जनता के हवाले 60 करोड़ की योजनाएं

By: Sep 11th, 2017 12:10 am

newsआनी —  मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने जिला कुल्लू के आनी विधानसभा क्षेत्र में लगभग 60 करोड़ रुपए की लागत की विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं का लोकार्पण किया। उन्होंने दलाश में पोलीटेक्नीक संस्थान की आधारशिला रखी, जिस पर 4.75 करोड़ रुपए की आवर्ति राशि के अतिरिक्त 26.25 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इस संस्थान में पोलीटेक्नीक की पांच इंजीनियरिंग शाखाएं होंगी तथा प्रत्येक शाखा में 60 छात्र प्रवेश पाएंगे। इस प्रकार प्रति वर्ष इस संस्थान में 300 विद्यार्थी प्रवेश पा सकेंगे। उल्लेखनीय है कि कुछ महीनों पूर्व ही मुख्यमंत्री ने दलाश में इस संस्थान के खोलने की घोषणा की थी। मुख्यमंत्री ने 3.16 करोड़ रुपए की लागत से निरमंड में नवनिर्मित 50 बिस्तरों वाले नागरिक अस्पताल भवन, दलाश में सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य उपमंडल तथा निरमंड में 2.30 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित स्टेडियम का उद्घाटन किया। उन्होंने 1.67 करोड़ रुपए की लागत से कुर्पण खड्ड पर निर्मित केदस पुल का भी उद्घाटन किया। मुख्यमंत्री ने डीम डोभा तथा मरेहड़ी के लिए अरसु में 2.46 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित पेयजल आपूर्ति योजना का लोकार्पण किया, जिससे क्षेत्र की लगभग 3500 लोगों की आबादी लाभान्वित होगी। मुख्यमंत्री ने दूध उत्पादकों को बोनस आबंटित करने के साथ-साथ दूध की बाल्टियां वितरित कीं तथा मिल्क बूथ भी सौंपे।  मुख्यमंत्री ने निरमंड में राजकीय डिग्री कालेज भवन की आधारशिला रखी, जिसके लिए प्रारंभिक तौर पर पांच करोड़ रुपए की राशि का प्रावधान किया गया है। कालेज के निर्माण पर कुल 12.50 करोड़ रुपए की लागत आएगी। उन्होंने ग्राम पंचायत सरगा में शिला-बोन-सरगा तथा कुशवा-किंडला पेयजल आपूर्ति योजना की आधारशिला रखी, जिस पर 2.42 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इस योजना से क्षेत्र के लगभग 2200 लोग लाभान्वित होंगे। मुख्यमंत्री ने ग्राम पंचायत चैल के अंतर्गत विभिन्न अन्य जलापूर्ति योजनाओं की आधारशिलाएं भी रखीं। चैल-सराहन-नोर तथा राहनू जलापूर्ति योजनाओं पर 4.8 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जाएगी तथा इससे क्षेत्र की लगभग 5000 की आबादी लाभान्वित होगी। मुख्यमंत्री ने उरटू के दयोगी में आयुर्वेदिक औषधालय भवन की आधारशिला भी रखी। इस भवन के निर्माण पर 25 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे।

सिंचाई योजनाओं पर खर्च होंगे 100 करोड़

मनाली  — प्रदेश की पेयजल एवं सिंचाई मंत्री विद्या स्टोक्स ने  बताया कि प्रदेश में 160 पेयजल आपूर्ति एवं 70 सिंचाई योजनाओं पर 100 करोड़ रुपए तथा 60 करोड़ रुपए की लागत से कार्य पूरा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम के तहत 166 पेयजल योजनाओं जो पांच वर्ष से अधिक समय से अधूरी पड़ी थीं, को पूरा किया गया है।  इस अवसर पर मनाली विधानसभा क्षेत्र के कांग्रेस अध्यक्ष भुवनेश्वर गौड़, जिला कुल्लू कांग्रेस अध्यक्ष विद्या नेगी, जिला परिषद कुल्लू के पूर्व अध्यक्ष हरिचंद शर्मा सहित अन्य कांग्रेस नेता मौजूद रहे।

विकास कार्य जल्द निपटाने के अधिकारियों को ओदश

आनी — मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने रविवार को लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को तय समय सीमा के भीतर कार्यों को पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिस ठेकेदार को काम सौंपा जाए वह उसे समय में पूरा करना सुनिश्चित करे और यदि कार्य में महीनों की देरी होती है तो संबंधित ठेकेदार को पांच साल के लिए ब्लैकलिस्ट किया जाए। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्यों में किसी भी तरह का विलंब सहन नहीं किया जाएगा।  मुख्यमंत्री रविवार को जिला कुल्लू के निरमंड में एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे।  इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने जगातखाना में एक जनसभा को संबोधित करते हुए राजकीय उच्च पाठशाला टुनण तथा कुशवां को स्तरोन्नत कर वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाओं का दर्जा प्रदान करने तथा जगातखाना में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने की घोषणा की। मुख्य संसदीय सचिव नंदलाल, विधायक खूब राम, पूर्व सांसद प्रतिभा सिंह, एपीएमसी कुल्लू के अध्यक्ष उपेंद्रकांत मिश्रा, एचपीएसआईडीसी के उपाध्यक्ष अतुल शर्मा, जिला महिला कांग्रेस समिति के अध्यक्ष गीतांजलि कश्यप, मिल्कफेड के निदेशक मंडल के सदस्य कुलवंत कश्यप भी इस अवसर पर उपस्थित रहे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App