खाते में आएगी खाद की सबसिडी

By: Oct 10th, 2017 12:05 am

बिलासपुर —  कृषि विभाग के माध्यम से किसानों-बागबानों को उपलब्ध करवाई जाने वाली खाद पर दी जाने वाली सबसिडी अब सीधे उनके बैंक अकाउंट में जमा होगी। इस बाबत व्यवस्था लागू की जा रही है ,जिससे किसानों बागबानों को फायदा रहेगा। भविष्य में खाद की तर्ज पर कृषि विभाग के माध्यम से वितरित किए जाने वाले बीज व अन्य उपकरणों पर दिए जाने वाले अनुदान की राशि को भी ऑनलाइन लाभार्थियों के बैंक खाते में जमा करवाने की योजना है, जिस पर गहनता से विचार-विमर्श चल रहा है। खास बात यह है कि डीलरों द्वारा पीओएस मशीनों के प्रयोग करने से डीलर को अपनी स्टॉक पॉजिशन मेनटेंन करना भी आसान होगा और विभाग व सरकार को खाद की स्टॉक स्थिति का ब्योरा भी तुरंत उपलब्ध रहेगा। बिलासपुर के जिलाधीश ऋग्वेद ठाकुर ने खबर की पुष्टि की है। इस मसले पर उन्होंने कृषि विभाग के अफसरों के साथ मंत्रणा भी की। कृषि विभाग के अधिकारियों के साथ भविष्य में मिलने वाली खाद के प्रत्यक्ष लाभ अंतरण की समीक्षा में चर्चा के बाद ठाकुर ने बताया कि सरकार द्वारा कृषि विभाग के माध्यम से जिला के किसानों बागवानों को खाद पर दी जाने वाली अनुदान राशि सीधे उनके बैंक खाते में जमा होगी। इसके लिए जिला बिलासपुर में संचालित सभी 120 पंजीकृत डीलरों को खाद बेचने के लिए बाकायदा लाइसेंस भी जारी कर दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि डीलरों को पीओएस मशीनें उपलब्ध करवाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है और अभी तक जिले के विभिन्न क्षेत्रों में रजिस्टर्ड 72 डीलरों को पीओएस मशीनें उपलब्ध करवाई जा चुकी है। उन्होंने कहा कि जिला में 57422 किसान परिवार खाद का प्रयोग करते हैं और आवश्यकतानुसार सभी किसानों को समय पर खाद उपलब्ध हो तथा काला बाजारी को रोकने के लिए यह आवश्यक था कि डिजिटल सिस्टम के तहत पीओएस मशीन के माध्यम से किसानों को खाद में मिलने वाला अनुदान सीधा उनके खाते में जमा किया जाएगा। उन्होंनेकहा कि सभी डीलरों को पीओएस मशीने शीघ्र ही उपलब्ध करवा दी जाएगी ताकि सभी किसानों के बैंक खाते में सीधे खाद की अनुदान राशि जा सके। उन्होंने यह भी बताया कि भविष्य में खाद की तर्ज पर कृषि विभाग के माध्यम से वितरित किए जाने वाले बीज व अन्य उपकरणों पर दिए जाने वाले अनुदान की राशि को भी अब ऑनलाइन लाभार्थियों के बैंक खाते में जमा करवाने पर विचार किया जा रहा है। उम्मीद है कि जल्द ही इस बाबत अंतिम निर्णय होगा और यह सुविधा जल्द लागू होगी।

सभी के पैसे सीधे बैंक अकाउंट में

खाद के साथ-साथ विभाग अब बीजों और अन्य उपकरणों पर दी जाने वाली सबसिडी पर सीधे ही खाते में डालेगा। इसके लिए प्रारूप बनाया जा रहा है। जल्द ही इस पर भी काम शुरु हो जाएगा। खेतीबाड़ी से जुडे़ तमाम उपकरणों पर विभाग पूरी तरह से अब सीधे किसान के बैंक अकाउंट में ही सबसिडी डालेगा।

डीसी बोले, दिवाली से पहले-पहले मुहैया करवाओ खाद

उपायुक्त ने उप निदेशक कृषि डा. डीएस पंथ को निर्देश जारी किए हैं कि जिला में दीवाली के आसपास बिजाई का समय है, इसलिए समय रहते बीज व खाद की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। ताकि कोई भी समस्या न हो।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App