त्योहारों से पहले बाजार रोशन

By: Sep 12th, 2017 12:06 am

नए मोबाइल मचाएंगे धूम

NEWSनई दिल्ली— देश में त्योहारी सत्र अभी शुरू नहीं हुआ, लेकिन मोबाइल बाजार में पटाखे फूटने शुरू हो गए हैं। शिआमी के मीए1 तथा वीवो के वी7प्लस की बिक्री इसी सप्ताह शुरू होगी तो सबसे चर्चित फोनों में से एक आइफोन मंगलवार को बाजार में आ सकता है। बाजार सूत्रों के अनुसार कंपनियों की नए उत्पादों के साथ त्योहारी मौसम में बड़ी से बड़ी बाजार हिस्सेदारी पर निगाह है और वे ग्राहकों को लुभाने के लिए अनेक छूट, पेशकश भी ला रही हैं। चीन की प्रमुख हैंडसेट कंपनी शिआमी का नया स्मार्टफोन मी ए1 की बिक्री मंगलवार को शुरू होगी। एंड्रायड वन आधारित मी ए1 में फुल मेटल बाडी, 12-12 एमपी का डुअल कैमरा, 4जीबी रैम, 64 जीबी रोम व 3080 एमएएच की बैटरी है। इसकी कीमत 14999 रुपए है और यह ऑनलाइन, ऑफलाइन बिकेगा। वहीं दिग्गज प्रौद्योगिकी कंपनी एप्पल अपना नया आईफोन मंगलवार को पेश कर सकती है। विशेषज्ञों का कहना है कि नाम, डिजाइन व फीचर को लेकर भारी अटकलों के बीच कंपनी यह नया फोन ऐसे समय में पेश कर रही है, जबकि उसकी भारत जैसे नए बाजारों पर निगाह है। हालांकि, कंपनी ने आधिकारिक रूप से इस बारे में कुछ नहीं कहा है। यह भी स्पष्ट नहीं है कि भारत के लिए उसकी क्या रणनीति रहेगी। इसी तरह भारतीय बाजार पर पूरी तरह ध्यान दे रही चीनी मोबाइल कंपनी वीवो के नए स्मार्टफोन वी7प्लस की बिक्री 15 सितंबर से होगी, जिसकी कीमत 21990 रुपए है। कंपनी को उम्मीद है कि इस पेशकश के जरिए वह कड़ी प्रतिस्पर्धा वाले इस खंड में अपनी स्थिति मजबूत कर सकेगी। वीवो 7 प्लस में 24एमपी का सेल्फी कैमरा, फुल व्यू डिस्प्ले, 4जीबी रैम, 64 जीबी मैमोरी व 3225 एमएएच की बैटरी है।

जियो फोन की सप्लाई

रिलायंस जियो के बहुचर्चित फीचर फोन जियो फोन की आपूर्ति नवरात्र से शुरू होनी है। उद्योग सूत्रों का दावा है कि कंपनी ने 24 अगस्त से शुरू हुई प्री-बुकिंग के पहले तीन दिन में ही 60 लाख से अधिक फोन के लिए बुकिंग कर ली है।

अब एयरटेल भी कूदा

देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल 2500-2700 रुपए वाला 4जी स्मार्टफोन लाने के लिए मोबाइल विनिर्माता कंपनियों से बातचीत कर रही है। सूत्रों के अनुसार एयरटेल का 4जी स्मार्टफोन दिवाली से पहले बाजार में आ सकता है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App