एक नजर

By: Sep 10th, 2017 12:02 am

मैक्सिको में भूकंप अब तक 60 की मौत

जुशितान (मैक्सिको) — मैक्सिको के दक्षिण तटीय इलाकों में 8.1 तीव्रता वाले आए भूकंप से अब तक कम से कम 60 लोगों की मौत हो गई है। अमरीकी भू-सर्वेक्षण विभाग (यूएसजीएस) के अनुसार गुरुवार को आया यह भूकंप 1985 में मैक्सिको के तटीय इलाकों में भारी तबाही मचाने वाले भूकंप से ज्यादा जोरदार था, लेकिन अभी तक मिली रिपोर्ट के अनुसार इससे अपेक्षाकृत उतना नुकसान नहीं हुआ है क्योंकि इसका केंद्र अधिक गइराई में था।

अफगान के विदेश मंत्री आज भारत में

नई दिल्ली — भारत के साथ रिश्तों को और प्रगाढ़ करने के उद्देश्य से अफगानिस्तान के विदेश मंत्री सलाहुद्दीन रब्बानी तीन दिन की यात्रा पर रविवार को यहां पहुंचेंगे। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि श्री रब्बानी रविवार को यहां पहुंचेंगे और सोमवार को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के साथ मुलाकात करेंगे। इसके बाद भारत-अफगानिस्तान रणनीतिक साझेदारी परिषद विषय के तहत प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत होगी। उन्होंने बताया कि उनकी यात्रा के दौरान कुछ समझौतों का आदान प्रदान होगा।

जापान-अमरीका ने दिखाई ताकत

टोक्यो — जापानी एफ-15 लड़ाकू विमानों ने शनिवार को अमरीकी बी-1 बमवर्षक विमानों के साथ पूर्वी समुद्री क्षेत्र में संयुक्त सैन्याभ्यास किया। जापानी वायुसेना ने यह जानकारी दी है। जापानी वायुसेना ने बताया कि इस अभ्यास में अमरीका के दो बी-1 बमवर्षक विमानों ने गुयाम स्थित एंडरसन हवाई अड्डे से उड़ान भरी और इस दौरान उनका साथ जापानी लड़ाकू विमानों ने दिया। उत्तर कोरिया की ओर से उत्तरी जापान की तरफ 29 अगस्त को किए गए मिसाइल परीक्षण के दो दिन बाद दोनों देशों की वायुसेना ने इसी तरह का अभ्यास 31 अगस्त को किया था।

कतर से कोई बात नहीं करेगा सऊदी

दुबई — सऊदी अरब ने कतर पर तथ्यों को तोड़ मरोड़ कर पेश करने का आरोप लगाते हुए उसके साथ किसी भी तरह की वार्ता को स्थगित करने का फैसला किया है। इससे पहले दोनों देशों के नेताओं ने टेलीफोन पर बातचीत की थी और इसे देखते हुए यह माना जा रहा था कि खाड़ी संकट के निपटारे की दिशा में कोई ठोस उपल्ब्धि हासिल कर ली जाएगी।

हार्दिक पटेल को जमानत, जेल से रिहा

पाटन — पाटीदार आरक्षण आंदोलन समिति (पास) के नेता हार्दिक पटेल तथा दो अन्य को उनके ही संगठन के एक नेता की ओर से दर्ज कराए गए मारपीट तथा लूटपाट के मामले में अदालत से जमानत  मिलने के बाद रिहा कर दिया गया।पुलिस ने उक्त तीनों को 28 अगस्त को पकड़ लिया था।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App