उम्र 70 पार फिर भी चुनाव लड़ने को तैयार

By: Sep 8th, 2017 12:15 am

जवां नेता लगाए हैं टकटकी, प्रमुख दलों कांग्रेस-भाजपा में एक जैसा मंजर

newsशिमला— हिमाचल में विधानसभा चुनावों का डंका बज चुका है। दोनों ही दल टिकट आबंटन की जद्दोजहद में जुट चुके हैं। कभी दिल्ली तो कभी शिमला में बड़ी बैठकें चल रही हैं। इन सबके बीच हिमाचल में 70 बसंत देख चुके नेता फिर से चुनावों के लिए तैयार हैं। इनमें से ज्यादातर ऐसे धुरंधर है, जो पिछले चुनाव में आखिरी मौके की बात कह कर चुनाव में उतरे थे, मगर इस बार फिर से तैयार हैं। इसी जद्दोजहद में दोनों ही दलों के जवां नेता केंद्रीय नेतृत्व पर टकटकी बांधे बैठे हैं कि शायद इस बार उनकी लॉटरी लग जाए, मगर फिलवक्त जो सियासी परिदृश्य हिमाचल में गरमाने लगा है, उसमें 70 की उम्र पार कर चुके नेता दोनों ही पार्टियों के रणनीतिकार बने हैं। जाहिर सी बात है कि इन्हें इस बार भी शायद ही दोनों ही दलों के केंद्रीय नेतृत्व नकार पाएं। यदि ऐसा होता है तो दूसरी पंक्ति के नेताओं के लिए यह एक बड़ा अवसर होगा। बहरहाल, अंदर की खबर यही है कि ऐसे 15 से भी ज्यादा नेता चुनावी मैदान में कूदने के लिए हुंकार भर चुके हैं। इनमें से ऐसे भी कई नेता हैं, जो राजनेताओं की उम्र तय करने की दलीले देते आए हैं। यहां तक कि खुद भी ऐलान करते रहे हैं कि वे 70 वर्ष की उम्र के बाद चुनाव नहीं लड़ेंगे, मगर ऐसा दिख नहीं रहा, न ही शायद होगा भी। ऐसे सभी बुजुर्ग नेता फिर से विधानसभा पहुंचने के लिए अपना पूरा बल टिकट की जंग में झोंक चुके हैं।

70 वसंत देख चुके नेता

 * वीरभद्र सिंह  * प्रो. प्रेम कुमार धूमल  * मेजर विजय सिंह मनकोटिया  *  विद्या स्टोक्स  *  कौल सिंह ठाकुर  *  बीबीएल बुटेल  *  मनसा राम  *  महेश्वर सिंह *  किशोरी लाल  * ठाकुर सिंह भरमौरी * कर्नल धनीराम शांडिल  *  सुजान सिंह पठानिया  *  गुलाब सिंह ठाकुर (लगभग 70 वर्ष)

अपने क्षेत्र में चुनौती

बार-बार टिकट लेकर चुनाव जीतने वाले नेताओं का रास्ता रोकने वाले कम ही नेता दिखते हैं, मगर इस बार ऐसे कई धुरंधर हैं, जिनका उन्हीं के चुनाव क्षेत्रों में रास्ता रोकने वाले उन्हीं के दलों से नेता आगे आ चुके हैं। लिहाजा टिकट की हसरतें पाले बैठे नेताओं को दरकिनार करना मुश्किल होगा।

मुख्यमंत्री पद की भी दावेदारी

बुजुर्ग नेताओं में कई मुख्यमंत्री पदे के भी दावेदार हैं। इनमें वीरभद्र सिंह, कौल सिंह ठाकुर, प्रो. प्रेम कुमार धूमल, यहां तक कि विद्या स्टोक्स का नाम भी शामिल है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App