प्रदेश में चलेंगी 50 इलेक्ट्रिक टैक्सियां

By: Sep 20th, 2017 12:15 am

newsशिमला  – हिमाचल पथ परिवहन निगम प्रदेश में इलेक्ट्रिक टैक्सी सेवा शुरू करने जा रहा है। इलेक्ट्रिक टैक्सियां प्रदेश के शहरी क्षेत्रों में चलाई जाएगी। राज्य में 50 के करीब इलेक्ट्रिक टैक्सियों को चलाने का फैसला लिया गया है। इसका खुलासा परिवहन मंत्री जीएस बाली ने किया । उन्होंने कहा कि  टैक्सियों को चलाने के लिए जहां डिपो वाइज टैक्सियों की संख्या निर्धारित कर दी है, वहीं  किराया भी तय कर दिया गया है।  बाली ने कहा कि  20 दिनों में शहरों में सात प्लस एक सीटर की इलेक्ट्रिक टैक्सी सेवा आरंभ की जा रही है। इसके लिए  सात  किलोमीटर का किराया 10 रुपए तय किया गया है। इसी तरह से 15 किलोमीटर तक किराया 15 रुपए और इससे ऊपर 20 किलोमीटर का का किराया 20 रुपए निर्धारित किया गया है। उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रिक टैक्सी सेवा शुरू करने वाला हिमाचल देश का पहला राज्य बनने जा रहा है। उन्होंने कहा कि एचआरटीसी ने 10 टैम्पो ट्रैवलर शुरू करने का भी फैसला लिया है। उन्होंने कहा कि एचआरटीसी ने 16 लग्जरी बसों की खरीद का आर्डर भी जारी कर दिया है। लोगों को सामान्य किराए पर लग्जरी बस सेवा की सुविधा देने को हिम सेवा का टेंडर हो गया है। ये बसें प्रदेश के 60 लंबे रूटों पर चलाई जाएंगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश के पर्यटन स्थल सोलन, धर्मशाला, मंडी, शिमला व डलहौजी से चंडीगढ़ के लिए 40 सीटर की 10 न्यू सुपर लग्जरी बस सेवा शुरू की जाएगी। इन बसों पर सफर करने पर डीलक्स एसी के समान किराया वसूला जाएगा। बाली ने कहा कि एचआरटीसी की बेड़े में नई खरीदी गई 325 बसें शामिल हो गई हैं। डिपो वाइज इन बसों की संख्या का निर्धारण भी कर दिया है। गौर तलब है कि  डिपो वाइज सबसे अधिक इलेक्ट्रिक शिमला को 7 मिली हैं। इसके अलावा बैजनाथ-1, चंबा-2, धर्मशाला-5, पालमपुर-2 , बिलासपुर-2, देहरा एक, हमीरपुर 2, नालागढ़-2, ऊना एक, केलांग-2, कुल्लू-2, मनाली-3, मंडी-3, सुंदरनगर-1, सरकाघाट-1, नाहन-2, रामपुर-2, रिकांगपिओ-2, रोहडू-2, सोलन-3, करसोग-1 व नेरवा को 1 इलेक्ट्रिक टैक्सी मिली है। बाली ने कहा कि एचआरटीसी रामपुर, नूरपुर, कुल्लू, केलांग, धर्मशाला व शिमला में राजीव थाली आरंभ की जा रही है। इसके लिए टेंडर आमंत्रित किए गए हैं।  परिवहन मंत्री  बाली ने कहा कि प्रदेश में 557 नए रूट शुरू किए गए हैं। उन्होंने कहा कि एचआरटीसी लोगों को बेहतर सुविधा देने के लिए प्रयासरत है।

एचआरटीसी बस अड्डों पर तैनात होंगे चौकीदार

एचआरटीसी बस अड्डों पर चौकीदार तैनात करेगा। बस अड्डों में रात्रि चोरी के प्रकरणों को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। चौकीदारों को तीन हजार रुपए (मासिक) फिक्स वेतन पर रखा जाएगा।

शिमला, कांगड़ा व मंडी में लगेंगी बड़ी एलईडी स्क्रीन 

एचआरटीसी प्रदेश के शिमला, कांगड़ा व मंडी में बिग एलईडी स्क्रीन लगाएगा। इन स्क्रीनों में रोड सेफ्टी की सूचना सहित विभिन्न रूटों की सूचना दी जाएगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App