एक अरब टारगेट करीब

By: Aug 28th, 2017 12:05 am

बिलियन जन-धन खाते; आधार नंबर, मोबाइल फोन के साथ जल्द होंगे लिंक

newsनई दिल्ली – वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि देश को आगे ले जाने में जन-धन, आधार और मोबाइल (जेएएम) का अहम रोल है। इन तीनों ने देश में फाइनांशियल, इकॉनोमिक और डिजिटल रेवोल्यूशन लाने का काम किया है। इस मामले में हम एक अरब के टारगेट पर पहुंचने वाले हैं। उन्होंने कहा कि एक अरब आधार नंबर, अरब बैंक खाते, एक अरब मोबाइल फोन के साथ लिंक हो जाएंगे। श्री जेटली ने बताया कि देश में एक अरब आधार कार्ड को एक अरब बैंक अकाउंट्स और एक अरब मोबाइल फोन से जोड़ा जाना है। जिस दिन ऐसा हो जाएगा, हम फाइनांशियल और डिजिटल मेनस्ट्रीम का हिस्सा बन जाएंगे। प्रधानमंत्री जन-धन योजना की तीसरी एनिवर्सरी पर जेटली ने फेसबुक पोस्ट किया कि जीएसटी ने एक टैक्स, एक मार्केट और एक देश बनाया। अब जेएएम रेवोल्यूशन से भारत को फाइनांशियल, इकॉनोमिक और डिजिटल ग्रोथ मिलेगी। जेएएम महज सोशल रेवोल्यूशन नहीं है।

अब 21.41 फीसदी जीरो बैलेंस खाते

नई दिल्ली — वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि जीरो बैलेंस खातों की संख्या में काफी कमी आई है। सितंबर 2014 में 76.81 फीसदी जीरो बैलेंस खाते थे, जो अगस्त, 2017 तक घटकर सिर्फ 21.41 फीसदी हो गए हैं। इतना ही नहीं उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री जन-धन योजना के तहत जनवरी, 2015 में 12.55 करोड़ खाते खोले गए थे, जिनकी संख्या 16 अगस्त, 2017 तक बढ़कर 29.52 करोड़ हो गई है।

एक हजार के 99 फीसदी नोट लौटे

नई दिल्ली  — केंद्र सरकार की ओर से बीते साल आठ नवंबर को लिए गए नोटबंदी के फैसले के बाद बैंकों में 500 और 1000 रुपए के कितने नोट वापस लौटे इसकी कोई जानकारी नहीं थी। अब रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अपनी वेबसाइट पर एक आंकड़ा देते हुए बताया है कि लगभग 99 फीसदी 1000 रुपए के नोट बैंकिंग सिस्टम में वापस आ गए हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक आरबीआई का सर्कुलर डाटा कहता है कि मार्च 2017 तक 8925 करोड़ के 1000 के नोट सर्कुलेशन में थे।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App