एक नजर

By: Aug 27th, 2017 12:01 am

यमन में हवाई हमला, 14 की मौत

सना — यमन की राजधानी सना में हवाई हमले में कम से कम 14 नागरिकों की मौत हो गई है, जिनमें कुछ बच्चे भी शामिल हैं। चश्मदीदों तथा डाक्टरों ने बताया कि सना के रिहायशी इलाके में सऊदी अरब नीत गठबंधन सेना ने हवाई हमले किए, जिसमें 14 नागरिकों की मौत हो गई है। इससे पहले संयुक्त राष्ट्र ने गठबंधन सेना के हमले में 42 नागरिकों की मौत की गुरुवार को निंदा की थी, जिसमें बच्चे भी मारे गए थे।

ब्रूसेल्स में हमला, हमलावर को मारी गोली

ब्रूसेल्स — बेल्जियम की राजधानी ब्रूसेल्स में एक हमलावर ने दो सैनिकों पर चाकू से हमला कर दिया, जिसके बाद पुलिस ने हमलावर को गोली मार दी। ब्रूसेल्स के अभियोजन पक्ष ने शनिवार को बताया कि हमला करने वाला व्यक्ति बुरी तरह घायल हो गया था, लेकिन अभी वह अस्पताल में है और जीवित है। वहीं दोनों सैनिकों को हल्की चोटें आई हैं। हमलावर ने एक सैनिक के चेहरे और दूसरे के हाथ पर चाकू से हमला किया था। अभियोजन पक्ष की एक प्रवक्ता ने बताया कि हमलावर के बारे में जानकारी इकट्ठी की जा रही है।

यमन में अमरीकी सेना का हेलिकाप्टर क्रैश

वाशिंगटन — यमन के तटीय क्षेत्र में प्रशिक्षण के दौरान अमरीकी सेना का एक ब्लैक हॉक हेलिकाप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। अमरीकी सेना की सेंट्रल कमान ने शनिवार को यह जानकारी दी। इस दुर्घटना के बाद अमरीकी वायुसेना के एक जवान की तलाश जारी है। अमरीकी सेना की सेंट्रल कमान के अनुसार इस दुर्घटना की जांच की जा रही है।

व्हाइट हाउस के सलाहकार गोरका का इस्तीफा

वाशिंगटन — अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के सलाहकार सेबेस्टियान गोरका ने इस्तीफा दे दिया है। सूत्रों ने बताया कि राष्ट्रीय सुरक्षा और आतंकवाद निरोधक विशेषज्ञ श्री गोरका ने ट्रंप प्रशासन के प्रति अपनी असंतुष्टि जाहिर करते हुए इस्तीफा दिया है। खबर के मुताबिक श्री गोरका ने अपने इस्तीफा में लिखा है कि परिणामस्वरूप, मेरा आपको सहायता या समर्थन देने का सबसे प्रभावशाली उपाय है कि मैं आपको व्हाइट हाउस के बाहर से समर्थन दूं।

टेक्सास के तट से टकराया चक्रवाती तूफान

कॉर्पस क्रिस्टी — अमरीका में टेक्सास प्रांत के तटीय क्षेत्र में चक्रवाती समुद्री तूफान हार्वे ने दस्तक दे दी है। चौथी श्रेणी के इस शक्तिशाली तूफान के कारण 130 मील प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल रही हैं। हार्वे को अमरीका में पिछले एक दशक के दौरान कहर बरपाने तूफानों में सबसे शक्तिशाली माना जा रहा है। चक्रवाती तूफान हार्वे पोर्ट अरानसास और पोर्ट ओ कोन्नोर के बीच समुद्र से टकराया।

गर्भपात को कानूनी मान्यता देने का विरोध

कोलंबो — श्रीलंका में कैथोलिक बिशप्स कान्फ्रेंस ऑफ श्रीलंका ने देश में गर्भपात के किसी भी तरीके को वैधानिक मान्यता देने के सरकार के प्रयास का विरोध किया है। रिपोर्ट में शनिवार को बताया गया है कि गर्भपात को वैधानिक मान्यता देने के लिए सरकार कानून बनाने की कोशिश कर रही है। सीबीसीएसएल ने अपने अध्यक्ष डा. जे विन्सटन एस फर्नांडो तथा महासचिव डा. वालान्स मेंडिज के हस्ताक्षरयुक्त एक विज्ञप्ति जारी कर कहा कि संगठन ने सरकार के गर्भपात के दो तरीकों को कानूनी मान्यता देने के फैसले का विरोध किया है।

ताल अफार के 70 फीसदी हिस्से से खदेड़े आतंकी

ताल अफार — इराकी सेना ने इस्लामिक स्टेट (आईएस) के आतंकवादियों के खिलाफ बड़ी कामयाबी हासिल करते हुए ताल अफार के 70 फीसदी हिस्से पर कब्जा कर लिया है। इराक के विदेश मंत्री इब्राहीम अल जाफरी ने फ्रांस के अपने समकक्ष जीन युवेस ली ड्रायन तथा फ्रांस के रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्रे ने बगदाद में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि शहर के 70 फीसदी इलाकों को आतंकवादियों से मुक्त करा लिया गया है… ईश्वर की कृपा से बाकी बचे इलाकों को भी जल्द मुक्त करा लिया जाएगा।

बकिंघम पैलेस के बाहर चाकू संग एक धरा

लंदन — ब्रिटेन पुलिस ने शुक्रवार देर रात बकिंघम पैलेस के बाहर चाकू से दो पुलिस अधिकारियों पर हमला करने वाले एक युवक को गिरफ्तार किया है। ब्रिटेन पुलिस ने बताया कि अधिकारियों को मामूली चोट लगी है और दोनों को अस्पताल में इलाज कराए जाने की जरूरत नहीं है। हमलावर को महारानी एलिजाबेथ के आवास बकिंघम पैलेस के पास पुलिस को गंभीर शारीरिक क्षति पहुंचाने एवं हमला करने के संदेह में गिरफ्तार किया गया है।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App