छात्रा को तंग करने पर बवाल

By: Aug 31st, 2017 12:10 am

NEWSशिमला — हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में मास्टर ऑफ फाइन आर्ट्स विभाग की एक छात्रा का आरोप है। बुधवार को एसएफआई इकाई ने इस मामले को लेकर उग्र धरना प्रदर्शन भी कुलपति कार्यालय के बाहर किया। एसएफआई ने कुलपति का घेराव कर कार्यालय के बाहर प्रदर्शन किया। इस दौरान विवि परिसर में तैनात सुरक्षा बलों ने छात्रों को रोका, जिसमें पुलिस और छात्रों के बीच हल्की धक्का-मुक्की हुई। इस घटना से परिसर का माहौल एक बार फिर से गरमा गया है। एसएफआई ने जब इस मामले पर कुलपति से मुलाकात करनी चाही, तो छात्रों को कुलपति कार्यालय के अंदर जाने से रोका गया। इस सब पर छात्रों का गुस्सा उग्र हुआ और उन्होंने कुलपति कार्यालय के बाहर धरना-प्रदर्शन किया। एसएफआई ने आरोप लगाते हुए कहा कि छात्रा ने मंगलवार को शिकायत करने के बावजूद प्रशासन ने कोई कार्रवाई तक नहीं की है। एसएफआई ने विवि पर आरोप लगाते हुए कहा कि विवि में 24 अगस्त 2015 की पुरानी लिंग संवेदनशील कमेटी का गठन किया गया है। विवि की छात्राओं को यह तक मालूम नहीं है कि लिंग संवेदनशील कमेटी में कौन-कौन सदस्य है। यहां तक अध्यक्ष, मेंबर खुद को पता नहीं है कि वे क्या हैं। उस कमेटी में छात्राओं को नहीं रखा गया है। वहीं सुप्रीम कोर्ट का मानना है कि चार छात्राओं का चयन इस कमेटी में होना चाहिए।

कुछ ऐसी है छात्रा की शिकायत

विवि में मास्टर इन फाइन आर्ट्स की छात्रा ने विभाग में ही गेस्ट फैकल्टी के तौर पर पढ़ा रहे शिक्षक पर बिना किसी बात के बार-बार पढ़ाई का बहाना बनाकर अपने   कमरे में बुलाने का आरोप लगाया है। छात्रा पहले  इस मामले को लेकर बदनामी के डर से चुप थी, लेकिन जब शिक्षक उसे बार-बार फोन कर यह बातें कहने लगा और घर वालों से बात छुपाने के साथ ही किसी को साथ न लाने की बात भी शिक्षक ने छात्रा से कही तो छात्रा ने इसकी शिकायत विवि कुलपति से की है।

जल्द बरर्खास्त करने की उठाई मांग

एसएफआई अध्यक्ष रोनी भलुनी ने आरोप लगाया कि विवि में छात्राओं को होस्टल नहीं मिलते। वह लड़की अपने घर से करीब 40-50 किलोमीटर दूर से आती है। एसएफआई ने कुलपति से मांग की कि जल्द उस अध्यापक के ऊपर केस दर्ज करवाया जाए। उसके तुरंत बर्खास्त किया जाए।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App