थम नहीं रहा स्क्रब का कहर

By: Sep 25th, 2017 12:05 am

शिमला  — स्क्रब टायफस का कहर अभी भी जारी है। आईजीएमसी में अब तक स्क्रब से 16 लोगों की मौत हो गई है, जिसमें दो लोगों ने इसी सप्ताह दम तोड़ा है। इसके अलावा अस्पताल में रोजाना 12 से 15 मामले स्क्रब के पॉजिटिव आ रहे हैं। आईजीएमसी अस्पताल में 600 से अधिक मामले स्क्रब के पॉजिटिव आए हैं। अस्पताल में इतने मामले पॉजिटिव आने से दहशत फैल गई है। अस्पताल में जो मामले पहुंचे हैं उनमें अधिकतर मामले जिला शिमला से सामने आए हैं। जिला में तमाम सरकारी दावों के बावजूद भी स्क्रब का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। हालांकि जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग की ओर से एडवाइजरी जारी की गई है, जिसमें उक्त रोग से बचने के उपाय सहित रोग की चपेट में आने के उपरांत तुरंत जांच का सुझाव दिया जा रहा है, मगर इसके बावजूद रोजाना अस्पतालों में स्क्रब के मामले प्रकाश में आ रहे हैं। खास तौर पर शहर के बाहर से स्क्रब के मामले ज्यादा सामने आ रहे हैं।

सैहब कर्मचारियों की हड़ताल खत्म

सैहब कर्मचारियों की हड़ताल खत्म होने से शहर में सफाई व्यवस्था पटरी पर लौटने लगी है। सैहब कर्मचारियों ने नगर निगम प्रशासन द्वारा वेतन में 20 फीसदी बढ़ोतरी के बाद हड़ताल खत्म की। हालांकि हड़ताल खत्म होने के बाद घरों से डोर-टू-डोर योजना के तहत कूड़ा उठ रहा है, मगर कई क्षेत्रों से अभी भी हड़ताल के दौरान लगे कूड़े के ढेर नहीं उठ पाए हैं।

शिमला में पकड़ा सैक्स रैकेट

शिमला पुलिस ने ढली के साथ लगते जनेड़घाट में एक होटल से सैक्स रैकेट का पर्दाफाश किया है। पुलिस ने जिस्म फिरोशी के इस प्रकरण में जंगल लिविंग होटल में दबिश देकर सात महिलाओं, दो दलालों और होटल मालिक को पकड़ा था। इस प्रकरण में पकड़ी (रेस्क्यू)गई सभी महिलाएं शादीशुदा थीं। महिलाएं बठिंडा, पंचकूला और प्रदेश के नाहन से तालुक रखने वाली बताई जा रही हैं।

हेल्पलाइनःः:

* 100 नंबर – एमर्जेंसी में इस नंबर पर पुलिस को फोन कर सकते हैं

* 101 नंबर पर आग व अन्य दुर्घटना होने पर  फायर कंट्रोल रूम में संपर्क किया जा सकता है

* 108  नंबर पर बीमार होने की स्थिति में फोन एंबुलेंस के लिए संपर्क कर सकता है

* 102 नंबर पर डिलीवरी होने पर जच्चा-बच्चा को एंबुलेंस से घर निःशुल्क पहुंचाने के लिए संपर्क किया जा सकता है

अपकमिंग इवेंट्स

* मंत्रिमंडल की बैठक 27 सितंबर को

* नगर निगम की मासिक बैठक 28 सितंबर को

* 30 सितंबर को केंद्रीय राज्य मंत्री करेंगे मिशन रीव का शुभारंभ

* विधानसभा चुनाव को लेकर शिमला में चुनाव आयुक्त की बैठक

सीबीआई को तीन सप्ताह का और समय

कोटखाई प्रकरण में हाई कोर्ट ने सीबीआई को तीन सप्ताह का और समय दिया है। हाई कोर्ट में कोटखाई प्रकरण पर 21 सितंबर को सुनवाई हुई। अक्तूबर को सीबीआई हाई कोर्ट में स्टेटस रिपोर्ट दायर करेगी।

राजधानी में वीकेंड पर झमाझम…

शिमला में बीते शुक्रवार व शनिवार को मूसलाधार बारिश हुई। वीकेंड पर तो समूचे जिला में दिन भर बारिश होती रही। बारिश से जिला में कई स्थानों पर भू-स्खलन से कुछ ग्रामीण मार्ग वाहनों की आवाजाही के लिए ठप पड़ गए थे। वहीं बारिश से सेब तुड़ान का कार्य भी प्रभावित हुआ है

धर्मशाला ने जीती कबड्डी प्रतियोगिता

शिमला के संजौली कालेज में महिला इंटर कालेज कबड्डी चैंपियनशिप का आयोजन किया गया, जिसमें प्रदेश भर से 34 कालेजों से 415 महिला खिलाडि़यों ने भाग लिया। शनिवार को खेले गए फाइनल मुकाबले में धर्मशाला ने बिलासपुर को पराजित कर ट्राफी पर कब्जा जमाया।

कश्मीरी सेब ने गिराए हिमाचली सेब के दाम

फल मंडियों में कश्मीरी सेब पहुंचते ही हिमाचली सेब के दामों में एका-एक भारी गिरावट आई है। हिमाचली सेब के दामों में 500-600 रुपए की गिरावट रिकार्ड की गई है। प्रदेश की सबसे बड़ी फल मंडी ढली में रॉयल सेब (ओलावृष्टि से प्रभावित) 700-1000 और अच्छा सेब 1500-1600 रुपए तक बिक रहा है। जबकि अगस्त माह में रॉयल सेब 2400-2500 रुपए (प्रति बॉक्स) तक बिक रहा था।

गेयटी में मनोहर सिंह स्मृति नाट्य

शिमला के ऐतिहासिक गेयटी थियेटर में मनोहर सिंह स्मृति नाट्य समारोह का आयोजन किया गया। चार दिवसीय समारोह में नाटकों का मंचन किया गया। इन नाटकों को रंगमंच से जुड़े कई प्रख्यात रंगकर्मियों सहित बालीवुड के मशहूर कलाकारों ने प्रस्तुतियां पेश कीं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App