डेढ़ करोड़ की साइंस लैब सौंपी

By: Aug 12th, 2017 12:10 am

newsगोहर, चैलचौक —  स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, राजस्व व विधि मंत्री कौल सिंह ठाकुर ने कहा कि अभिलाषी विश्वविद्यालय का शिक्षा के क्षेत्र में महत्त्वपूर्ण योगदान है । विश्वविद्यालय द्वारा विभिन्न विषयों में डिप्लोमा से लेकर पीएचडी तक के कोर्स चलाए जा रहे हैं। ये विचार उन्होंने शुक्रवार को अभिलाषी शिक्षा समिति द्वारा चलाए जा रहे चैल पब्लिक स्कूल में एक करोड़ 50 लाख रुपए की लागत से निर्मित विज्ञान भवन का उद्घाटन करने के उपरांत व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि अभिलाषी शिक्षा समिति द्वारा चलाए जा रहे संस्थानों से शिक्षा ग्रहण कर चुके छात्र आज राजकीय तथा गैर-सरकारी क्षेत्रों में महत्त्वपूर्ण पदों पर आसीन हैं। इसके बाद कौल सिंह ठाकुर ने अभिलाषी शिक्षा समिति, निरंकारी मिशन तथा जिला रेडक्रास सोसायटी के सौजन्य से आयोजित रक्तदान शिविर का शुभारंभ भी किया। शिविर में लगभग 80 यूनिट ब्लड एकत्रित किया गया। उन्होंने इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुति के लिए अपनी ऐच्छिक निधि से बीस हजार रुपए देने की घोषणा भी की। अभिलाषी शिक्षा समिति के अध्यक्ष आरके अभिलाषी ने मुख्यातिथि का स्वागत किया । उन्होंने बताया कि समिति द्वारा चैलचौक में सिविल अस्पताल की स्थापना की जाएगी। इस अवसर पर उपमंडलाधिकारी, नागरिक गोहर राघव शर्मा, तहसीलदार मुंशी राम, ललित अभिलाषी, जीएस पटियाल और जिला कांग्रेस के उपाध्यक्ष लाल सिंह, पूर्व जिला परिषद सदस्य चमन राही, चच्योट पंचायत के उपप्रधान ओम प्रकाश, जिला कांग्रेस के महासचिव हरपाल सिंह, जिला कांग्रेस के प्रवक्ता ब्रह्मदास, वरिष्ठ उपाध्यक्ष जिला कांग्रेस गोबिंद ठाकुर सहित अनेक गणमान्य उपस्थित थे ।

25 छात्राओं ने सीखे आत्मरक्षा के गुर

जोगिंद्रनगर— उपमंडल के अंतर्गत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला द्रुब्बल की नौवीं व दसवीं कक्षा की 25 छात्राओं ने दस दिवसीय आत्मरक्षा शिविर में भाग लिया। पुलिस थाना द्रंग के थानाध्यक्ष सुनील धरवाल ने इन छात्राओं को अपनी जिंदगी में अवांछनीय परिस्थितियों में अदम्य सहास से आत्मरक्षा के विभिन्न तरीके बताए। प्रधानाचार्य गोपाल चंद ने बताया कि छात्राओं ने पूरी क्षमता के साथ प्रशिक्षण लिया तथा ममता व श्रेया को उत्कृष्ट प्रशिक्षार्थी चुना गया। प्रशिक्षण में आंचल, नेहा , गुंजन, प्रियंका, साक्षी, मुस्कान, किरण, सबनम, मिनाक्षी, नेहा, श्वेता, आचंल, मधु व काजल, आदि ने भाग लिया।

रूसा की उपलब्धियों पर रिपोर्ट तैयार

जोगिंद्रनगर — राजकीय महाविद्यालय जोगिंद्रनगर में रूसा के विभिन्न पहलुओं को जांचने के उद्देश्य से विश्वविद्यालय की एक टीम  ने महाविद्यालय पहुंच कर निरीक्षण किया। रूसा के प्रदेश योजना अधिकारी डा. गोपाल कृष्ण  व राजकीय महाविद्यालय नगरोटा बगवां के प्राचार्य डा. अशोक कुमार गुप्ता के नेतृत्व में टीम ने महाविद्यालय में रूसा के तहत हुए विभिन्न विकास कार्यों को जांचा, वहीं विभिन्न

पहलुओं पर विस्तृत जानकारी हासिल की व रूसा के तहत विभिन्न गतिविधियों व उपलब्धियों के बारे में जांच कर विस्तृत रिपोर्ट भी तैयार की। उल्लेखनीय है कि रूसा के तहत महाविद्यालय का लगभग डेढ़ करोड़ रुपए की ग्रांट प्राप्त हुई है।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App