रोजगार के साथ-साथ स्कूलों का अंबार

By: Sep 6th, 2017 12:15 am

मंत्रिमंडल ने दर्जन भर शैक्षणिक संस्थान किए अपग्रेड, विभिन्न विभागों में नौकरियों की बाढ़, 1500 पद भरे जाएंगे

newsशिमला — प्रदेश मंत्रिमंडल ने एक बार फिर नौकरियों के साथ स्कूलों का अंबार लगा दिया है। मंगलवार को मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में जिला चंबा के खराड़ा स्थित राजकीय माध्यमिक पाठशाला रंग को आवश्यक स्टाफ सहित राजकीय उच्च पाठशाला में स्तरोन्नत करने का निर्णय लिया गया है। इसी तरह संगड़ाह की ग्राम पंचायत संगना के भालटा तथा ददाहू की ग्राम पंचायत महीपुर के मराठ गांव में नई प्राथमिक पाठशालाएं  खोलने का निर्णय लिया गया है। मंत्रिमंडल ने घुमारवीं में ग्राम पंचायत कोठी के कांशी में नई प्राथमिक पाठशाला को भी मंजूरी दी है। आवश्यक पदों के सृजन एवं उन्हें भरने की स्वीकृति के साथ जवाली की राजकीय माध्यमिक पाठशाला जरोट को स्तरोन्नत कर उच्च पाठशाला तथा राजकीय उच्च पाठशाला (छात्रा) जवाली को स्तरोन्नत करने का निर्णय लिया गया है। इसी तरह आवश्यक स्टाफ सहित जिला सिरमौर की राजकीय माध्यमिक पाठशाला बंदल और कुफर-कियारा को स्तरोन्नत कर उच्च पाठशाला करने, मंडवाड स्कूल को वरिष्ठ माध्यमिक बनाने का भी निर्णय लिया गया है। मंत्रिमंडल ने राजकीय उच्च विद्यालय कोटमोरस, मेगल तथा भरमौर के राजकीय उच्च विद्यालय कूनर को वरिष्ठ माध्यमिक बनाने का फैसला लिया है। इसके अलावा सिरमौर की राजकीय उच्च पाठशाला खरकान को स्तरोन्नत किया है। मंत्रिमंडल ने भर्ती एवं पदोन्नति नियमों के अनुसार लिपिक के पद के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता रखने वाले सरप्लस स्टाफ को शिक्षा विभाग में सेकेंडमेंट आधार पर समाहित करने का निर्णय लिया है।

वन विभाग में भर्ती होेंगे 16 चालक

मंत्रिमंडल ने अनुबंध आधार पर योजना विभाग में अनुसंधान अधिकारी का एक पद सृजित एवं भरने की स्वीकृति भी प्रदान की। बैठक में वन विभाग में सीमित सीधी भर्ती के माध्यम से चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों में से चालकों के 16 पद भरने को भी स्वीकृति प्रदान की।

यहां भी नौकरियों की भरमार

बैठक में बसंतपुर के वृद्धाश्रम में आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी का एक पद, केयरटेकर के तीन पद तथा एक अन्य पद को भरने की स्वीकृति प्रदान की। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग में पदोन्नति के माध्यम से सांख्यिकी सहायक के दो रिक्त पद भरने का निर्णय लिया। आईजीएमसी शिमला के कार्डियक एनेस्थीसिया विभाग में एसोसिएट प्रोफेसर का एक पद सृजित करने तथा न्यूरो एनेस्थीसिया सैल सृजित कर न्यूरो एनेस्थीसिया के असिसटेंट प्रोफेसर का एक पद सृजित करने का निर्णय लिया गया। आर्थोपेडिक विभाग में असिस्टेंट प्रोफेसर के दो पद तथा कार्डियोलॉजी में एक पद प्रोफेसर व एक पद असिस्टेंट प्रोफेसर सहित कुल चार पद सृजित करने की स्वीकृति प्रदान की।

ग्रेड-एक, दो के 12-12 पद

अनुबंध आधार पर सूचना एवं जन संपर्क विभाग में पब्लिसिटी असिसेटेंट-ग्रेड-1 के 12 पद तथा ग्रेड-2 के 12 पद भरने की स्वीकृति प्रदान की। आईपीएच में अधीक्षक ग्रेड-1 के चार पद सृजित किए जाएंगे। बैठक में विशेष रूप से सक्षम शिशु संस्थान ढली में विभिन्न श्रेणियों के तीन पद भरने का निर्णय लिया गया।

स्वास्थ्य-आईपीएच विभाग में नौकरियां

मंत्रिमंडल ने अनुबंध आधार पर स्वास्थ्य विभाग में जूनियर ऑफिस असिस्टेंट के 110 रिक्त पदों को भरने की स्वीकृति प्रदान की। चंबा मेडिकल कालेज में 110 स्टाफ नर्सों को नियुक्त करने का निर्णय भी लिया गया है। आईपीएच में पंप आपरेटरों के रिक्त पदों को स्तरोन्नत कर फोरमैन के 96 पद सृजित करने का निर्णय लिया गया है। अनुबंध आधार पर समाज शास्त्र तथा शारीरिक शिक्षा में असिस्टेंट प्रोफेसर (कालेज कैडर) के 20 पदों को भरने की स्वीकृति भी दी गई है। राजकीय पोलीटेक्नीक में विभिन्न विषयों के प्रवक्ताओं के 31 बैकलॉग पदों को भरने की भी मंजूरी दी गई।

महिला आयोग में विधि अधिकारी

राज्य महिला आयोग में विधि अधिकारी का एक पद सृजित व भरने की भी स्वीकृति प्रदान की। बैठक में सीधी भर्ती के माध्यम से अनुबंध आधार पर सूचना एवं जन संपर्क विभाग में कलाकारों के छह पद भरने को भी स्वीकृति प्रदान की। राज्य विधि सेवा प्राधिकरण में छह पद सृजित होंगे।

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App