कांगड़ा में ‘कुरल’ ने मचाई तबाही

By: Aug 11th, 2017 12:10 am

शाहपुर-डोहब-झलूं-पढियारखर-पंडेहड़-मटौर में बारिश ने ढहाया कहर

news newsभवारना — कांगड़ा घाटी में बरसात में बैठे कुरल के तीसरे दिन गुरुवार को खूब तबाही मची, कहीं मकान गिरे, तो कहीं मवेशीखाने। यही नहीं एक जगह लाश मिलने से सनसनी को खौफ में बदल दिया। पालमपुर के साथ लगते पढियारखर गांव में शाम के समय भारी बारिश के कारण एक मकान जमींदोज हो गया, जिससे मकान में रह रहे सात सदस्य बेघर हो गए। शाम के समय हुए इस हादसे में कोई घायल नहीं हुआ है। मकान गिरने का पहले ही आभास होने के कारण परिजनों ने कुछ सामान तो निकालकर पड़ोसियों के घर में रख दिया था। परंतु ज्यादातर समान मलबे में समा गया, जिसके चलते परिवारजनों को मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है। निर्धन परिवार से संबंध रखने वाले मकान मालिक चमन लाल दर्जी का कार्य करता है। उन्होंने इसकी सूचना पंचायत प्रधान शिवकुमार को दी।

पंडेहड़ में मकान पर गिरा मलबा

जयसिंहपुर- जयसिंहपुर तहसील के अंतर्गत ग्राम पंचायत लंबागांव के पंडेहड़ गांव में साथ लगती पहाड़ी से मलबा गिरने के कारण बुधवार रात को एक रिहायशी मकान  गिर गया है। प्रशासन की ओर से मौके का मुआयना करने पहुंचे तहसीलदार सुदर्शन सिंह ने बताया कि पहाड़ी से मलबा गिरने के कारण विद्या देवी विधवा सतीश कुमार के रिहायशी मकान को नुकसान पहुंचा  है व उन्होंने संबंधित पटवारी को जल्द से जल्द इसका आकलन कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा है। प्रशासन की ओर से पीडि़त परिवार को दस हजार की फौरी राहत प्रदान कर दी गई है। ग्राम पंचायत लंबागांव के प्रधान रमेश चौधरी ने बताया कि इस घर के साथ लगते अन्य घरों को भी अब खतरा हो गया है, क्योंकि साथ लगती पहाड़ी से भारी बारिश होने पर कभी भी मलबा गिर सकता है व लोगों के घरों को नुकसान हो सकता है।

मटौर में स्लेटपोश मकान जमींदोज

मटौर — भारी वर्षा के कारण बुधवार रात को पुराना मटौर में ऊषा देवी पत्नी बिशन दास का स्लेटपोश मकान गिर गया। गनीमत यह रही कि मकान की दीवार बाहर की तरफ गिरी नहीं तो भारी नुकसान हो सकता था, क्योंकि उषा देवी अपने कमरे में सोई हुई थी। पंचायत मटौर के पदाधिकारियों ने सरकार से मांग की है कि उषा देवी को आर्थिक सहायता दी जाए।

ब्यास में लाश, नहीं हुई पहचान

परागपुर, देहरागोपीपुर- उपमंडल देहरा के बाड़ी गांव के समीप ब्यास नदी से देहरा पुलिस ने एक लाश बरामद की है। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए टांडा मेडिकल कालेज भेज दिया है। देहरा थाना के प्रभारी राजेश शर्मा के अनुसार गुरुवार को पुलिस थाना में ब्यास नदी में तैरती हुई लाश की सूचना मिली थी। मौके पर एएसआई प्यारे लाल के साथ जाकर पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर उसे पोस्टमार्टम के लिए टांडा मेडिकल कालेज कांगड़ा भेज दिया है। देहरा थाना के एसएचओ राजेश शर्मा ने बताया कि शव करीब 10 से 15 दिन पुराना होने के कारण पहचाना नहीं गया है। उन्होंने बताया कि मृतक ने काले रंग की जींस तथा पिंक रंग की शर्ट पहनी हुई है,  मृतक की लंबाई पांच फुट छह इंच के करीब है। उम्र 40 से 45 वर्ष प्रतीत हो रही है।

डोहब में गोशाला ढही, राहत को फरियाद

शाहपुर — विधानसभा क्षेत्र शाहपुर के गांव डोहब में संजय कुमार पुत्र प्रकाश चंद की गोशाला ढह गई। निर्धन परिवार से संबंधित संजय कुमार ने बताया कि गत बुधवार रात को बारिश होने से उसकी गोशाला ढह गई। वहीं पंचायत प्रधान अनिता कुमारी, उपप्रधान सुशील कुमार व पंचायत सहायक संदीप कुमार ने मौके पर जाकर मुआयना किया। प्रधान अनिता कुमारी व पंचायत प्रतिनिधियों ने प्रशासन से मांग की है कि पीडि़त संजय कुमार को आर्थिक राहत दी जाए।

मकान गिरा

भरमाड़- ज्वाली उपमंडल के अंतर्गत पंचायत सिद्धपुर घाड़ के गांव झलूं में एक मुस्लिम समुदाय की गरीब विधवा बीबी वेगम का मकान बारिश के कारण ढह गया। बीबी वेगम का कहना है कि गुरुवार सुबह जब वह कमरे से बाहर आई, तो अचानक जोर की आवाज आई, जब देखा तो मकान की पिछली दीवार गिर गई थी। मकान की कुछ ही दूरी पर नाला पड़ता है, नाले का पानी सड़क की ओर आ गया और सड़क की दोनों ओर नालियां न होने के कारण पानी का रुख मकान की तरफ हो गया, जिससे मकान गिर गया। मकान के गिरने के तुरंत बाद गांव के लोग इकट्ठा हो गए। जैसे तैसा करके मकान के अंदर का सामान बाहर निकाला। अब पंचायत प्रधान परमजीत मनकोटिया सिद्धपुर घाड़ व हलका पटवारी अनिल शर्मा को इस बारे अवगत करवाया गया है।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App