विराट कोहली वनडे रैंकिंग में तेंदुलकर के बराबर

By: Sep 5th, 2017 12:08 am

पहले स्थान पर सबसे ज्यादा रेंटिंग अंकों का भारतीय रिकार्ड छुआ

newsnewsदुबई— भारतीय कप्तान और विश्व के नंबर एक वनडे बल्लेबाज विराट कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में लगातार दो शतकों की बदौलत आईसीसी बल्लेबाज़ी रैंकिंग में मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के सर्वाधिक रेटिंग अंकों की बराबरी कर ली है। उधर, तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह 27 स्थान की लंबी छलांग लगाकर गेंदबाजी रैंकिंग में चौथे नंबर पर पहुंच गए हैं। भारत और श्रीलंका के बीच पांच मैचों की सीरीज समाप्ति के बाद ताज़ा रैंकिंग में विराट ने सचिन की बराबरी की उपलब्धि हासिल की। भारत ने यह सीरीज़ 5-0 से जीती। विराट ने सीरीज़ के आखिरी दो मैचों में बेहतरीन दो शतक ठोंके। वनडे के नंबर एक बल्लेबाज़ विराट को 14 अंकों का फायदा हुआ, जिससे उनके अंकों की संख्या 887 पहुंच गई, जो सचिन के 887 रेटिंग अंकों के बराबर है। सचिन की यह रेटिंग एकदिवसीय रैंकिंग में किसी भारतीय बल्लेबाज़ की सर्वश्रेष्ठ रेटिंग थी। पांच मैचों की सीरीज में 15 विकेट लेकर जबरदस्त प्रदर्शन करने वाले बुमराह ने 27 स्थानों की लंबी छलांग लगाई और वह 31वें से अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ चौथे स्थान पर पहुंच गए। विराट ने भी सीरीज की समाप्ति के बाद भारतीय जीत का श्रेय बुमराह की गेंदबाजी को दिया है।

49 शतक का रिकार्ड तोड़ने को करनी होगी मेहनत

कोलंबो — रिकी पोंटिंग के 30 वनडे शतक की बराबरी को सम्मान की बात बताते हुए भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा कि सचिन तेंदुलकर के 49 शतक के विश्व रिकार्ड के करीब भी पहुंचने के लिए उन्होंने जीतोड़ मेहनत करनी होगी। कोहली ने कहा कि महान सचिन तेंदुलकर अभी काफी आगे हैं।

रोहित-धोनी और पटेल टॉप टेन में

रोहित शर्मा और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की रैंकिंग में भी सुधार हुआ है और वे टॉप-10 में पहुंच गए हैं। रोहित ने सीरीज़ में 302 और धोनी ने 162 रन बनाए। रोहित को पांच स्थान का फायदा हुआ और वह नौवें नंबर पर पहुंच गए हैं, जबकि धोनी दो स्थान के सुधार के साथ 10वें नंबर पर आ गए हैं। गेंदबाजी में अक्षर पटेल 10 स्थान के फायदे संग 10वें नंबर पर पहुंचे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App