हर आंख नम…हर दिल उदास

By: Aug 6th, 2017 12:08 am

newsकुल्लू – जब कोई अपना खोता है तो केवल घर वालों को ही अपने को खोने का अहसास होता है, लेकिन जब कोई देश अपने वीर सपूत को खोता है तो पूरा देश उस बेटे के खोने पर रोता है। ऐसा ही वाक्य यहां शुक्रवार देर रात को कुल्लू के ढालपुर चौक पर देखने को मिला। जब हजारों की संख्या में देश के लिए शहीद हुए तेजिंन को श्रद्धांजलि देने के लिए लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा। यहां कुल्लू व लाहुल की जनता में श्रद्धांजलि देने के लिए जो भीड़ जुटी थी वह देखने लायक थी। आठ बजे से लाहुलवासी भूखे-प्यासे देर रात तक शहीद के पार्थिव शरीर का कुल्लू पहुंचने का इंतजार करते रहे। कैंडल व धूप हाथों में लिए महिलाएं देर तक खड़ी रहीं।  कुल्लू व लाहुल के युवाओं ने शहीद के पार्थिव शरीर के पहुंचने पर जमकर नारेबाजी की। पाकिस्तान के प्रति भी युवाओं का गुस्सा देखने वाला था। शहीद तेंजिन को कुल्लू में श्रद्धांजलि देने के बाद मनाली में विधायक गोविंद ठाकुर ने भी श्रद्धांजलि दी। वहीं, सोलंगनाला स्थित आर्मी कैंप में भी शहीद तेंजिन को सलामी दी गई।  शनिवार को भी सुबह लाहुल पहुंचने पर जगह-जगह लाहुलवासियों ने शहीद तेंजिन को श्रद्धांजलि दी। ढालपुर चौक पर शहीद के पार्थिव शरीर के पहुंचने पर कुछ देर के लिए ट्रैफिक को भी डायवर्ट किया गया। इस दौरान यहां शहीद को श्रद्धांजलि देने के लिए डीसी कुल्लू, एसपी कुल्लू, एएसपी कुल्लू, एसी टू डीसी कुल्लू, जिला लोक संपर्क अधिकारी, पार्षद तरुण विमल, राहुल बौद, प्रदेश भाजपा महामंत्री राम सिंह, डा. पीडी लाल सहित अन्य सेवानिवृत्त अधिकारी सहित हजारों की संख्या में कुल्लू व लाहुल की जनता उपस्थित रहे।

भावुक हुए अफसर

शहीद तेंजिन को श्रद्धांजलि देने पहुंचे शुक्रवार देर रात ढालपुर चौक उपायुक्त यूनुस भी भावुक हो गए। महिलाओं बुजुर्ग व बच्चों को रोता देख उनकी आंखें भी भर आईं। जिलाधीश ने शहीद के कुल्लू पहुंचने पर उनके ताबूत पर बोध धर्म के अनुसार  खातक चढ़ाया और नमन किया। इस दौरान एसपी कुल्लू शालिनी भी उपस्थित रहीं। उन्होंने शहीद तेंजिन को सेल्यूट किया।

शहीद तेंजिन अमर रहे…

आतंकी हमले में शहीद हुए लाहुल के उदयपुर के मयाड़ गांव के रहने वाले जवान तेंजिन का पार्थिव शरीर जैसे ही कुल्लू के ढालपुर पहुंचा तो यहां हजारों की संख्या में लोगों ने तेंजिन को श्रद्धांजलि दी। कैंडल लाइट में जोरदार नारेबाजी की गई। यहां महिलाएं, बच्चे, बुजुर्ग व युवाओं का जोश देखने वाला था। कैंडल लाइट में जोरदार नारेबाजी हुई और तेंजिन अमर रहे, पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे लगे।

लाहुल के लोगों ने रखा मौन

तेंजिन के पार्थिव शरीर के आने से पहले ढालपुर में श्रद्धांजलि देने के लिए खड़े लाहुलवासियों ने दो मिनट का मौन रखा, जैसे ही जवान का पार्थिव शरीर कुल्लू पहुंचा तो यहां महिलाएं, बच्चे बुजुर्ग फूट-फूट कर रो पड़े।  हर एक आंख नम थी, मानों सभी अपने सपूत को तलाश रहे हों। हर मां का सर यहां एक और शहीद के अमर होने पर गर्व से ऊंचा दिख रहा। आंखों से निकलते अश्क यही ब्यां कर रहे थे कि बेटे को खोने का दुख कैसा होता है। महिलाओं को रोता देख जिला प्रशासनिक अधिकारियों की आंखें भी नम दिखीं।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App