ऐतिहासिक धरोहरों का होगा संरक्षण

By: Nov 26th, 2017 12:05 am

नालागढ़ — हंडूर रियासत के नालागढ़ शहर की ऐतिहासिक धरोहरों के संरक्षण करने नगर परिषद की भावी योजना जल्द सिरे चढ़ेगी, क्योंकि पर्यटन विभाग की टीम ने नालागढ़ शहर का दौरा करके ऐतिहासिक धरोहरों व स्थलों का मुआयना कर लिया है और परिषद बराबर पत्राचार कर रही है, ताकि यह योजना सिरे चढ़ सके, क्योंकि परिषद की यह योजना काफी पुरानी है और वर्ष 2013 में परिषद ने यह योजना मंजूरी के लिए भेजी थी, जिसे स्वीकृति नहीं मिली, लेकिन दोबारा इसे प्रौसेस में लाया गया, ताकि यह योजना परवान चढ़ सके। परिषद की यह कवायद जल्द ही रंग लाएगी, क्योंकि टूरिज्म विभाग की टीम ने नालागढ़ शहर का विजिट कर लिया है। नगर परिषद नालागढ़ द्वारा शहर की ऐतिहासिक धरोहरों के संरक्षण की योजना और इसकी युवा पीढ़ी को मिलने वाले ज्ञान की की यह कोशिश परवान चढ़ सकती है। जानकारी के अनुसार क्षेत्र की ऐतिहासिक धरोहरों को सहेज कर रखने की परिषद की योजना परवान चढ़ाने के लिए परिषद ने कमर कसते हुए इस फाइल को मंजूरी के लिए भेजा था, जिस पर पर्यटन विभाग की टीम ने विजिट भी कर लिया है। परिषद की ऐतिहासिक धरोहरों के संरक्षण की इस योजना से युवा पीढ़ी को भी इनका ज्ञान मिल सकेगा। बता दें कि पूर्व परिषद ने बाकायदा आठ करोड़ रुपए की ऐतिहासिक धरोहरों को सूचीबद्ध करके प्रोपोजल  तैयार करके भेजी थी, ताकि इन ऐतिहासिक धरोहरों का संरक्षण हो सके। बताया जाता है कि पर्यटन विभाग की टीम ने शहर के ऐतिहासिक नगर प्रवेश द्वार, वार्ड-नौ स्थित ऐतिहासिक फोर्ट रिजोर्ट द्वार, शहर के भीतर आने वाली ऐतिहासिक बावडि़यां, पार्क सहित अन्य स्थलों का दौरा किया है।

1421 में हुई थी नालागढ़ की स्थापना

नालागढ़ नगरी बहुत प्राचीन है और इसे हंडूर रियासत के नाम से जाना जाता था। बताया जाता है कि नालागढ़ शहर की स्थापना वर्ष 1421 में हुई है और यहां पर कई ऐतिहासिक धरोहरें है। इसमें राजाओं के समय का बना हुआ प्राचीन किला जो आज ऐतिहासिक फोर्ट रिजोर्ट के नाम से भी जाना जाता है यहां स्थापित है। क्षेत्र के पुरातत्व धरोहरों की जानकारी रखने वाले एवं समाजसेवी सुरजीत डंडोरा ने कहा कि हंडूर रियासत के नाम से जाने जाने वाले नालागढ़ शहर की स्थापना राजा उद्यम चंद ने वर्ष 1421 में की थी।

पर्यटन विभाग की टीम कर चुकी है दौरा

नगर परिषद नालागढ़ के अध्यक्ष मनोज वर्मा ने कहा कि शहर की ऐतिहासिक धरोहरों व स्थलों का मुआयना करने के लिए पर्यटन विभाग की टीम दौरा कर चुकी है और विभाग से परिषद द्वारा पत्राचार जारी है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App