करके अपने टेस्ट करियर में पहली बार पारी में पांच विकेट लिए। पहले दिन गिरने वाले तीनों विकेट (मुकुंद, कोहली और धवन) प्रदीप ने ही लिए थे। मैच के दूसरे दिन भी प्रदीप ने ही अपनी टीम को शुरुआती कामयाबियां दिलाईं।

पांड्या का डेव्यू मैच में पचासा

नई दिल्ली- भारतीय टीम के हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या सीमित ओवरों के क्रिकेट मैच में भारत की ओर से कई उपयोगी पारियां खेल चुके हैं। श्रीलंका के खिलाफ गाले टेस्ट में उन्हें पहली बार भारत के लिए टेस्ट मैच में खेलने का मौका मिला। पांड्या ने इस मौके का भरपूर फायदा उठाया और टेस्ट क्रिकेट में अपनी पहली ही पारी में हाफ सेंचुरी लगाई। पांड्या ऋद्धिमान साहा के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए। तब भारत का स्कोर छह विकेट पर 491 रन था। रविचंद्रन अश्विन विकेट पर टिके हुए थे। पर दोनों के बीच अभी चार रन ही जुड़े थे कि अश्विन 47 के निजी स्कोर पर आउट हो गए। इसके बाद पंड्या और जाडेजा के बीच 21 रनों की भागीदारी हुई।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App