अष्टमी में पहुंचे 30 हजार श्रद्धालु

By: Sep 29th, 2017 12:10 am

newsनयनादेवी —  महा शक्तिपीठ नयनादेवी में चल रहे शारदीय नवरात्र की अष्टमी को मां के दर्शनों के लिए आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा। गुरुवार सायं तक मंदिर में 30 हजार से अधिक श्रद्धालु मां के चरणों में नतमस्तक हो चुके थे, जबकि मां के दरबार में हाजिरी भरने के लिए श्रद्धालु समाचार लिखे जाने तक लंबी-लंबी लाइनों में खड़े होकर इंतजार कर रहे थे। मंदिर में पंजाब, हिमाचल, हरियाणा, दिल्ली, बिहार, उत्तराखंड तथा राजस्थान के अलावा देश के कोने-कोने एवं विदेशों से भी श्रद्धालु अष्टमी पूजन के लिए पहुंचे। श्रद्धालुओं ने हवन-यज्ञ करने के अलावा कन्या पूजन किया। इससे सारा मंदिर परिसर मां नयनादेवी के जयकारों से गुंजायमान हो गया। मेला प्रशासन द्वारा भी श्रद्धालुओं की सुविधा के सभी प्रबंध चौकस रहे तथा किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना का कोई भी समाचार नहीं मिला। नगर परिषद अधिकारी प्रकाश चंद शर्मा ने बताया कि यात्रियों की सुविधा हेतु हर पहलू पर नजर राखी जा रही है तथा गली मोहल्ले में रास्तों पर कीटनाशक दवाइयों का प्रयोग किया जा रहा  है। उन्होंने बताया कि सफाई का प्रबंध दुरुस्त है तथा लंगर लगाने वालों को गंदगी न डालने के सख्त  आदेश  थे।  डीएसपी अनिल शर्मा  ने बताया कि अष्टमी होने के कारण श्रद्धालुओं की संख्या पिछले तीन दिनों से ज्यादा रही, परंतु सभी सुरक्षा प्रबंध मजबूत हैं था हर गतिविधि पर बराबर नजर पुलिस रखे हुए है।

अब तक झुके डेढ़ लाख श्रद्धालु

मंदिर अधिकारी मदन लाल चंदेल ने बताया कि मंदिर में श्रद्धालु सुबह दो बजे से मां के दर्शन करने को लाइनों में लग गए थे। सभी कर्मचारी अपनी-अपनी ड्यूटी बखूबी निभा रहे हैं। उन्होंने बताया न्यास को सातवें  नवरात्र को दस, 37, 239 रुपए नकद,  42 ग्राम सोना तथा एक किलो 500 ग्राम चांदी चढ़ावे के रूप में प्राप्त हुआ है। उन्होंने बताया कि अब तक न्यास को कुल चढ़ावा 59, 28, 467 रुपए नकद 335 ग्राम 930 मिलीग्राम सोना तथा दस किलो 780 ग्राम चांदी चढ़ावे के रूप में प्राप्त हुई है। इस दौरान अब तक लगभग डेढ़ लाख श्रद्धालुओं ने मां के दर नतमस्तक होकर शीश झुकाया है।

जिला भर में रही अष्टमी की धूम

मेला अधिकारी चेत सिंह ठाकुर ने बताया कि आश्विन नवरात्र शांतिपूर्वक से चल रहे हैं तथा बिजली, पानी तथा सफाई का प्रबंध बढि़या रहा है। उधर, जिला भर में गुरुवार को अष्टमी की धूम रही। मंदिरों में मां के दर्शनों को श्रद्धालुओं की काफी भीड़ लगी रही। लोगों ने घरों तथा मंदिरों में कंजक पूजन किया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App