स्टूडेंट्स होस्टल में सरकारी आफिस

By: Aug 20th, 2017 12:08 am

नूरपुर के एससी-एसटी छात्रावास का दर्द पहुंचा अध्यक्ष नंदलाल साय के द्वार

newsधर्मशाला  – प्रदेश के अनुसूचित जाति व जनजाति वर्ग के संबंध रखने वाले छात्रों को सुविधा देने के लिए वर्ष 2009 में उपमंडल नूरपुर के चौगान में बनाए गए एसटी-एससी छात्रावास के अन्य विभागों के कार्यालय खोलने और छात्रों को सुविधा न मिलने का मामला अखिल भारतीय गद्दी जनजातीय विकास समिति के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष मदन लाल  भरमौरी ने शनिवार को परिधि गृह धर्मशाला में अनुसूचित जनजाति आयोग अध्यक्ष नंदलाल के समक्ष रखा। उन्होंने बताया कि दोनों वर्गों के करीब 60 छात्रों के लिए चौगान में वर्ष 2009 में एक करोड़ 30 लाख रुपए की लागत से जनजातीय भवन का निर्माण किया गया था।  इस भवन का सात साल बाद भी उद््घाटन नहीं हो पाया है। उन्होंने आरोप लगाया कि छात्रों को इसकी सुविधा देने के बजाय इस भवन में विभिन्न विभागों के कार्यालयों को खोल दिया गया है।  इस भवन में अन्य विभागों के कार्यालय खोलने के चलते एससी और एसटी समुदाय के छात्रों को किराए के मकानों में रहने को मजबूर होना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि इस भवन में अन्य विभागों के कार्यालयों को खोलने के चलते अपनी आपत्तियां भी प्रशासन के समक्ष रखी थी, बावजूद इसके ऊपर कोई उचित कदम नहीं उठाया गया।

जनजातीय आयोग के समक्ष रखी समस्याएं

धर्मशाला पहुंचे जनजातीय आयोग के समक्ष कांगड़ा-चंबा के विभिन्न प्रतिनिधिमंडलों ने अपने-अपने मुद्दों को रखा। प्रतिनिधिमंडलों द्वारा केंद्र सरकार से जनजाति विकास के लिए प्राप्त बजट का खर्च न होने तथा इस वर्ग के लिए प्रस्तावित भवनों के अधूरे निर्माण के बारे में भी अवगत करवाया। प्रतिनिधिमंडलों ने इस दौरान कांगड़ा-चंबा में इस वर्ग की विभिन्न समस्याआें से अवगत करवाते हुए इनकी समाधान को मांग उठाई।

गद्दी यूनियन ने किया जोरदार स्वागत

धर्मशाला पहुंचे एसटी कमीशन के चेयरमैन नंद लाल सहाय का हिमाचल गद्दी यूनियन ने भी स्वागत किया। यूनियन के अध्यक्ष संजय कपूर, वरिष्ठ उपाध्यक्ष मदन भरमौरी, उपाध्यक्ष सुभाष जरियाल, अध्यक्ष महिला विंग गायत्री कपूर, मुंशी राम व तिलक राज ने आयोग के अध्यक्ष को शॉल टोपी पहनाकर सम्मानित किया। साथ यूनियन के पदाधिकारियों ने धर्मशाला आने के लिए आयोग की टीम तथा त्रिलोक कपूर का आभार भी व्यक्त किया।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App