सैकड़ों किसान भाइयों को फ्री में मिलेंगे बीज

By: Sep 17th, 2017 12:05 am

सोलन सब्जी मंडी में किसान मेला कल से, एसपी करेंगे शुभारंभ

सेलन – सब्जी मंडी सोलन में 18 व 19 सितंबर को किसान मेला सजेगा। प्रदेश के अग्रणी मीडिया गु्रप ‘दिव्य हिमाचल’ के माध्यम से आयोजित इस मेले में सोलन व सिरमौर जिला से आए सैकड़ों किसान भाग लेंगे। किसान मेले में बिलासपुर के अग्रणी किसान बलबीर सैणी सभी किसानों को मुफ्त में बीज वितरित करेंगे। किसाने मेले का शुभारंभ एसपी सोलन मोहित चावला द्वारा किया जा रहा है। इस अवसर पर डा. वाईएस परमार विवि नौणी के पूर्व कुलपति डा. विजय सिंह ठाकुर किसानों को आधुनिक खेती व बागवानी के बारे में भी जानकारी देंगे। इसके आलावा नौणी विवि की तरफ से एक प्रदर्शनी भी लगाई जा रही है। इस प्रदर्शनी के माध्यम से भी किसानों को विवि द्वारा किए गए रहे शोध कार्यों व अन्य गतिविधियों की जानकारी प्रदान की जाएगी। इसके आलावा आतमा प्रोजेक्ट की तरफ से भी पहले दिन 200 किसान मेले में शिरकत करने के लिए पहुंच रहे हैं। यह किसान जिला के विभिन्न क्षेत्रों से आएंगे। इस दौरान किसानों को खेती आधुनिक जानकारी व उपकरणों के बारे में बताया जाएगा। किसान मेले से अब तक सुदर्शन सौर, एसबीआई  बैंक, इंडो फार्म, प्राचीलीव प्योर, जीवीएम इंजीनीयर, कृषि विभाग, एसएस एंटरप्राइजिज, पांटा ट्रेडर, सोलन इंडस्ट्री एसोसिएशन, शिर्डी साई ट्रेडिंग कंपनी, कांगड़ा एग्रो टूल्स, शिवालिक एग्रो, खुंब अनुसंधान निदेशालय चंबाघाट जुड़ चुके हैं। किसान मेले का मुख्य आकर्षण ‘दिव्य हिमाचल’ द्वारा किसान श्री अवार्ड से सम्मानित कृषक बलवीर सैणी होंगे।   प्रदेश के अग्रणी बलवीर सैणी का कहना है कि  स्मार्ट तरीके से खेती करवाने के लिए प्रदेश का अग्रणी मीडिया  ग्रुप ‘दिव्य हिमाचल’ यह अनूठी पहल कर रहा है। श्री सैणी मेले में करीब 300 किसानों को खुद द्वारा तैयार किए गए आधुनिक बीज फ्री में बांटेंगे। इसके अलावा वह किसानों को आधुनिक और स्मार्ट खेती के गुर भी सिखाएंगे।

ऑफ सीजन सब्जी के माहिर हैं बलवीर सैणी

बलवीर सैणी खुले खेत में ऑफ  सीजन सब्जियां उगाने के माहिर माने जाते हैं। अब तक खेती में सैकड़ों इनाम जीत चुके सैणी फूलों की खेती के भी माहिर हैं। किसान मेले में बलवीर सैणी से जुड़ने के लिए 9816232359 पर संपर्क कर सकते हैं।

किसान भाई ऐसे जुड़ें मेले से

किसान मेले में भाग लेने के लिए निजी फर्म व किसान 18 सितंबर तक संपर्क कर रहे हैं। किसान मेले से सबंधित फोन पर भी सूचना प्राप्त कर सकती है। 01892307700, 9816060060, 9418065252 पर संपर्क किया जा सकता है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App