फेस्टिवल सीजन से आई बहार…चंबा गुलजार

By: Oct 9th, 2017 12:05 am

नौकरियों की सौगात

चंबा — मेडिकल कालेज चंबा में बंपर नौकरियों की सौगात ने जिला के युवाओं की झोली खुशियों से भर दी है। बीते सप्ताह मेडिकल कालेज में आउटसोर्स के माध्यम से विभिन्न रिक्त पदों को भरने की प्रक्रिया जारी रही। इस प्रक्त्रिया में स्थानीय युवाओं को घर-द्वार पर रोजगार के खासे अवसर प्रदान हुए। इसी बीच सरकार ने मेडिकल कालेज के लिए 110 नर्सों के पद भरने की भी स्वीकृति प्रदान की। बीते सप्ताह चुनावों की आहट के बीच कांग्रेस व भाजपा में जुबानी जंग जा रही है। कांग्रेसी नेताओं ने करोड़ों रुपए की योजनाओं के शिलान्यास व उद्घाटन कर विकास के मुद्दे पर चुनाव लड़ने की बात कही, वहीं भाजपा ने बिना बजट के शिलान्यास कर कांग्रेस पर लोगों को गुमराह करने का आरोप जड़े। इसके चलते जिला में सियासी माहौल भी गरमाया रहा। फेस्टिवल सीजन के बीच शहर के बाजार लोगों की चहलकदमी से भरे रहे। ग्राहकों की आमद बढ़ने से शहर का कारोबारी वर्ग भी खासा खुश दिखा।

सुंदरता के कायल सैलानी

चंबा में बाहरी राज्यों पर्यटकों का आगमन जारी है। भले ही मौसम ने धीरे-धीरे करवट बदलना शुरू कर दिया है, लेकिन चंबा की सुंदरता को देखने के लिए पर्यटक अपने आप को नहीं रोक पा रहे हैं। इसके चलते पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों का काफी हुजूम है। वहीं चंबा जिला के विभिन्न क्षेत्रों में होटल पूरी तरह से पैक हैं। चंडीगढ़, पंजाब, हरियाणा सहित अन्य राज्यों के लोग अपने वाहनों में मंडी जिला की वादियों को देखने पहुंच रहे हैं। जिला भर के होटल मालिकों के अनुसार इस बार पर्यटकों की आवाजाही में काफी इजाफा हुआ है।

हादसों में चार लोगों की मौत

जिला में बीते सप्ताह विभिन्न हादसों में चार लोगों की मौत हो गई। भरमौर में मोटरसाइकल से गिरने के कारण साधु की मौत हो गई वहीं पठानकोट एनएच पर कार के खाई में गिरने से चालक मौत का ग्रास बना। इसके अलावा हरिपुर पंचायत में घर के बरामदे से गिरने के कारण ग्रामीण की मौत हो गई। रठियार क्षेत्र में गलती से जहरीली वस्तु निगलने से महिला की मौत हो गई। शहर से सटे भटालवां मंदिर में चोरों ने सेंधमारी कर सोने व चांदी के आभूषण चुरा कर पुलिस को चुनौती पेश कर डाली।

करवाचौथ पर मिठाई विक्रेताओं की रही मौज

चंबा। करवा चौथ व्रत को लेकर रविवार को शहर की मिठाइयों की दुकानों पर खासी भीड देखने को मिली। इस दौरान विक्त्रेताओं ने लोगों की पंसद की मिठाइयां उपलब्ध करवाई। रविवार को मिठाई की दुकानों पर जलेबी, लडडू व मिठठी की अधिक डिमांड देखने को मिली। लोगों की भीड उमडने से रविवार को मिठाई विक्रेताओं का धंधा काफी चमका।

