180 सेक्टर में बंटा जिला

By: Oct 14th, 2017 12:10 am

मंडी —  अगर आपका अभी तक वोट नहीं बना है, तो सोमवार को वोट बनाने का आखिरी मौका चुनाव से पहले मिलने जा रहा है। वोट बनाने से रह गए मतदाता सोमवार को अपना वोट बनवा सकते हैं। इसके बाद इस चुनाव में वोट बनाने का अवसर नए मतदाताओं के नहीं मिलेगा। चुनावों को लेकर आयोजित एक पत्रकार वार्ता में इस बात की जानकारी उपायुक्त मंडी मदन चौहान ने दी। इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त मदन चौहान ने कहा कि चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है। उन्होंने बताया कि जिला के 1091 मतदान केंद्रों में 19 मतदान केंद्र अति संवेदनशील, 137 संवेदनशील और 935 सामान्य मतदान केंद्र हैं। उपायुक्त ने बताया कि चुनाव प्रक्रिया पूरी करवाने के लिए मंडी जिला के दस विधानसभा क्षेत्रों को 108 सेक्टर में बांटा गया है, जिसमें 108 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 31 सेक्टर मजिस्ट्रेट और नोडल अधिकारी तैनात होंगे। उन्होंने कहा कि राजनीतिक दल चुनाव आचार संहिता का पालन करें। चुनाव प्रक्रिया पूरी निष्पक्षता से निपटाई जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि 16 अक्तूबर से चुनाव अधिसूचना जारी हो जाने के साथ ही नामांकन भी शुरू हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि जिला के सभी दस उपमंडलों में 23 अक्तूबर तक नामांकन भरे जाएंगे, जबकि 24 अक्तूबर नामांकन पत्रों की जांच होगी तथा 26 अक्तूबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। नौ नवंबर को जिला के 1091 मतदान केंद्रों में 746859 से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे, जिनमें 374596 पुरुष तथा 372263 महिला मतदाता शामिल हैं।  इसके साथ ही हर बूथ पर मतदाता को अपने वोट का पता चल सके, इसके लिए ईवीएम के साथ वीवी पैट मशीन जोड़ी जाएगी। उन्होंने बताया कि ओल्डएज होम भंगरोटू में रह रहे बुजुर्गाें के लिए एक विशेष मतदान केंद्र वहीं स्थापित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सभी सर्विलेंस टीमों की भी स्थापना कर दी गई। ये टीमें जगह-जगह नाके लगा कर जांच पड़ताल करेंगी।

डैहर बाजार से होर्डिंग्स-बैनर हटाए

डैहर— प्रदेश में चुनाव आचार संहिता के लागू होने के साथ ही डैहर बाजार समेत सरकारी दफ्तरों व सार्वजनिक स्थलों से सरकार की उपलब्धियों व स्कीमों से संबंधित बैनर व होर्डिंग्स को तत्काल प्रभाव से हटा दिया गया है।

20 मतदान केंद्र संभालेंगी महिलाएं

मंडी जिला में विधानसभा चुनावों को लेकर 1091 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। जिला में इस बार पहली दफा विधानसभा चुनाव महिलाएं भी करवाएंगी। जिला के शहरी क्षेत्रों में बीस मतदान केंद्र पूरी तरह से महिलाओं के पास होंगे। जहां पोलिंग पार्टी के साथ ही सुरक्षा कर्मी भी महिलाएं ही तैनात की जाएंगी।

50 हजार से ज्यादा कैश, रखें कागजात

चुनावों के दौरान अब 50 हजार से ज्यादा का कैश लेकर लोग अब बिना कागजात के नहीं चल सकेंगे। 50 हजार से अधिक नकद होने पर उपयुक्त कागजात लेकर साथ लोगों को चलना पडे़गा। चुनाव आयोग की इस बार सोशल मीडिया पर होने वाले प्रचार पर भी नजर रहेगी। सोशल मीडिया पर किए जाने वाले प्रचार का खर्च प्रत्याशी के खाते में जोड़ा जाएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App