चौधरी को विकास से आस गांधी को मोदी का सहारा

By: Nov 7th, 2017 12:05 am

नेरचौक —  मंडी जिला में कांग्रेस सरकार के मंत्रियों में वीरभद्र सिंह के सबसे करीबी व खास रहे आबकारी मंत्री प्रकाश चौधरी के बल्ह हलके में चुनाव में विकास का मुद्दा डोल रहा है। प्रकाश चौधरी को इस चुनाव में पांच वर्ष में करवाए गए विकास कार्यों का भरोसा है। तो वहीं बल्ह से भाजपा के प्रत्याशी इंद्र सिंह गांधी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सहारे चुनाव मैदान में जुटे हैं। हालांकि बल्ह भाजपा के चुनाव में एकजुट होने से पिछले चुनावों के मुकाबले भाजपा कुछ मजबूती में तो दिख रही है, लेकिन प्रकाश चौधरी द्वारा करवाए गए विकास कार्यों के आगे अभी तक कांग्रेस का पलड़ा बल्ह में भारी पड़ा हुआ है। वहीं पिछले पांच वर्षों पर अगर नजर डालें तो बल्ह विस में विकास का रथ प्रकाश चौधरी के माध्यम से खूब दौड़ा है। पांच वर्षों में बल्ह को कई ऐसी सौगातें मिली हैं, जो कि दूसरे विस क्षेत्रों को नहीं मिल सकी। इन मुख्य सौगातों बल्ह में आईटीआई, रिवालसर में डिग्री कालेज, स्काउट एंड गाइड प्रशिक्षण केंद्र, रिवालसर, सिविल अस्पताल रत्ती, लेदा व गागल प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, रिवालसर में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, पीडब्ल्यूडी डिवीजन नेरचौक, उपतहसील रिवालसर, रोजगार उपकार्यालय नेरचौक, तहसील वेलफेयर ऑफि स नेरचौक, ट्रेजरी ऑफि स और नगर परिषद नेरचौक जैसे बडे़ कार्य शामिल हैं। वहीं बल्ह से कांग्रेस प्रत्याशी प्रकाश चौधरी का कहना है कि बल्ह भाजपा के पास कोई मुद्दा ही नहीं है। लोग विकास से इतने खुश व उत्साहित हैं कि कांग्रेस रिकार्ड मतों से जीत दर्ज करेगी।

पेयजल व सिंचाई प्रोजेक्टों को 50 करोड़

पांच वर्ष में बल्ह में पेयजल योजनाओं पर 50 करोड़ मिले हैं, जिसमें 20 उठाऊ पेयजल योजनाएं जनता को समर्पित की जा चुकी हैं, जबकि 14 नई पेयजल योजनाएं स्वीकृत हुई हैं।  बल्ह वैली लेफ्ट बैंक मीडियम इरीगेशन प्रोजेक्ट के कैचमेंट एरिया को विकसित करने हेतु ही 20 करोड़ प्रकाश चौधरी ने स्वीकृत करवाए हैं। पांच वर्षों में116 हैंडपंप क्षेत्र के विभिन्न स्थानों पर लगवाए गए।

एसडीएम आफिस-बल्ह तहसील की सौगात

बल्ह को सबसे बड़ी सौगात एसडीएम कार्यालय और तहसील की मिली है। पहले एसडीएम कार्यालय व तहसील से बल्ह वासियों को मंडी आना पड़ता था, लेकिन प्रदेश सरकार ने एक ही झटके में बल्ह को न सिर्फ तहसील दी, बल्कि एसडीएम कार्यालय में खोल दिया। जिससे अब मंडी आने के झंझट से जनता छूट चुकी है।

मेडिकल हब बनेगा नेरचौक

बल्ह विस प्रदेश में स्वास्थ्य के क्षेत्र में अब एक हब के रूप में भी विकसित होने जा रहा है। नेरचौक के पास ही लाल बहादुर शास्त्री मेडिकल कालेज और उसके प्रदेश की पहली मेडिकल यूनिवर्सिटी की स्थापना भी यहीं हुई है। मेडिकल कालेज में ही इसके साथ ट्रॉमा सेंटर, केंसर केयर यूनिट और नर्सिंग कालेज भी चलेगा, जिसका फायदा प्रत्यक्ष रूप से सबसे ज्यादा स्थानीय जनता को मिलेगा।

29 स्कूल हुए अपग्रेड

पांच वर्षों में बल्ह में चार नए प्राथमिक स्कूल खोले गए, तो 13 माध्यमिक पाठशालाओं को उच्च, 12 उच्च पाठशालाओं को वँरिष्ठ माध्यमिक और चार प्राथमिक पाठशाला को माध्यमिक पाठशाला में अपग्रेड किया गया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App