चंडीगढ़ में जल्द बनेगी नई मंडी

By: Sep 13th, 2017 12:02 am

एग्रीकल्चर मार्केटिंग बोर्ड ने नाबार्ड से लिया 100 करोड़ रुपए का ऋण

चंडीगढ़  – चंडीगढ़ स्टेट एग्रीकल्चर मार्केटिंग बोर्ड की सेक्टर-39 में नई मंडी बनाने लंबित योजना का काम अब जल्द ही शुरू होने के आसार नजर आने लग गए हैं। इस योजना को पूरा करने के लिए मंडी बोर्ड ने अपनी सारी तैयारियां पूरी कर ली हैं। इसके लिए चंडीगढ़ स्टेट एग्री-कल्चर मार्केटिंग बोर्ड ने नाबार्ड से ऋण तक मंजूर करवा लिया है। गौरतलब है कि चंडीगढ़ में फल और सब्जियों की थोक मंडी शुरू से ही सेक्टर-26 में लगती आ रही है, लेकिन शहर की आबादी बढ़ने के साथ अब यह मंडी कारोबारियों के लिए छोटी पड़ने लगी है। इसको देखते हुए प्रशासन ने फैसला किया था कि सेक्टर-26 की मंडी को सेक्टर-39 में शिफ्ट कर दिया जाएगा। सितंबर-2015 में सेक्टर-39 में नई मंडी का शिलान्यास किया गया था, हालांकि इस मंडी को शुरू करने के लिए प्रशासन ने फरवरी 2016 को टारगेट माना था, परंतु कई कारणों से यह मंडी बनाकर तैयार नहीं हो पाई।

काम के लिए ऋण हुआ पारित

चंडीगढ़ स्टेट एग्रीकल्चर मार्केटिंग बोर्ड ने नई मंडी के लिए सारी औपचारिकताएं पूर्ण कर ली हैं। इसके लिए बोर्ड ने नाबार्ड से सौ करोड़ का ऋण भी लिया है। मंडी इस राशि से मंडी को पूरी विकसित पर खर्च करेगी। यही इस मंडी में आढ़तियों एवं विक्रेता को सहुलियत प्रदान करने के लिए डिस्पेंसरी, बैंक और ई-संपर्क केंद्र भी खोले जाएंगे।

हरियाणा में शहीदों को मिलेगा सम्मान

चंडीगढ़ — हरियाणा सरकार ने 23 सितंबर को हरियाणा वीर एवं शहीदी दिवस के रूप में गरिमापूर्ण ढंग से मनाने का निर्णय लिया है। इस दिन प्रत्येक जिला में जनसभाएं, समारोह और गोष्ठियां इत्यादि आयोजित करके शहीदों को श्रद्घाजंलि अर्पित की जाएगी। इसके अलावा, शहीदों के परिवारों तथा युद्ध में वीरता पुरस्कार पाने वालों को स्मृति चिह्न भेंट करके सम्मानित किया जाएगा। समारोह में कारगिल के योद्धा भी आमंत्रित होंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App