‘हम’नंबर वन

By: Oct 31st, 2017 12:07 am

कप्तान विराट-मिताली को वनडे का ताज

रेटिंग अंकों में सचिन से आगे निकले कोहली

दुबई— भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली आईसीसी वनडे रैंकिंग में करियर के सर्वश्रेष्ठ रेटिंग अंकों के साथ सोमवार को एक बार फिर शीर्ष पर पहुंच गए। इस दौरान वह रेटिंग अंकों के मामले में मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर को पछाड़ सबसे ज्यादा अंक हासिल करने वाले भारतीय हो गए हैं। कोहली नंबर वन रैंकिंग साउथ अफ्रीका के एबी डीविलियर्स से गंवाने के 10 दिनों के बाद एक बार फिर शीर्ष पर काबिज हो गए। दिल्ली के इस 28 वर्षीय बल्लेबाज ने न्यूजीलैंड के खिलाफ रविवार को खत्म हुए तीन मैचों की वनडे सीरीज में बनाए 263 रन के दम पर 889 रेटिंग अंकों तक पहुंच गए, जो किसी भी भारतीय बल्लेबाज के लिए सर्वाधिक है। इस सीरीज को भारत 2-1 से अपने नाम किया। आईसीसी के बयान में कहा गया, इससे पहले 1998 में सचिन तेंदुलकर और इस साल विराट कोहली 887 अंको के साथ सबसे अधिक रेटिंग अंक वाले भारतीय बल्लेबाज थे। सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने सीरीज में 174 रन बनाने के साथ करियर के सर्वश्रेष्ठ 799 अंकों तक पहुंचे, हालांकि उनकी रैंकिंग में कोई सुधार नहीं हुआ और वह सातवें स्थान पर बने हुए है। भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ताजा रैंकिंग में एक स्थान के सुधार के साथ 11वें स्थान पर आ गए। गेंदबाजों में पाकिस्तान के हसन अली पहले पायदान पर बने हुए हैं, जबकि न्यूजीलैंड सीरीज में छह विकेट लेने वाले जसप्रीत बुमराह रैंकिंग में करियर के सर्वश्रेष्ठ तीसरे स्थान पर पहुंच गए।

टीम इंडिया दूसरे नंबर पर बरकरार

सीरीज में 2-1 की जीत भारतीय टीम को रैंकिंग में नंबर एक बनाने के लिए काफी नहीं था। भारत से दो अंकों की बढ़त के साथ साउथ अफ्रीका (121 अंकों) शीर्ष पर बना हुआ है।

महिला क्रिकेट में मिताली का राज

दुबई— भारतीय कप्तान मिताली राज आईसीसी की महिला बल्लेबाजों की नवीनतम एकदिवसीय रैंकिंग में एक स्थान के फायदे के साथ शीर्ष पर पहुंच गई। आस्ट्रेलिया की एलिस पैरी और न्यूजीलैंड की एमी सेटरथवेट भी एक-एक स्थान के फायदे के साथ क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं। आस्ट्रेलिया की मेग लेनिंग हालांकि चोट के कारण इंग्लैंड के खिलाफ शृंखला में नहीं खेल पाने के कारण शीर्ष स्थान से चौथे स्थान पर खिसक गई हैं। मिताली के 753 अंक हैं, जबकि एलिस और एमी के क्रमशः 725 और 720 अंक हैं। महिला गेंदबाजों में भारत की झूलन गोस्वामी 652 अंक के साथ दूसरे स्थान पर बनी हुई हैं। दक्षिण अफ्रीका की मारियेन केप (656) शीर्ष पर हैं। इस बीच गत चैंपियन आस्ट्रेलिया ने आईसीसी महिला चैंपियनशिप सीरीज में इंग्लैंड पर 2-1 की जीत से न सिर्फ चार अंक जुटाए, बल्कि महिला टीम रैंकिंग में शीर्ष स्थान भी हासिल कर लिया। इंग्लैंड ने इस महीने की शुरुआत में वार्षिक अपडेट के बाद पहली बार आस्ट्रेलिया को शीर्ष स्थान से हटाया था।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App