चार लाख शिवभक्तों ने लगाई पवित्र डुबकी

By: Aug 30th, 2017 12:03 am

मणिमहेश यात्रा पर सात अगस्त से ही आना शुरू हो गए थे श्रद्धालु

newsnewsभरमौर – मणिमहेश यात्रा के तहत 23 दिनों में पवित्र डल झील में लाखों श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाई है। सात अगस्त से लेकर 29 अगस्त तक यात्रा में आने वाले श्रद्धालुओं का अनुमानित आंकड़ा उपमंडलीय प्रशासन चार लाख का लगा रहा है। लिहाजा बारिश के बावजूद मंगलवार को भी हजारों की संख्या में यात्रियों ने डल झील में स्नान किया है। लिहाजा इक्का-दुक्का यात्रियों का अभी-अभी डल झील की ओर रुख करने का क्रम जारी है। जानकारी के अनुसार मणिमहेश यात्रा का आधिकारिक तौर पर आगाज 15 अगस्त को जन्माष्टमी के पावन अवसर पर हुआ था। हालांकि प्रशासन की ओर से सात अगस्त से ही अधिकारियों और कर्मचारियों की तैनाती यात्रा के विभिन्न पड़ावों पर कर दी थी। इस बीच प्रशासन ने 11 अगस्त से 15 अगस्त तक सवा लाख श्रद्धालुओं के डल झील में स्नान करने का अनुमान लगाया था। वहीं राधाअष्टमी के पावन अवसर पर श्रद्धालुओं का आंकडा हजारों में प्रशासन लगा रहा है। सोमवार को संचूई के शिव चेलों द्वारा डल तोड़ने की रस्म निभाने के साथ ही स्नान आरंभ हो गया था। वहीं सोमवार रात 12:37 मिनट पर शाही न्हौण आरंभ हुआ और यह मंगलवार रात 2:57 मिनट तक चला। उधर, इस मर्तबा प्रशासन मणिमहेश यात्रा में आने वाले श्रद्धालुओं का सही आंकडा जानने के प्रबंध नहीं कर पाया, जिसके चलते अब उपमंडलीय प्रशासन सात अगस्त से 29 अगस्त तक चार लाख के करीब श्रद्धालुओं के डल झील पर स्नान करने का अनुमान लगा रहा है। अहम है कि इस वर्ष प्रशासन की ओर से यात्री और वाहन पंजीकरण की कोई व्यवस्था नहीं की थी, जिसके चलते इस बार मणिमहेश यात्रा में आने वाले श्रद्धालुओं का सही आंकड़े का पता लग पाना मुश्किल है। हालांकि प्रशासन ने यात्रा के विभिन्न पड़ावों पर सीसीटीवी लगाकर यात्रियों का आंकड़ा जानने का दावा किया है। लिहाजा प्रशासन के इस दावे के बाद आगामी दो-तीन दिनों तक सही आंकड़ा आने की भी उम्मीद लगाई जा रही है। उधर, एडीएम भरमौर विनय धीमान ने  बताया कि अनुमान के मुताबिक सात अगस्त से 29 अगस्त तक मणिमहेश यात्रा में चार लाख के करीब श्रद्धालुओं ने डल झील में स्नान किया है।

यात्रियों का रुझान देखकर ही बढे़गी हेलि टैक्सी सेवा की समयावधि

एडीएम भरमौर विनय धीमान ने कहा कि मणिमहेश यात्रा में हेलि टैक्सी सेवा के लिए मिनिस्ट्री ऑफ डिफेंस से 31 अगस्त तक परमिशन मिली है। लिहाजा इस अवधि तक यहां पर हेलि टैक्सी सेवा जारी रहेगी। उन्होंने बताया कि अगर 31 अगस्त के बाद भी यात्रियों का हेलि टैक्सी सेवा के प्रति रुझान देखने को मिलता है, तो इस अवधि को बढाने पर प्रशासन विचार करेगा। फिलवक्त 31 अगस्त तक यहां पर हेलि टैक्सी  सेवा जारी रहेगी।

31 तक रहेंगे प्रशासन के प्रबंध

बेशक मंगलवार को मणिमहेश यात्रा का आधिकारिक तौर पर समापन हो गया है। बावजूद इसके यात्रा के विभिन्न पड़ावों तक प्रशासन के प्रबंध 31 अगस्त तक रहेंगे। एडीएम विनय धीमान का कहना है कि यात्रा के आधिकारिक तौर पर संपन्न होने के बाद भी मणिमहेश झील की ओर यात्रियों के जाने का क्रम जारी रहता है। लिहाजा इस बात को ध्यान में रखते हुए 31अगस्त तक यात्रा के विभिन्न पड़ावों पर प्रशासन के प्रबंध रहेंगे।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App