कांग्रेस टिकट स्क्रीनिंग कमेटी, भाजपा के शाह करेंगे फाइनल

By: Oct 14th, 2017 12:08 am

सोनिया गांधी के निर्देश पर गठन; जितेंद्र सिंह अध्यक्ष, सिंगला-गोगोई सदस्य

शिमला— हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों में बेहतर उम्मीदवार उतारने के लिए कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी के निर्देशों पर स्क्रीनिंग कमेटी का गठन कर दिया गया है। इसके अध्यक्ष पूर्व सांसद जितेंद्र सिंह बनाए गए हैं, जबकि समिति में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व विधायक विजय इंद्र सिंगला व सांसद गौरव गोगोई शामिल हैं। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सुखविंद्र सिंह सुक्खू शुक्रवार को दिल्ली रवाना हो गए हैं, जबकि मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह शनिवार को दिल्ली जा रहे हैं। कांग्रेस का प्रयास है कि 17-18 अक्तूबर तक टिकट वितरण की प्रक्रिया पूरी कर ली जाए। दिल्ली में केंद्रीय नेताओं से इस बारे में अलग से बातचीत भी होगी। बताया जाता है कि प्रदेश पार्टी मामलों के प्रभारी सुशील कुमार शिंदे व सह प्रभारी रंजीता रंजन ने भी अलग से हिमाचल के संदर्भ में रिपोर्ट पार्टी हाइकमान को दी है। पार्टी की तरफ से फील्ड सर्वेक्षण भी करवाए गए हैं। स्वतंत्र पर्यवेक्षकों ने भी सिफारिशें दी हैं। इन सबसे हट कर अब 14 अक्तूबर को ब्लॉक कांग्रेस समितियों को बैठक कर दावेदारों के नाम जिला कांग्रेस समितियों को पैनल बनाकर भेजने के निर्देश दिए गए हैं। यदि किसी भी क्षेत्र से 10 आवेदन आए होंगे तो उनमें सात शॉर्टलिस्ट करने होंगे, जबकि 10 से कम पर पांच नामों की छंटनी करनी होगी। पार्टी की तरफ से 15 अक्तूबर शाम पांच बजे तक जिला कांग्रेस समितियों को तीन-तीन दावेदारों के नाम पैनल बनाकर भेजने होंगे। इसके बाद फील्ड से आने वाले पैनल की सूची बनाकर प्रदेश कांग्रेस चुनाव समिति स्क्रूटनी कमेटी को इन्हें पेश करेगी, जिसके बाद केंद्रीय चुनाव समिति इस पर अंतिम मुहर लगाएगी।

मेरा-तेरा में चयन टेढ़ी खीर

कांग्रेस के भीतर इस बार टिकट वितरण टेढ़ी खीर साबित हो सकता है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष व मुख्यमंत्री नए चेहरे आगे लाने की बात तो कहते हैं, मगर सरकार व संगठन की यह सोच व पसंद भी अलग-अलग है। करीब 18 टिकट ऐसे बताए जाते हैं, जिन्हें लेकर दोनों धड़ों के बीच खींचतान चल रही है।

मौजूदा विधायकों को राहत

कांग्रेस के मौजूदा विधायकों की फेहरिस्त में से दो-तीन को छोड़कर अन्य किसी के भी टिकट नहीं कटेंगे।

भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक आज दिल्ली में, कल शाम तक उम्मीदवारों का ऐलान

शिमला— भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक शनिवार को शाम 6:30 बजे पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की अध्यक्षता में दिल्ली में होगी। सूत्रों के मुताबिक शुक्रवार को चंडीगढ़ में हुई प्रदेश चुनाव समिति की बैठक की रिपोर्ट दिल्ली में पेश होगी। रविवार तक टिकटों का औपचारिक ऐलान दिल्ली से ही हो सकता है। जानकारी के मुताबिक चंडीगढ़ में करीब 60 सीटों पर आम राय बना लिए जाने की सूचना है, जबकि मंडी, कांगड़ा, शिमला, सिरमौर जिलों की आठ सीटों को लेकर कुछ विवाद बताए जाते हैं। इनमें उम्रदराज हो चले कुछ नेताओं के साथ-साथ ऐसे चेहरे भी हैं, जिनकी परफार्मेंस व फील्ड रिपोर्ट अच्छी नहीं रही है। कई नेताओं ने इन स्थानों पर टिकट बदलने की हामी भी भरी है। यही नहीं, मौजूदा विधायकों में से भी चार के टिकट कट सकते हैं। हालांकि सूत्रों ने इनका नाम सार्वजनिक करने से मनाही की है। चंडीगढ़ में शुक्रवार को सवा तीन बजे सेक्टर-37 स्थित पंजाब भाजपा भवन में यह बैठक राज्य पार्टी मामलों के प्रभारी मंगल पांडे की अध्यक्षता में आयोजित की गई, जिसमें चुनाव समिति के अध्यक्ष थावर चंद गहलोत, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती, प्रतिपक्ष के नेता प्रो. धूमल, वरिष्ठ नेता शांता कुमार, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा, पवन राणा, डा. राजीव बिंदल, जयराम ठाकुर, रणधीर शर्मा, विपिन परमार व सांसद राम स्वरूप शर्मा और वीरेंद्र कश्यप शामिल रहे। गुजरात दौरे पर होने के कारण अनुराग ठाकुर इसमें मौजूद नहीं थे। बैठक में 68 चुनाव क्षेत्रों से तीन-तीन दावेदारों के नाम पैनल में शामिल किए गए हैं। सबसे मजबूत प्रत्याशी के बारे में विशेष टिप्पणी की गई है, नेताओं के सुझाव भी इसमें इंगित है, लिहाजा शनिवार को गुजरात दौरे से आने के बाद भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह इस पर अंतिम निर्णय सुनाएंगे।

इंदू ने की महिलाओं की अगवाई

बैठक में केंद्रीय नेतृत्व के निर्देशों पर प्रदेश भाजपा महिला मोर्चा की अध्यक्ष इंदू गोस्वामी को विशेष तौर पर शामिल किया गया। पार्टी इस बार आठ से दस स्थानों पर महिलाओं को उतारने जा रही है। हालांकि इसका अंतिम निर्णय शनिवार की बैठक में ही होगा।

मौजूदा विधायकों की भी स्क्रीनिंग

बैठक में दो या तीन बार लगातार चुनाव जीतने वाले विधायकों की भी स्क्रीनिंग की गई है। यानी उनके खिलाफ कहीं नकारात्मक मत तो नहीं बने हैं, इसका भी ध्यान रखा जा रहा है। इसी के चलते कुछ मौजूदा विधायकों पर तलवार लटक रही है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App