कांग्रेस में टिकट को पांच तक करें आवेदन

By: Sep 30th, 2017 12:10 am

मंत्री हों या विधायक, सभी को देनी होगी अर्जी, प्रचार में मुख्यमंत्री वीरभद्र होंगे पार्टी का चेहरा

newsशिमला— प्रदेश कांग्रेस में टिकट के लिए प्रक्रिया शुरू हो गई है। पांच अक्तूबर तक  टिकट के चाहवान पार्टी को आवेदन कर सकते हैं। चाहे मंत्री हों या विधायक, जिसे भी चुनाव लड़ना है, सभी को आवेदन करना होगा और इसका शुल्क 25 हजार रुपए रहेगा। मुख्यमंत्री और प्रदेशाध्यक्ष को आवेदन करने की जरूरत नहीं है। शुक्रवार को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सुखविंदर सुक्खू ने यहां पत्रकारों से कहा कि चुनाव प्रचार में कांग्रेस का चेहरा मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह होंगे। पार्टी स्तर पर जिम्मेदारी वह खुद देखेंगे। उन्होंने कहा प्रदेश कांग्रेस ने चुनाव प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस कड़ी में पार्टी टिकट के चाहवानों को, चाहे वह पार्टी के वरिष्ठ नेता, मंत्री, विधायक या पार्टी कार्यकर्ता हो एक परफार्मा पर आवेदन करना होगा। इस पांच पेज के परफार्मा में टिकटार्थी को सेल्फ डेक्लारेशन देनी होगी कि उसने कब पार्टी की सदस्यता ग्रहण की, कभी पार्टी  उम्मीदवार के खिलाफ चुनाव तो नहीं लड़ा, वहीं इसमें परिवारवाद का भी जिक्र होगा। उन्होंने स्पष्ट किया कि जो भी टिकट लेना चाहता है, उसे पांच अक्तूबर तक आवेदन करना होगा। आवेदन ब्लॉक, जिला व प्रदेश कांग्रेस कमेटी के माध्यम से किया जा सकता है। सामान्य वर्ग के उम्मीदवार को 25000 रुपए तथा एससी व एसटी उम्मीदवारों को 15000 रुपए शुल्क अदा करना होगा। पार्टी का प्रयास है कि जल्द से जल्द उम्मीदवारों की घोषणा कर दी जाए।

भाजपा नेता भविष्य के वक्ता

प्रदेशाध्यक्ष ने कहा कि भाजपा नेता भविष्य वक्ता हो गए हैं। भाजपा नेता प्रचार कर रहे थे कि कांग्रेस पार्टी टूटने जा रही है तथा मंत्री, विधायक व कई नेता भाजपा में शामिल हो रहे हैं, लेकिन ऐसा कुछ नहीं है।

सुक्खू बोले, मैं भी चुन कर आया हूं

प्रदेशाध्यक्ष ने कहा कि  मैं भी चुन कर आया हूं। वह पीसीसी में चुन कर आए हैं, इसके बाद ही अध्यक्ष बने हैं। इसी तरह पूर्व अध्यक्ष कौल सिंह, विद्या स्टोक्स और विप्लव ठाकुर भी चुन कर आई थीं। बागियों के सवाल पर उन्होंने कहा कि पार्टी इन लोगों को इसलिए वापस नहीं ले रही है, क्योंकि कुछ लोगों ने यह परंपरा बनाई थी कि विधानसभा चुनावों में बगावत करो और बाद में लोकसभा चुनाव के दौरान यह कहकर पार्टी में वापिस आ जाओ कि वह मास लीडर हैं। इस बार इस प्रथा को तोड़ा गया है। उन्होंने कहा कि बागियों की घर वापसी पर विचार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि युवा नेता यदुपति ठाकुर के मामले में शनिवार को निर्णय लिया जाएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App