सचिवालय का जल्द बनेगा तीसरा भवन

By: Aug 22nd, 2017 12:05 am

शिमला —  सरकार चलाने के लिए अब सचिवालय में जगह की कमी नहीं रहेगी। यहां सचिवालय के तीसरे भवन का निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है, जो कि जल्द ही तैयार हो जाएगा। कई साल से यह योजना खटाई में थी, लेकिन यहां लोक निर्माण विभाग द्वारा इसका निर्माण कार्य शुरू करने से उम्मीद जगी है। सचिवालय के तीसरे भवन में कुल छह फ्लोर होंगे। हालांकि यहां पहले सात फ्लोर बनाने की योजना थी लेकिन किन्हीं कारणों से मंजूरी नहीं मिल पाई, जिसके बाद यहां छह फ्लोर का नक्शा पास किया गया। इसमें से भी तीन फ्लोर केवल पार्किंग सुविधा के लिए ही इस्तेमाल किए जाएंगे। क्योंकि सचिवालय में पार्किंग को लेकर काफी ज्यादा समस्या है और रोजाना यहां बड़ी संख्या में वाहन लेकर लोग आते हैं। ऐसे में नए सचिवालय भवन की तीन मंजिलों में सिर्फ  वाहन ही खड़े किए जाएंगे। इसके ऊपर के तीन फ्लोर में सचिवालय की विभिन्न शाखाएं चलेंगी वहीं एक फ्लोर सिर्फ  अधिकारियों के लिए ही रखा जाएगा। यहां आला अधिकारी बैठेंगे।  नए भवन में डिस्पेंसरी के साथ बैंक आदि को भी तबदील कर दिया जाएगा, जिससे वहां लोग आएं तो वहीं से अपना काम करवाकर वापस लौट जाएंगे। उनके वाहनों से भी फिर दिक्कत नहीं होगी ,क्योंकि उसी भवन में पार्किंग होगी। यहां पर विशेष रूप से कान्फें्रस हाल बनाया जाएगा, जिसकी क्षमता 300 से 400 लोगों की होगी। कई दफा यहां पर शपथ ग्रहण समारोह होते हैं और उस समय इतनी संख्या में लोग यहां खड़े नहीं रहे सकते। इसलिए ऐसे आयोजन बाहर परिसर में करने पड़ते हैं। भविष्य में यह दिक्कत भी समाप्त हो जाएगी।

प्रोजेक्ट पर 28 करोड़ रुपए होंगे खर्च

इस प्रोजेक्ट की प्रस्तावित लागत 28 करोड़ रुपए की बताई जाती है, जिसमें से 22 करोड़ रुपए सरकार ने मंजूर कर दिए हैं। योजना विभाग ने ये राशि सीधे लोक निर्माण विभाग को दी है जो कि इसका निर्माण कार्य कर रहा है।

अब दूर होगी कमरों की दिक्कत

सचिवालय में इस समय दो भवन हैं जिनमें बड़ी संख्या में कमरे बने हुए हैं। बावजूद इसके यहां पर कमरों की कमी पड़ रही है और स्टाफ को बैठने के लिए दिक्कतें पेश आ रही हैं। कमरों को लेकर यहां पर झगड़ा भी रहता है क्योंकि  कई बोर्डों के उपाध्यक्षों को सरकार ने सचिवालय में कमरे दे दिए हैं, जिनका यहां के कर्मचारी लगातार विरोध कर रहे हैं। ऐसे में ये दिक्कत दूर हो जाएगी।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App