बाजार : करवाचौथ को उमड़ रही भीड़

चंबा — फेस्टिवल सीजन के मद्देनजर शहर में रोजाना खरीददारी को उमड़ रही भीड़ से बाजार में तिल धरने को जगह नहीं बच रही है। ग्राहकों की आमद बढ़ने से दुकानदार भी खासे खुश दिख रहे हैं। लोग लेटेस्ट फैशन के कपड़े समेत गहनों और नामी कंपनियों विद्युत उत्पाद खरीदने में दिलचस्पी दिखा रहे हैं। कारोबारियों की मानें तो आगामी दिनों दीपावली, धनतेरस व भैया- दूज त्योहारों के चलते ग्राहकों की आवाजाही में ओर इजाफा होगा।

ब्यूटी पार्लरों के बाहर लगीं महिलाओं की कतारें

चंबा —  करवा चौथ के व्रत पर महिलाओं का सजने- संवरने का सिलसिला दिन भर जारी रहा। शहर के ब्यूटी पार्लरों में मेंहदी लगवाने के लिए महिलाएं लाइनों में खड़ी दिखी। महिलाओं ने अपनी बारी आने पर हाथों व पांवों पर पंसद की मेंहदी लगवाई। रविवार को छुटटी होने के बाद भी बाजार महिलाओं की आवाजाही से गुलजार रहे। दोपहर बाद शहर के मंदिरो में महिलाओं ने भजन- कीर्तन भी किया।

पुराना बस अड्डा होगा चकाचक

चंबा — प्रदेश के अग्रणी मीडिया ग्रुप ‘दिव्य हिमाचल’ में पुराने बस अड्डा परिसर में सफाई व्यवस्था के लड़खड़ाने को लेकर प्रकाशित समाचार का डीसी सुदेश मोख्टा ने कड़ा संज्ञान लिया है। डीसी ने परिवहन निगम प्रबंधन को निर्देश दिए हैं कि परिसर की साफ-सफाई के लिए सफाई कर्मचारी तैनात किए जाएंगे और यदि फंड की कमी है तो जिला प्रशासन सहयोग करेगा। बहरहाल, जनहित की समस्या के हल में अहम भूमिका निभाने के लिए शहरवासियों ने ‘दिव्य हिमाचल’ का तहेदिल से आभार प्रकट किया है।

‘दिव्य हिमाचल’ से छोटी सी मुलाकात

 दिल्ली के सार्थक का कहना है कि डलहौजी की खूबसूरती के बारे में जितना सुना था यहां आने पर उससे कही अधिक पाया। सार्थक का कहना है कि अगर सरकार डलहौजी के पर्यटन स्थलों को और विकसित कर पर्यटकों को सुविधाएं मुहैया करवाए तो इससे पर्यटन कारोबार को ओर पंख लगेंगें। उन्होंने कहा कि देवदार के हरे भरे पेड़ों से घिरे डलहौजी का प्रकृति ने बेहतर श्रृंगार किया है। दिल्ली के अक्षय ने कहा कि डलहौजी का खुशनुमा मौसम काफी पंसद आया है। डलहौजी में दो पल सुकनू के बिताने की चाहत भी पूरी हुई। शहर में पर्यटकों की कम आवाजाही के बीच हरेक पर्यटन स्थल को नजदीक से देखने व जानने का मौका मिला।

दिन में चटक धूप से गर्मी का एहसास

चंबा — जिला में बीते सप्ताह से चटख धूप खिलने से दिन के समय प्रचंड गरमी ने लोगों को पसीने से तर- व-तर करके रख दिया है। दिन के समय गर्मी का प्रकोप बढ़ने से शहर के बाजारों में वीरानी छा रही है। गर्मी के चलते लोग दोपहर में आवाजाही से हिदायत बरत रहे हैं। गरमी से बचने के लिए बाहरी स्थलों से आए लोग चौगान में पेड़ों की छांव में बैठकर दो पल सुकून के बिताने को तवज्जो दे रहे हैं। वहीं जिला भर में मौसम ने अपना रंग बदलना शुरू कर दिया है। डाक्टर भी लोगों को ऐसे मौसम में एहतियात बरतने की सलाह दे रहे हैं।

