एक नजर

By: Aug 11th, 2017 12:02 am

ट्रंप के पूर्व प्रचार मैनेजर के घर पर रेड

वाशिंगटन — अमरीका में फेडरल जांच ब्यूरो (एफबीआई) ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के पूर्व प्रचार मैनेजर पॉल मानाफोर्ट के वर्जिनिया स्थित उनके आवास पर गुरुवार को छापामारी की। मानाफोर्ट पर रूसी राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन के हितों को पूरा करने के लिए काम करने का आरोप है। मानाफोर्ट के प्रवक्ता ने जेसन मलोनी ने कहा कि एफबीआई के पास मानाफोर्ट के खिलाफ सर्च वारंट है।

जापान में भूकंप के झटके

टोक्यो — जापान की राजधानी टोक्यो में आज 4.9 तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए। टोक्यो की मौसम विज्ञान एजेंसी ने बताया कि भूकंप का केंद्र पूर्वी टोक्यो के चिबा प्रांत में था। एजेंसी ने कहा कि भूकंप के बाद किसी भी तरह की सुनामी की चेतावनी जारी नहीं की गई है।

35 के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट

अंकारा — तुर्की में पिछले साल हुए तख्तापलट की विफल कोशिश के सिलसिले प्रशासन ने गुरुवार को नौ पत्रकारों समेत 35 लोगों को हिरासत में लेने के लिए वारंट जारी किया। प्रशासन की ओर से जारी वारंट में बीरगुन अखबार के संपादक बुराक इकीसी का भी नाम शामिल है। पुलिस संदिग्धों को हिरासत में लेने के लिए छापामारी कर रही है।

श्रीलंका के विदेश मंत्री का इस्तीफा

कोलंबो — श्रीलंका के विदेश मंत्री रवि करुणानायक ने भ्रष्टाचार के आरोपों के कारण इस्तीफा दे दिया है। श्री रविनायक ने इस्तीफे के बाद संसद में एक बयान कहा कि मैंने कभी कोई गलत काम नहीं किया। मैंने देश में एक नई राजनीतिक संस्कृति की शुरुआत करते हुए इस्तीफा दे दिया है। मेरा मकसद देश में सुशासन सुनिश्चित करना है। उन्होंने कहा कि वह संसद सदस्य के रूप में देश की सेवा करते रहेंगे।

माकपा-आईपीएफटी के बीच संघर्ष

अगरतला — अगरतला के खुमुल्वंग स्थित त्रिपुरा आदिवासी क्षेत्र स्वायत्तशासी जिला परिषद मुख्यालय में उस समय तनाव और अधिक बढ़ गया, जब माकपा और आदिवासी मूल के इंडिजीनस पीपल्स फ्रंट (आईपीएफटी) के बीच संघर्ष की कई घटनाओं में दस लोग घायल हो गए। पुलिस ने हिंसा और आगजनी के लिए आईपीएफटी के महासचिव मेबार कुमार जमातिया तथा अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया है। इस बीच, आईपीएफटी ने कुछ स्थानीय माकपा नेताओं और कैडरों के विरुद्ध हमले के लिए उक्साने की शिकायत दर्ज कराई है।

गुआम पर हमला इसी माह के बीच

सोल — अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा देश पर किसी प्रकार के हमले का मुंहतोड़ जवाब देने की चेतावनी के बाद उत्तर कोरिया ने गुरुवार को फिर कड़े तेवर दिखाए। उत्तर कोरिया ने कहा कि वह अगस्त के मध्य तक प्रशासनिक रूप से अमरीका के अधीन प्रशांत महासागर के पश्चिमी भाग में स्थित गुआम द्वीप पर मिसाइल हमले कर सकता है। जनरल किम रेक ग्योम ने बताया कि कोरियंस पीपल्स आर्मी (केपीए) जापान के शिमाने, हिरोशिमा और कोईचि पर 12 रोकेट छोड़ेगा। ये रोकेट 1065 सेकंड में 3356.7 किलोमीटर की दूरी तक मार सकते हैं।  उत्तर कोरिया ने कहा कि अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा देश पर किसी प्रकार के हमले का मुंहतोड़ जवाब देने की चेतावनी सिर्फ बकवास है और उन पर असली कार्रवाई अब हम करेंगे।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App