फेडरर का शिकार कर पोत्रो नडाल को नापने के लिए तैयार

By: Sep 8th, 2017 12:06 am

यूएस ओपन : अर्जेंटीनी खिलाड़ी ने तोड़ा फेडरर-नडाल मुकाबले का सपना

NEWSNEWSNEWSन्यूयार्क— जुआन मार्टिन डेल पोत्रो ने रोजर फेडरर के स्वप्निल अभियान पर ब्रेक लगाते हुए यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में नंबर वन राफेल नडाल के साथ टिकट बुक कर लिया है। वर्ष के आखिरी ग्रैंड स्लैम में बिग फोर के दो बड़े चेहरे नडाल और फेडरर के बीच पहले से ही प्रशंसकों को सेमीफाइनल भिड़ंत का इंतज़ार था, लेकिन 24वीं वरीय खिलाड़ी अर्जेंटीना के पोत्रो ने सारे समीकरण ही बदलकर रख दिए और वर्ष 2009 में फेडरर को पीटकर अपने करियर का एकमात्र ग्रैंड स्लैम जीतने के बाद एक बार फिर फ्लशिंग मिडोज़ में उसी प्रदर्शन को दोहरा दिया। पोत्रो ने फेडरर को 7-5, 3-6, 7-6, 6-4 से तीन घंटे के भीतर हराकर क्वार्टर फाइनल मुकाबला जीता और अब अगले दौर में उनके सामने शीर्ष वरीय नडाल की चुनौती रहेगी, जिन्होंने रूस के युवा खिलाड़ी आंद्रे रूबलेव को लगातार सेटों में लगभग एकतरफा अंदाज़ में 6-1, 6-2, 6-2 से हराया। हालांकि फेडरर और नडाल के बीच सेमीफाइनल भिड़ंत का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे प्रशंसकों को इस परिणाम से कुछ निराशा जरूर हाथ लगी है। दोनों खिलाडि़यों के बीच करियर में 37 बार भिड़ंत हुई है, लेकिन वे कभी न्यूयार्क में आमने-सामने नहीं आए। नडाल के अपना क्वार्टर फाइनल मैच जीतने के बाद सभी की निगाहें 19 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता पर लगी थीं, लेकिन पोत्रो ने इसे बदल दिया। स्पेनिश खिलाड़ी नडाल ने 19 साल के रूबलेव के खिलाफ मैच में आसान जीत दर्ज की और 21 विनर्स लगाए। विश्व के 53वें नंबर के खिलाड़ी ने नंबर वन नडाल के खिलाफ जीतने की अच्छी कोशिश की, लेकिन 43 बेजां भूलें कर बैठे। नडाल ने इसी के साथ वर्ष 2013 के बाद पहली बार यहां सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

वेंडेवेगे ने बाहर कीं नंबर वन प्लिस्कोवा

तीसरी रैंकिंग के फेडरर के बाद महिला एकल में अमरीका की कोको वेंडेवेगे के विश्व की नंबर एक खिलाड़ी कैरोलीना प्लिस्कोवा को लगातार सेटों में 7-6, 6-3 से हराकर टूर्नामेंट का एक अन्य बड़ा उलटफेर कर दिया।

महिलाओं में ‘ऑल अमरीकी सेमीफाइनल’

अमरीकी महिला खिलाड़ी मैडिसन की ने क्वार्टर फाइनल में एस्तोनिया की काइया कानेपी को लगातार सेटों में 6-3, 6-3 से हराकर ‘ऑल अमरीकी’ सेमीफाइनल सुनिश्चित कर दिया। घरेलू ज़मीन पर खेल रहीं अमरीकी खिलाडि़यों में अब पूर्व नंबर एक वीनस विलियम्स और स्लोएन स्टीफंस के अलावा मैडिसन और कोको अन्य अमरीकी खिलाड़ी हैं। इस दौरान मैडिसन ने कहा कि यह कितनी मजेदार बात है, न सिर्फ मेरे लिए, बल्कि अमरीकी टेनिस के लिए। मैं बहुत ही उत्साहित हं साथ ही मुझे गर्व है कि सेमीफाइनल में सिर्फ अमरीकी ही होंगे।

मुगुरुजा बनेंगी नंबर वन

न्यूयार्क — स्पेन की गरबाइन मुगुरुजा अगले सप्ताह जारी होने वाली विश्व टेनिस रैंकिंग में कैरोलीना प्लिस्कोवा को हटाकर दुनिया की नंबर वन महिला टेनिस खिलाड़ी बन जाएंगी। इस वर्ष की विंबलडन चैंपियन स्पेनिश खिलाड़ी मुगुरुजा मौजूदा ग्रैंड स्लैम यूएस ओपन के चौथे दौर में पेत्रा क्वीतोवा से हारकर बाहर हो गई थीं, लेकिन शीर्ष वरीय चेक गणराज्य की प्लिस्कोवा की कोको वेंडेवेगे के हाथों मिली हार के बाद उनका अब नंबर वन बनने का रास्ता साफ हो गया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App