गुरदासपुर में 56 फीसदी वोटिंग

By: Oct 12th, 2017 12:05 am

लोकसभा सीट के उपचुनाव के लिए मतदान, 15 अक्तूबर को होगी गिनती

newsगुरदासपुर — पंजाब के गुरदासपुर लोकसभा सीट के उपचुनाव के लिए करीब 56 फीसदी मतदान हुआ है। चुनाव परिणाम 15 अक्तूबर को घोषित किए जाएंगे।  मतदान के लिए पूरे क्षेत्र में कड़ी सुरक्षा की गई थी। मतदान केद्रों पर बुधवार सुबह से ही लोगों की कतारें लगी रहीं। 2014 के लोकसभा चुनाव में 70.03 फीसदी वोटिंग हुई थी। छिटपुट घटनाओं को छोड़कर मतदान कुल मिलाकर शांतिपूर्ण संपन्न रहा है। उपचुनाव के दौरान आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार सुरेश खजूरिया ने पठानकोट में एक मतदान केंद्र पर गड़बड़ी की शिकायत करते हुए हंगामा किया। उन्होंने चुनाव आयोग को लिखित शिकायत भी की है। संसदीय हलके में 457 संवेदनशील और 57 अतिसंवेदनशील केंद्र थे। आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार मेजर जनरल सुरेश खजुरिया ने मतदान के दौरान पठानकोट के एक बूथ पर गड़बड़ी का आरोप लगाया। उन्होंने इस बारे में चुनाव आयोग को पत्र भेजकर शिकायत की है। मेजर जनरल खजूरिया पठानकोट में एक बूथ पर पहुंचे तो वहां मतदान की प्रक्रिया में गड़बड़ी देखी। उन्होंने आरोप लगाया कि वहां तैनात कांग्रेस का एजेंट राजेश्वर सिंह पोलिंग बूथ के भीतर तक वोटरों को लेकर जा रहा है और उनके साथ वोटिंग मशीन तक गया। मुख्य मुकाबला कांग्रेस के सुनील जाखड़, भाजपा-शिअद के स्वर्ण सलारिया व आप के सुरेश खजूरिया के बीच है। मतदान के दौरान कई बूथों पर ईवीएम में खराबी आने से मतदान में बाधा आई। दीनानगर विधानसभा क्षेत्र के बूथ नंबर 33, 34, 35 और गांव मराडा में वोटिंग मशीन मे खराबी के कारण मतदान देर से शुरू हुआ। कडि़याली के बूथ नंबर 44 में भी मतदान एक घंटा देरी से शुरू हुआ।

कांग्रेसी-अकाली कार्यकर्ता भिड़े

पठानकोट — गुरदासपुर लोकसभा उपचुनाव के दौरान बूथ नंबर 51 पर गांव पाहड़ा में मतदान शुरू होने से पहले ही अकाली तथा कांग्रेसी कार्यकर्ता आपस में भिड़ गए। झगड़े के चलते तेज हथियारों के प्रयोग के कारण चार अकाली कार्यकर्ता घायल हो गए, जिन्हें घायल अवस्था में अस्पताल में दाखिल करवाया गया। वहीं जब डीएसपी सिटी आजाद दविंद्र सिंह से बातचीत की तो उन्होंने कहा कि इस झगड़े संबंधी घायलों ने अभी पुलिस को कोई बयान नहीं दिया है, जब ये बयान देंगे तो उस अनुसार जांच पड़ताल करके जो भी आरोपी होगा उसके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

छात्रों से करवाई बाल मजदूरी

पठानकोट — गुरदासपुर सीट के लिए हुए उपचुनाव के दौरान सुजानपुर हलके के अधीन आते मामून स्थित शहीद कै. अजय सिंह राणा स्कूल में बनाए गए बूथ नंबर 145, 146, 147, 148 में वहां तैनात चुनावी अमले को चाय-पान व भोजन खिलाने के लिए स्कूली बच्चों से बाल मजदूरी करवाई गई। इसका राष्ट्रीय हिंदू सेना ने कड़ा विरोध जताया है। संस्था के प्रधान रजनीश कालू ने बताया कि काम में जुटे बच्चों ने स्कूली यूनिफार्म भी पहन रखी थी। रजनीश ने जिला चुनाव अधिकारी व चुनाव आयोग से कार्रवाई की मांग की है।

जागरूक करने को बनाया मॉडल बूथ

शाहपुरकंडी — रणजीत सागर बांध परियोजना के सरकारी मॉडल स्कूल में लोकसभा गुरदासपुर के उपचुनाव के लिए मतदाताओं को जागरूक करने के उद्देश्य से विधानसभा क्षेत्र 001 सुजानपुर के चुनाव के लिए बूथ नंबर 92, 93 और 94 को मॉडल बूथ का रूप दिया गया। यह जानकारी विधान सभा क्षेत्र 001 सुजानपुर के एआरओ बलजिंदर सिंह और नोडल अधिकारी प्रिंसीपल करणदीप सिंह ने दी।इस मौके पर प्रिंसीपल करर्णदीप, सेक्टर आफिसर नरेश, विवेक, जोगिंद्र, राम प्रकाश व बलदेव आदि मौजूद थे।

दिग्गजों ने डाला वोट

राज्य की शिक्षा मंत्री अरुणा चौधरी सहित कई विधायकों ने भी मतदान किया। पंगोली में आप के प्रत्याशी मेजर जनरल सुरेश खजूरिया ने अपनी पत्नी संग वोट डाला। गुरदासपुर में शिक्षा मंत्री अरुणा चौधरी मतदान किया। इसके बाद उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी सुनील जाखड़ के साथ मतदान केंद्रों पर वोटिंग का जायजा लिया। भाजपा प्रत्याशी स्वर्ण सलारिया ने परिवार के साथ मतदान किया। पंजाब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष प्रताप सिंह बाजवा ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग किया। राज्य के मंत्री तृप्त राजिंदर बाजवा ने भी अपना वोट डाला।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App