आज से फटाफट क्रिकेट की लड़ाई

By: Oct 7th, 2017 12:08 am

रांची में भारत-आस्ट्रेलिया के बीच पहला टी-20 शाम सात बजे

NEWSरांची — वनडे में आस्ट्रेलिया पर शानदार जीत दर्ज करने के बाद विराट कोहली की टीम इंडिया टी-20 सीरीज पर भी कब्जा करने की चाहत से मैदान में उतरेगी। आत्मविश्वास से ओतप्रोत भारतीय क्रिकेट टीम शनिवार से शुरू हो रही टी-20 सीरीज में भी जीत की उसी लय को बरकरार रखने के इरादे से उतरेगी। टी-20 रैंकिंग में पांचवें स्थान पर काबिज भारत का लक्ष्य अब जेएससीए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम पर शुरू हो रही तीन मैचों की सीरीज में ‘क्लीन स्वीप’ करके अपनी रैंकिंग को बेहतर बनाना होगा। दूसरी ओर, आस्ट्रेलियाई टीम का नजर इस सीरीज के जरिए अपनी प्रतिष्ठा बचाने पर है। दूसरी ओर आस्ट्रेलियाई टीम का लक्ष्य भारत के हाथों 2016 टी-20 वर्ल्ड कप में मिली हार का बदला चुकता करना होगा। मैच का प्रसारण शाम सात बजे होगा। शुक्रवार को भारतीय टीम को मैदान पर अभ्यास करना था, लेकिन वर्षा के कारण विराट कोहली और उनके साथी अभ्यास नहीं कर पाए। उन्होंने इंडोर स्टेडियम में अभ्यास किया।

अस्पताल पहुंचे स्मिथ

रांची— भारत के खिलाफ पहले टी-20 मैच से पहले आस्ट्रेलिया के लिए बुरी खबर आई है। आस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीवन स्मिथ को रांची के अस्पताल में ले जाना पड़ा। प्रैक्टिस के दौरान स्मिथ के कंधे में चोट लग गई और उन्हें तुरंत अस्पताल ले जाया गया, जहां उनका चैकअप हुआ। हालांकि आस्ट्रेलियाई मैनेजमेंट को राहत मिल गई है, क्योंकि कप्तान स्टीवन स्मिथ को डाक्टरों ने फिट बताया।

मैच पर बारिश का साया

रांची— भारत-आस्ट्रेलिया के बीच शनिवार को होने वाले पहले टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच का मजा बारिश किरकिरा कर सकती है। रांची में शुक्रवार दोपहर बाद जोरदार वर्षा हुई, वहीं मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान भी बारिश की आशंका व्यक्त की है। रांची स्थित बिरसा कृषि विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक ए वदूद ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र के कारण रांची समेत समस्त राज्य में सात से दस अक्तूबर तक व्यापक सामान्य वर्षा हो सकती है। उन्होंने बताया कि मौसम विभाग की भविष्यवाणी के अनुसार, राज्य के दक्षिण एवं मध्य हिस्सों में विशेष तौर पर तेज वर्षा हो सकती है। राजधानी रांची राज्य के वर्षा से प्रभावित होने वाले हिस्से में ही आती है।

पांड्या से फिर उम्मीदें

वनडे सीरीज में प्लेयर ऑफ दि टूर्नामेंट रहे हरफनमौला हार्दिक पांड्या भारत के लिए एक्स फैक्टर साबित हो सकते हैं। पांड्या ने पांच मैचों में दो अर्द्धशतक समेत 222 रन बनाए और छह विकेट भी लिए थे। चेन्नई में पहले वनडे में उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी के साथ मिलकर भारत को शुरुआती संकट से निकालकर जीत तक पहुंचाया।

अच्छा नहीं है आस्ट्रेलिया का टी-20 रिकार्ड

आस्ट्रेलिया का टी-20 क्रिकेट में रिकार्ड अच्छा नहीं रहा है। भारत के खिलाफ 13 टी-20 मैचों में से उसने सिर्फ चार जीते, वहीं अब तक 93 टी-20 मैचों में 43 हारे और 47 जीते। भारत ने उसे 2007, 2013 और 2016 में तीन-तीन टी-20 मैचों में हराया। डेविड वॉर्नर आठ साल से आईपीएल खेल रहे हैं और 4000 रन से अधिक बना चुके हैं।

भारत — विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, केएल राहुल, मनीष पांडे, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, एमएस धोनी, हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, आशीष नेहरा, अक्षर पटेल

आस्ट्रेलिया— स्टीव स्मिथ (कप्तान), डेविड वॉर्नर, जेसन बेहरेनडोर्फ, डैन क्रिस्टियन, नाथन-कूल्टर-नाइल, एरॉन फिंच, ट्रेविस हेड, मोइसेस हेनरिक्स, ग्लेन मैक्सवेल, टिम पेन, केन रिचर्डसन और एडम जम्पा


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App