एक फिसला…और चंद मिनटों में लाशों के ढेर

By: Sep 30th, 2017 12:04 am

newsnewsमुंबई— मुंबई के परेल एलफिंस्टन रोड रेलवे स्टेशन पर फुटओवर ब्रिज भगदड़ के चश्मदीदों ने जब घटना को बयां किया तो कइयों के दिल दहल गए। एक चश्मदीद के मुताबिक अफवाह के बाद पहले एक शख्स फिसला और फिर एक के बाद एक लोग गिरते चले गए। इस दौरान कुछ लोग ब्रिज की सीढि़यों पर लुढ़क गए। कुछ लोग ब्रिज की रैलिंग में भी फंसे देखे गए। चश्मदीदों ने बताया कि अचानक चारों और से आवाज आने लगी कि भागो ब्रिज टूट गया है, जिसके बाद लोग भागने लगे। इस भगदड़ में कई लोग नीचे गिर गए। कुछ लोग उनके ऊपर चढ़ गए। ज्यादा लोगों की मौत दबने से हुई है। वहीं, एक चश्मदीद स्नेहा चौरसिया ने बताया कि मैं अपने सामने लोगों को मरते हुए देख रही थी। अगर एक मिनट और वहां रुकती तो शायद मैं भी नहीं बचती। एक और चश्मदीद ने बताया कि बारिश की वजह से चारों ओर पानी फैला हुआ था। ब्रिज पर एक शख्स फिसला और उसके बाद हंगामा मच गया, जिसके बाद लोग यहां-वहां भागने लगे और कई लोग दब गए। दूसरी ओर एक चश्मदीद ने बताया कि ब्रिज पर बारिश की वजह से भीड़ इकट्ठी हो गई थी। ट्रेन आई तो आगे खड़ी लड़की फिसल गई। इसके बाद पीछे के लोग गिरते चले गए। घटनास्थल पर लोगों की चप्पले, बैग, सामान गिरा पड़ा है।

हादसे से दो दिन पहले ही दी थी चेतावनी

मुंबई — मुंबई के एलफिंस्टन रेलवे स्टेशन पर मची भगदड़ को लेकर एक शख्स ने पहले ही आगाह किया था। संतोष आघले नाम के पत्रकार ने अपने फेसबुक पोस्ट पर जिस फुटओवर ब्रिज पर हादसा हुआ है, उसे लेकर सचेत किया था। घटना के बाद उन्होंने फेसबुक पर अपनी पुरानी पोस्ट फिर से शेयर की है। दो दिन पहले ही संतोष ने फेसबुक पर पोस्ट डाला था। पोस्ट में उन्होंने जिस फुटओवर ब्रिज पर हादसा हुआ है, उसी फुट ओवर ब्रिज की फोटो शेयर करते हुए उसकी स्थिति चिंताजनक बताई थी।

ब्रिज चौड़ा करने को लिखी थी चिट्ठी

newsमुंबई — फुटओवर ब्रिज भगदड़ पर बड़ा खुलासा हुआ है। सूत्रों के मुताबिक शिवसेना की ओर से दो सांसदों अरविंद सावंत और राहुल शिवाले ने 2015 में इसी ब्रिज को चौड़ा करने के लिए चिट्ठी लिखी थी, जिसके जवाब में तत्कालीन रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा था कि रेलवे के पास इसके लिए फंड नहीं है। बाद में केंद्र सरकार ने नए फुटओवर ब्रिज के लिए निर्माण के लिए 2016 में ही मंजूरी दे दी गई थी और इसके लिए टेंडर की प्रक्रिया अभी चल रही है।

कांग्रेस ने बताया मानवनिर्मित हादसा

नई दिल्ली — कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने मुंबई के परेल एलफिंस्टन रोड रेलवे स्टेशन पर भगदड़ को मानवनिर्मित त्रासदी करार देते हुए कहा कि अगर रेलवे ने समुचित योजना बनाकर संरक्षा का ध्यान रखा होता तो ऐसे हादसे टाले जा सकते थे। उन्होंने इस हादसे को मानवनिर्मित हादसा करार देते हुए रेल संरक्षा की स्थिति पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि अगर वहां संरक्षा को लेकर समुचित योजना से काम किया जाता तो ऐसे हादसों को टाला जा सकता था।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App