हरियाणा की हिंसा से तीन दिन में लाखों गर्क

By: Aug 27th, 2017 12:05 am

कुल्लू – डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम प्रकरण में डेरे में भड़की आग से देवभूमि भी झुलसी है। इस प्रकरण से हरियाणा और पंजाब राज्यों को नुकसान काफी हुआ है, लेकिन पंजाब का पड़ोसी राज्य हिमाचल भी नुकसान से अछूता नहीं रह गया है। इसका बुरा असर  हिमाचल पथ परिवहन निगम, पर्यटन और बागबानी पर पड़ा है। भले ही इस प्रकरण से हिमाचल को जानी नुकसान नहीं हुआ है, लेकिन हिमाचल के साथ-साथ बाहरी राज्यों का आम जनमानस इससे काफी आहत है। बाहरी राज्यों के पर्यटक बस नहीं चलने से यहां फंस गए हैं।  प्रदेश के सबसे कमाऊ पूत कुल्लू डिपो की बात करें तो लगभग बस सेवा प्रभावित होने से नुकसान का आंकड़ा तीस से पैंतीस लाख के करीब पहुंच गया है। प्रकरण से पिछले तीन दिनों में दिल्ली, चंडीगढ़, देहरादून और हरिद्वार चलने वाली कुल्लू डिपो की वोल्वो, एसी डीलक्स, डीलक्स और आर्डिनेरी बस सेवा बंद रही। काफी संख्या में मनाली पहुंचे पर्यटकों सहित जिला कुल्लू के लोगों ने दिल्ली, चंडीगढ़, हरिद्वार के लिए ऑनलाइन बुकिंग कर रखी थी, लेकिन कुल्लू डिपो के प्रबंधन को रिफंड करना पड़ा। बता दें कि पिछले तीन दिनों से वोल्वो, डीलक्स, आर्डिनेरी तथा टैम्पों बस स्टैंड में ही खड़ी रही। वोल्वो नहीं चलने से सबसे नुकसान निगम को हुआ है।

पानीपत से नहीं पहुंच पा रहा माल

कुल्लू-मनाली के व्यापारियों राजेश कुमार, अहसान मलिक, प्रदीप कुमार राजेश जैन, प्रदीप अग्रवाल की मानें तो दिल्ली व पानीपत से भी माल लेकर कोई नहीं आ रहा है। ऐसे में पिछले तीन दिनों से व्यापारियों को काफी नुकसान हो रहा है। दशहरे के इस मौके पर जब दुकानों पर माल होना चाहिए।  दिल्ली से भी जो माल व्यापारियों ने मंगवाया है वह भी तीन दिनों से नहीं आ रहा है।

कुल्लू का कारोबार चौपट

दिल्ली-पंजाब के यात्रियों ने कैंसिल करवाई होटलों की बुकिंग

कुल्लू – डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम के खिलाफ गत शुक्रवार को पंचकूला स्थित सीबीआई कोर्ट में सुनवाई का असर देवभूमि कुल्लू में भी देखने को मिला।  इस घटना के बाद से कुल्लू-मनाली सहित हिमाचल का पर्यटन कारोबार पूरी तरह से फ्लॉप जरूर हो गया है। पिछले दो दिनों से पंचकूला में चल रहे हिंसा के बाद से यहां जितनी भी बुकिंग पर्यटन निगम व निजी होटलों में की गई थी, वह लगभग कैंसिल हो गई है, जिस कारण पर्यटन कारोबारियों को लाखों का नुकसान झेलना पड़ा है। खासतौर पर यहां बड़े होटल मालिकों को इसका अधिक नुकसान हुआ है। दिल्ली व पंजाब से यहां सबसे अधिक सैलानी मनाली घूमने के लिए पहुंचते हैं। पिछले दो दिनों से मनाली में सन्नाटा पसर गया है। होटल दो दिनों से सूने पड़े हुए हैं। मनाली सिद्धार्थ होटल के मालिक बुद्धि प्रकाश ठाकुर की मानें तो पिछले दिनों जो भी बुकिंग शुक्रवार व अगले दिनों के लिए हुई थी वह  कैंसिल हो गई है।  उधर, पर्यटन निगम के होटलों में भी जो बुकिंग हुई थी, उसमें से भी लगभग अधिकतर बुकिंग कैंसिल हो गई है। हिंसा के बाद से सैलानी अपने घरों को छोड़ कहीं आने-जाने से कतराने लगे हैं।

दिल्ली-चंडीगढ़ नहीं जा सके छात्र

इस मामले से देवभूमि कुल्लू के छात्रों की पढ़ाई पर भी बुरा असर पड़ा है।  काफी संख्या में छात्रों ने बसों में ऑनलाइन बुकिंग कर रखी थी, लेकिन बसें नहीं चलने से छात्र दिल्ली-चंडीगढ़ नहीं जा पाए।