हाफ जैकेट की बढ़ी डिमांड

चंबा — मौसम में बदलाव के बीच सुबह-शाम ठंड के एहसास के बीच हाफ  जैकेट युवाओं की पहली पसंद बनी हुई है। युवा वर्ग की डिमांड को देखते हुए शहर के गारमेंट्स स्टोर संचालक भी विभिन्न कलर की हाफ जैकेट दिखाकर रिझा रहे हैं। नंदा गारमेंट्स के धीरज का कहना है कि युवा हाफ जैकेट के साथ जींस पेंट की अधिक डिमांड कर रहा है। युवाओं की पसंद को ध्यान में रखकर ही स्टाक मंगवाया जा रहा है।आने वाले हफ्ते के इवेंट

* वन्य प्राणी सप्ताह का समापन समारोह 11 को

*  सिहुंता में पेंशनर वेलफेयर एसोसिएशन की बैठक

* डीसी आफिस में चुनावी तैयारियों की समीक्षा बैठक

* वनमंत्री ठाकुर सिंह भरमौरी रहेंगे चंबा प्रवास पर

50 से ज्यादा बार रक्तदान

चंबा — शहर के अग्रणी समाज सेवक अब्दुल गनी किसी परिचय की मोहताज नहीं है। अब तक 150 से अधिक बार रक्तदान कर चुके अब्दुली गनी कई इनसानी जिंदगियों को मौत के मुंह में जाने से बचा चुके हैं। इसके अलावा अस्पताल में उपचाराधीन मरीजों व तीमारदारों का हालचाल पूछना भी अब्दुल गनी की दिनचर्या में शामिल हैं। अब्दुल गनी रोजाना अस्पताल जाकर मरीजों व तीमारदारों से बातचीत कर उनकी समस्याओं का हल भी करते हैं। अब्दुल गनी पिछले बीस वर्षों से इस कार्य को दिनचर्या में शामिल कर मानवता की सेवा में जुटे हुए हैं। जिला के दूरदराज के क्षेत्रों से अस्पताल में उपचार के लिए आने वाले मरीजों के लिए अब्दुल गनी किसी मसीहा से कम नहीं हैं।

वोल्वो बसों की समयसारिणी

वोल्वो रूट        दिल्ली से वापसी का समय                  किराया

चंबा- दिल्ली                 8.15 रात्रि                          1541 रुपए

डलहौजी- दिल्ली            9.30 रात्रि                         1407 रुपए

महत्त्वपूर्ण बस रूट

चंबा- शिमला                  4.10 सायं                         634 रुपए

चंबा- हरिद्वार                  3.30 सायं                          685 रुपए

चंबा- देहरादून                1.00 दोपहर                      671 रुपए

चंबा- परवाणु- बद्दी        2.20 दोपहर                    550 रुपए

हेल्पलाइन नंबर

*  पुलिस-100 *  चाइल्ड हेल्पलाइन 1098   *   एंबुलेंस सेवा – 108  * जननी सुरक्षा योजना 102

स्कूलों में प्रतियोगिताएं

चंबा — जिला के स्कूलों व कालेजों में खेलकूद गतिविधियों के अलावा फ्रेशर पार्टी सहित अन्य कार्यक्रमों के आयोजन का सिलसिला रहा। डीएवी स्कूल में कनिष्ठ वर्ग की खेलकूद प्रतियोगिताओं में नौनिहालों ने दमखम दिखाया वहीं बीएड कालेज में करवा चौथ पर आयोजित मेंहदी प्रतियोगिता में प्रशिक्षुओं ने अपनी प्रतिभा बताई। डीएवी कालेज बनीखेत में अंतर महाविद्यायल क्रिकेट के रोमांचक मुकाबले देखने को मिले।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App