भाइयों के हाथों की शोभा बढ़ाएंगी छोटा भीम-मिक्की माउस राखी

By: Aug 5th, 2017 12:05 am

घुमारवीं – त्योहारों के मौसम में अब बारी आ गई है भाई-बहन के सबसे खूबसूरत त्योहार रक्षाबंधन की। रक्षाबंधन को अभी दो दिन बाकी हैं। बाजार राखियों से सज गए हैं। इस साल रक्षाबंधन के मौके पर छोटे भाइयों की कलाइयों पर छोटा भीम, एनिमेशन गणेश, मिक्की माउस व मिस्टर बैन-टेन के अलावा अन्य राखियां सजने को तैयार हैं। बाजारों में कार्टून किरदारों वाली राखियां बच्चों की पहली पसंद बनी हुई है। मार्केट में रखी गई राखियों में छोटा भीम व एनिमेशन गणेश मार्का की राखियों ने धमाल मचाई हुई है। छोटे भाई अपनी बहनों को राखी लाने के लिए इन मार्कों को अपनी पसंद बना रहे हैं। कार्टून चैनल के जरिए बच्चों पर अपनी विशेष छाप छोड़ चुका छोटा भीम ने अब राखियों के माध्यम से बाजार में अपनी धूम मचाई हुई है। छोटा भीम की तस्वीर वाली राखी पर बच्चों की पसंद बनी हुई है। बहनों के साथ बाजारों में खरीददारी को निकले छोटे भाई छोटा भीम तस्वीर वाली राखी को पहनाने को उतावले लग रहे हैं। रक्षाबंधन पर्व नजदीक आते ही बाजार राखियों से भर गए हैं। जिला के सभी बड़े से छोटे बाजारों में राखियों की दुकानें सज गई हैं। बिलासपुर के मुख्य बाजार, घुमारवीं, बरमाणा, स्वारघाट, जुखाला, बरठीं, शाहतलाई व झंडूता सहित अन्य बाजारों में छोटे से लेकर बड़ा व्यापारी ने राखी से दुकानों को सजा रखा है। मुख्य बाजारों की दुकानों से लेकर हर गली-मोहल्ले की स्थायी व अस्थायी दुकानें खुल चुकी हैं। रक्षाबंधन का पर्व नजदीक आने से बाजारों में भी खूब चहल-पहल हो गई है। जिससे व्यापारियों की भी चांदी बनी हुई है। दुकानदारों के मुताबिक इस वर्ष राखियों के दामों में भी बढ़ोत्तरी हुई है। सूत्रों के मुताबिक इस वर्ष राखियों के दाम 15 से 20 फीसदी तक बढ़े हैं। बाजारों में बच्चों की पहली पसंद टेडीवियर राखियां 30 से 150 रुपए तक बिक रही हैं। बाजारों में सजी राखियां छोटा भीम, मिक्की माउस, स्पाइडर मैन, एनिमेशन गणेश सहित अन्य तस्वीरों की राखियों की भरमार है, लेकिन बाजार में इस समय बिक रही राखियों में से छोटा भीम की राखी बच्चों की पहली पसंद बनी हुई है।

दोपहर तक भद्रा

पंचांग के अनुसार सात अगस्त को पूर्णमासी के दिन मनाए जाने वाले रक्षाबंधन के उपलक्ष्य में बहनें भाइयों की कलाइयों पर दोपहर 11 बजे के बाद तथा डेढ़ बजे तक ही राखी बांध सकेंगी। दोपहर डेढ़ बजे ग्रहण लग जाएगा, जिसमें राखी बांधना सही नहीं होगा।

मेड इन चाइना से कर रहे परहेज

डोकलाम में चल रहे भारत व चीन के विवाद का असर मेड इन चाइना के उत्पाद पर भी बढ़ रहा है। सोशल मीडिया में छिड़ी मेड इन चाइना उत्पादों के बहिष्कार के बाद बाजार में सजने वाली राखियों खरीदने में बहनें काफी हद तक परहेज कर रही हैं।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App