हरियाणा की हिंसा से हमीरपुर में खौफ

By: Aug 27th, 2017 12:05 am

हमीरपुर  – सीबीआई कोर्ट द्वारा डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम को दोषी करार दिए जाने से भड़की भीड़ ने हमीरपुर को भी हिला कर रख दिया। दंगे की चपेट में हमीरपुर के भी कई लोग आ गए। हालांकि हमीरपुर से किसी व्यक्ति के हताहत होने की सूचना नहीं है। पढ़ाई व नौकरी के लिए पचंकूला भेजे बच्चों के अभिभावकों की रातों की नींद उड़ गई। दंगे की सूचना मिलते ही परिजन फोन के माध्यम से अपनों का कुशलक्षेम पूछने में जुट गए। इंटरनेट व डाटा सर्विसेज बंद होने के कारण फोन के माध्यम से भी कई लोगों की अपने परिजनों से बात नहीं हो पाई। बात न हो पाने के कारण परिजनों की चिंताएं और बढ़ गईं। शनिवार को दूरभाष के माध्यम से बातचीत हो पाई है। वर्तमान में पंचकूला में हमीरपुर से दर्जनों लोग रह रहे हैं। जैसे ही दंगे भड़कने की सूचना मिली परिजनों पर मुसीबतों का पहाड़ टूट गया। हर कोई अपने परिजन के सुरक्षित रहने की कामना करने में जुट गया। इंटरनेट व डाटा सर्विसेज सेवाएं बंद होने के कारण पंचकूला में रह रहे कई लोगों से बातचीत नहीं हो पाई। अपने बच्चों की चिंता में डूबे कई परिजन निजी गाडि़यों के माध्यम से ही पंचकूला के लिए रवाना हो गए। रास्ते में ही कई लोगों को उनके परिजनों के सुरक्षित होने की सूचना मिली तो वे रास्ते से लौट आए।   जाहिर है कि डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को सीबीआई कोर्ट ने शुक्रवार को यौन शोषण मामले में दोषी करार दिया है। जैसे ही गुरमीत राम रहिम को दोषी करार दिया उनके समर्थक हिंसा पर उतर आए। पंचकूला के साथ ही हरियाणा के बाकी जिला में हिंसात्मक गतिविधियां शुरू हो गईं। पंचकूला में गाडि़यों को आग लगा दी गई। इसके साथ ही समर्थकों ने सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाया है। हमीरपुर से दर्जनों परिवार पंचकूला जाकर बस गए हैं। वहीं कई लागों के बच्चे पढ़ाई करने व नौकरी करने के लिए पंचकूला गए हैं। हमीरपुर के सभी लोग पंचकूला में सुरक्षित हैं। बहरहाल, पंचकूला में भड़के दंगे से हमीरपुर के लोग खासे परेशान हुए हैं। शनिवार के दिन भी लोग अपने परिवारजनों को दिन में दर्जनों बार फोन कर हालात का जायजा लेते रहे।

हरियाणा की आग से हमीरपुर डिपो के ये रूट बाधित

हमीरपुर से चंडीगढ़ वाया भोटा सुबह 4 :45 बजे, हमीरपुर से चंडीगढ़ वाया भोटा 5 :20 बजे, हमीरपुर से चंडीगढ़ वाया भोटा छह बजे, हमीरपुर से चंडीगढ़ वाया गलोड़ 6 :20 बजे, घोड़ीधबीरी से दिल्ली 7 :30 बजे, हमीरपुर से हरिद्वार दोपहर 12 :40 बजे, हमीरपुर से चंडीगढ़ वाया भोटा शाम 3 :10 बजे, हमीरपुर से गुड़गांव वाया गलोड़ शाम 4 :40 बजे, हमीरपुर से हरिद्वार शाम 5 :10 बजे, हमीरपुर से दिल्ली शाम 5 :20 बजे, हमीरपुर से दिल्ली वाया भोटा शाम 6 :30 बजे, हमीरपुर से दिल्ली वोल्वो रात्रि 7 :30 बजे, हमीरपुर से दिल्ली वोल्वो रात्रि नौ बजे, हमीरपुर से पठानकोट सुबह 7 :55 बजे, अवाहेदवी से अमृतसर सुबह 5 :50 बजे, हमीरपुर से होशियारपुर सुबह 8 :25 बजे, हमीरपुर से अमृतसर सुबह 9 :15 बजे, हमीरपुर से लुधियाना सुबह 10 बजे, जाहू से अमृतसर सुबह 10 :30 बजे, हमीरपुर से लुधियाना सुबह 11 :40 बजे, अवाहदेवी से जलांधर दोपहर शाम 3 :10 बजे रूट बंद कर दिए हैं।

हर रोज हो रहा तीन लाख का नुकसान

डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम मामले के बाद बस परेशानी ही परेशानी

हमीरपुर  – डेरा सच्चा सौदा के गुंडों द्वारा भड़काए गए दंगों से निगम को रोजाना लाखों रुपए का नुकसान हो रहा है। हमीरपुर डिपो में शनिवार को सिर्फ दो लांग रूटों पर ही निगम की बसें भेजी गई हैं, जबकि दिल्ली व चंडीगढ़ में फंसी बसों को भी वापस बुला लिया है। निगम को हर रोज तीन लाख रुपए का नुकसान झेलना पड़ रहा है। हालांकि डिपो के अन्य लांग रूटों पर कोई भी बस सुविधा नहीं चल पाई। एचआरटीसी डिपो हमीरपुर में शनिवार को रात 7 :40 बजे कक्कड़-फरीदाबाद वाया भोटा और हमीरपुर से दिल्ली वाया भोटा टाटा एसी रात 8 :30 बजे रूटों पर भेजी गई, जबकि निगम के 22 रूट पूरी तरह से बाधित रहे। एचआरटीसी डिपो हमीरपुर ने दिल्ली व चंडीगढ़ में फंसी बसों को भी वापस बुला लिया है। इसमें दिल्ली की दो व चंडीगढ़ की दो बसें शामिल हैं। हालांकि जालंधर, अमृतसर, पठानकोट के सभी रूट बाधित रहे। शनिवार को किसी भी लांग रूट बस को रूटों पर नहीं भेजा गया। निगम की सभी लांग रूट की बसें बस अड्डों व वर्कशॉप में ही पूरा दिन पार्क रही। इसके चलते निगम को करीब तीन लाख रुपए का नुकसान हुआ है। यात्रियों को चाहकर भी निगम की बसों में सीटें नहीं मिल रही हैं। उन्हें टैक्सी इत्यादि के जरिए ही गंतव्य स्थानों तक पहुंचना पड़ा है। हालांकि टैक्सी आपरेटर भी दंगे वाले इलाकों में जाने से इनकार कर रहे हैं। इसके चलते घर वापस आए लोगों की दिक्कतें बढ़ गई हैं। अधिकतर लोग हिंसा से एक दिन पहले ही घर वापस लौट आए थे। अब उन्हें वापस जाने के लिए निगम की बसें नहीं मिल रही हैं। निगम भी हिंसा के चलते लांग रूट की बसें चलाने से परहेज कर रहा है।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App