दो दिन तक परेशान रहे परिजन

पंचकूला में कुल्लू की रहने वाली साक्षी की मां सुजाता की मानें तो वह दो दिन तक काफी परेशान रही। टीवी में हिंसा के बारे में सुनने के बाद उन्होंने तुंरत बेटी से संपर्क साधा, लेकिन बेटी ने बताया कि दो दिन तक उसे उसके आफिस में छुट्टी है। वह घर से बाहर नहीं जाएगी। वहीं, मनाली से पंचकूला में पढ़ाई कर रही बेटी ओशिन के पिता बलदेव डोगरा ने बताया कि वह भी बेटी को लेकर काफी चिंतित थे, लेकिन बेटी ने बताया कि घबराने वाली कोई बात नहीं है। वहीं हरियाणा में तीन दिन से बिगड़े माहौल ने प्रदेश की सुख-शांति भी छीन ली है। जहां कोई अपने बच्चों को लेकर चितिंत है, तो किसी को कारोबार की चिंता सता रही है।

अंतरराष्ट्रीय दशहरे पर भी पड़ सकता है असर

यदि हालात जल्द नहीं सुधरे तो  इसका सीधा प्रभाव दशहरे पर भी पड़ सकता है।  दो दिनों से दिल्ली व पंजाब से आने-जाने वाला माल समय पर पहुंच नहीं पा रहा है।  ऐसे में अगर कई दिनों तक यूं ही चलता रहा तो दशहरे में इस बार व्यापारियों की संख्या कम हो सकती है। यहां दशहरे में अधिकतर बड़े व्यापारी बाहरी राज्यों दिल्ली, साहरनपुर, पंजाब व हरियाणा से ही आते हैं।

एकदम से थम गया सेब सीजन

बाहरी राज्यों  की सप्लाई रुकने से दिक्कत

कुल्लू – डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह के खिलाफ शुक्रवार को पंचकूला स्थित सीबीआई कोर्ट में सुनवाई का असर जिला कुल्लू में भी देखने को मिला है। पड़ोसी राज्यों में दंगों का असर कुल्लू के सेब सीजन पर भी पड़ गया है। जिला कुल्लू में इन दिनों सेब सीजन पूरे यौवन पर चला हुआ है। घाटी के बागबान रोज बागीचों से सेब तुड़ान कर सेब खेप को स्थानीय व बाहरी मंडियों में भेज रहे थे, लेकिन पड़ोसी राज्यों में हुए दंगों के असर से कुल्लू की मंडियों में सेब की खेप आना शुक्रवार से काफी कम हो गई है। जिला भर के बागबानों ने पड़ोसी राज्यों में हो रहे दंगों की स्थिति को भांपते हुए सेब तुड़ान कार्य बंद कर दिया है और मंडियों में खेब की सप्लाई ले जानी फिलहाल बंद कर दी है। ऐसे में जिला कुल्लू की सब्जी मंडियों में से बंदरोल सब्जी मंडी में असर देखने को मिल रहा है। सब्जी मंडियों में पहले की अपेक्षा सेब की खेप आनी आधे पर पहुंच गई है। इतना ही नहीं बाहरी राज्यों से आने वाले बड़े वाहन यूपी, पंजाब, हरियाणा व दिल्ली से भी यहां नहीं पहुंच रहे हैं जिस कारण जिला कुल्लू में बागबानों की दिक्कतें भी बढ़ गई हैं। फिलहाल जिला कुल्लू के बागबानों ने मंडियों व बाहरी राज्यों की मंडियों को सेब भेजने की सप्लाई रोक दी है। कुछऐक बागबान मंडियों में सेब पहुंचा रहे है। घाटी के प्रगतिशील बागबानों मोहन लाल, जय प्रकाश, ठाकुर दास, चमनलाल, प्रकाश चंद का कहना है कि उन्होंने पड़ोसी राज्यों में हुए दंगों को देखते हुए फिलहाल सेब तुड़ान करना थोड़ा कम कर दिया है, जैसे ही स्थिति सामान्य होगी तो सेब सीजन फिर से जोरों पर किया जाएगा। सब्जी मंडी बंदरोल के प्रधान गोवर्द्धन ठाकुर की मानें तो पड़ोसी राज्यों में हुए दंगों का असर सेब सीजन पर पड़ा है। बागबानों ने दंगों की स्थिति को देखते हुए सेब का तुड़ान फिलहाल बंद किया है। ऐसे में सब्जी मंडी में सेब की खेप आनी अब थोड़ी कम हो गई है।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App