‘गोल्डन पंच’

By: Nov 9th, 2017 12:10 am

एशियाई बाक्सिंग चैंपियनशिप में मैरीकॉम को स्वर्ण पदक

हो चि मिन्ह सिटी— पांच बार की विश्व चैंपियन, ओलंपिक पदक विजेता मुक्केबाज और राज्यसभा सांसद एमसी मैरीकॉम ने अपना तूफानी प्रदर्शन जारी रखते हुए 48 किग्रा लाइट फ्लाइवेट वर्ग में कोरिया की किम हयांग मी को 5-0 से पीटकर बुधवार को पांचवीं बार एशियाई मुक्केबाजी चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया। 34 वर्षीय मैरीकॉम ने इस प्रतियोगिता में इससे पहले चार स्वर्ण और एक रजत पदक जीता था। फाइनल में उन्होंने कोरियाई मुक्केबाज को पूरी तरह धो दिया। मैरीकॉम ने 5-0 के स्कोर से जीत हासिल की। पूरे मैच में वह प्रतिद्वंदी मुक्केबाज पर हावी रहीं। 48 किग्रा वर्ग में यह किसी भारतीय मुक्केबाज का पहला एशियाई स्वर्ण पदक है। एशियाई मुक्केबाजी चैंपियनशिप में मैरीकॉम का यह छठा पदक है। मैरीकॉम ने इससे पहले 2003, 2005, 2010 और 2012 में इस टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक जीते थे। 2008 में उन्हें रजत पदक से संतोष करना पड़ा था।

…और पंच पर पंच बरसातीं गईं मैरीकॉम

मैरीकॉम ने मुकाबले की शानदार शुरुआत की। उन्होंने पहले मिनट से ही अपनी विपक्षी पर जोरदार प्रहार किए। मैरीकॉम के दमदार पंचों ने उन्हें कोरियाई खिलाड़ी से आगे खड़ा कर दिया था। कोरियाई खिलाड़ी ने मुकाबले में बने रहने की काफी कोशिश की, लेकिन मैरीकॉम ने उन्हें हावी नहीं होने दिया। दूसरे राउंड में मैरीकॉम को ज्यादा परेशानी नहीं हुई। उन्होंने सावधानीपूर्वक अपना खेल खेला। उन्होंने अपने डिफेंसिव खेल का अच्छा इस्तेमाल किया और सिर्फ काउंटर पर ही आक्रमण किया।

जो हर वक्त साथ रहे यह पदक उनके नाम

भारत की लीजेंड मुक्केबाज मैरीकॉम ने पदक जीतने के बाद कहा कि चैंपियनशिप में मैंने जिस तरह का प्रदर्शन किया, उससे मैं काफी खुश हूं। मैं इस जीत को उन लोगों के नाम समर्पित करना चाहती हूं, जिन्होंने मुझे तब समर्थन दिया, जब पूरे विश्व ने मेरी आलोचना की थी। मैरीकॉम ने मुकाबला जीतने के बाद कहा कि मैं विशेषतौर पर भारतीय मुक्केबाजी संघ का उच्च स्तरीय सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए शुक्रिया अदा करती हूं। उन्होंने हमें एक महीने तक चले शिविर में हर तरह की सुविधाएं दी। मैं बीएफआई के अध्यक्ष अजय सिंह का मेरे ऊपर विश्वास करने के लिए शुक्रिया अदा करती हूं।

तीन बच्चों की मां ने दिखा दिया, हौसले से हर मुसीबत पार

34 साल की उम्र में तीन बच्चों की मां मैरीकॉम ने दिखा दिया है कि विश्वास और दृढ़संकल्प से लाखों मुसीबतों से पार पाया जा सकता है। उधर, भारतीय मुक्केबाजी महासंघ (बीएफआई) के अध्यक्ष अजय सिंह ने कहा कि मैरीकॉम का एशियाई मुक्केबाजी चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक भारतीय महिलाओं के लिए बड़ी बात है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App