राजधानी में फेस्टिवल सीजन के लिए सज गए बाजार

By: Oct 4th, 2017 12:07 am

NEWSशिमला  – फेस्टिवल को लेकर शिमला के बाजार सजने शुरू हो गए हैं। बाजार में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों, ड्राई फ्रूट और आकर्षक वस्त्रों की धूम है। फेस्टिवल सीजन के दौरान कारोबार चमकाने के लिए कारोबारी वर्ग दुकानों में आकर्षक उत्पाद सजाने लगे हैं। हालांकि बाजारों में अभी भी मंदी हावी है। मगर कारोबारी वर्ग करवाचौथ, धनतेरस और दिवाली के दौरान कारोबार में तेजी आने की उम्मीदें लगा रहे हैं। शिमला में नवरात्र के दौरान भी कारोबार मंदा रहा है। इस नवरात्र पर्व के दौरान बीते वर्षों के मुकाबले 60 फीसदी तक कम कारोबार आंका गया है, जिसके चलते कारोबारी वर्ग अभी भी ग्राहकों के इंतजार में है।  हालांकि कारोबारी वर्ग करवाचौथ, धनतेरस और दिवाली के दौरान भी कारोबार में जीएसटी और नोटबंदी की मार पड़ने की उम्मीदें लगा रहे हैं, मगर कारोबारी वर्ग का कहना है कि धनतेरस और दिवाली के दौरान लोग घरों के लिए जमकर खरीददारी करते हैं। ऐसे में वे कारोबार में तेजी की आस लगा रहे हैं और बाजार में चल रही मंदी दूर होगी।

इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों पर गिफ्ट आइटम

इलेक्ट्रॉनिक दुकानें त्योहारी सीजन के लिए सज चुकी हैं। कारोबारियों ने दुकानों में उत्पाद सजा दिए हैं। ग्राहकों को रिझाने के लिए इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के साथ गिफ्ट आइटम का ऑफर दिया जा रहा है। वहीं, बड़े इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों पर ग्राहकों को फाइनांस की सुविधा दी जा रही है।

करवाचौथ, धनतेरस से ही उम्मीदें

शिमला व्यापार मंडल के प्रधान इंद्रजीत सिंह का कहना है कि नवरात्र पर कारोबार मंदा रहा है। ऐसे में कारोबारी वर्ग को दिवाली, धनतेरस में अच्छे कारोबार की उम्मीदें हैं।

लोअर बाजार में सजी तहबाजारी

राजधानी शिमला के लोअर बाजार में सड़कों पर तहबाजारी सजने लगी है, वहीं कई स्थानों पर दुकानदारों ने भी दुकानों के आगे सामान सजा दिया है। जो फेस्टिवल सीजन के दौरान बाजार में खरीददारी करने के लिए आने वाले लोगों के लिए परेशानी का सबब बन सकता है।

हर उत्पाद में महंगाई का तड़का

जीएसटी लागू होने के बाद बाजार में हर उत्पादों की कीमतों में उछाल आया है। ऐसे में फेस्टिवल सीजन के दौरान लोगों को घरों के लिए खरीददारी करने के लिए जेब ढीली करनी पड़ेगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App