आधुनिक जानकारी होना जरूरी

By: Oct 25th, 2017 12:07 am

डा. सतीश भारद्वाज

एचओडी, पर्यावरण विभाग नौणी विवि सोलन

पर्यावरण विज्ञान में करियर से संबंधित विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए हमने सतीश भारद्वाज से बातचीत की। प्रस्तुत हैं बातचीत के प्रमुख अंश…

पर्यावरण  विज्ञान में करियर का क्या स्कोप है?

आज हम ऐसे युग में रह रहे हैं, जिसमें संपूर्ण मानव जाति विकास के पथ पर अग्रसर है। इस विकास से मानव ने पर्यावरण को बहुत हानि पहुंचाई है। इसलिए आज पूरा विश्व इस धरती पर मानव जाति को बचाने के लिए पर्यावरण की नई परिभाषा की तलाश में हैं,अब हम यह जान चुके हैं। पर्यावरण प्रबंधन के बिना विकास संभव नहीं है। इसलिए पर्यावरण शिक्षित युग को तैयार करने की अति आवश्यकता है, जिसके लिए हमें पर्यावरण संरक्षण हेतु मानव संसाधन को तैयार करने की जरूरत है। अतः युवा इस क्षेत्र में पर्दापण करके समस्त मानव जाति का भला करते हुए अपनी आजीविका भी सुरक्षित कर सकते हैं।

इस फील्ड में करियर के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या होनी चाहिए?

इस फील्ड में करियर के लिए दस जमा दो में साइंस विषय होना अनिवार्य है।

क्या इस क्षेत्र में कोई विशेषज्ञ कोर्स किए जा सकते हैं? यदि हां, तो कौन से हैं?

पर्यावरण विज्ञान में बीएससी, एमएससी व पीएचडी की जा सकती है व इसके अलावा विशेष छोटी अवधि के कोर्स भी किए जा सकते हैं।

रोजगार के अवसर किन क्षेत्रों में उपलब्ध हैं?

आज कोई भी क्षेत्र ऐसा नहीं है जिसमें पर्यावरण संबंधी अध्ययन न हो, चाहे वह शैक्षणिक संस्थान हों, इंडस्ट्रीज हों, पर्यावरण को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। इसके अलावा टेक्सटाइल, कृषि क्षेत्र, अर्बन प्लांनिंग, वाटर मैनजमेंट, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड व कई अन्य क्षेत्रों में रोजगार के अवसर उपलब्ध हैं।

कहीं रोजगार मिलने पर आरंभिक आय कितनी होती है?

इस क्षेत्र में आरंभिक आय 35-40 हजार तक है व प्राइवेट क्षेत्रों में 45-50 हजार तक आसानी से कमाए जा सकते हैं।

युवाओं को इस करियर में किन-किन चुनौतियों का सामना करना पड़ता है?

पर्यावरण विज्ञान एक चुनौती भरा क्षेत्र है व इससे जुड़ी सभी आधुनिक जानकारियों के बारे में जानना बेहद जरूरी है। युवाओं को आविष्कारी सोच के साथ इस क्षेत्र में कदम बढ़ाना होगा, तभी इस क्षेत्र में अच्छा मुकाम हासिल किया जा सकता है।

इस फील्ड में आने वाले युवाओं के लिए प्रेरणा संदेश दें?

मेरा युवाओं के लिए यह संदेश है कि पर्यावरण को स्वच्छ रखें व आने वाली पीढि़यों को बेहतर कल दें। युवाओं में टीम वर्क व लीडरशीप क्वालिटी होना बहुत जरूरी है। युवा नवीनतम तकनीक व जानकारी के लिए लगातार अध्ययन करते रहें।

– मोहनी सूद, नौणी


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App