वेल डन बच्चे

By: Nov 11th, 2017 12:01 am

प्रदेश की वोटिंग 74 फीसदी पहुंचाने में छात्रों की कड़ी मेहनत, सभी ने दी शाबाशी

कुल्लू —  शाबाश हिमाचल प्रदेश के स्कूली बच्चों को, जिनकी बदौलत हिमाचल के मतदान में बढ़ोतरी हुई है। इन्होंने स्कूलों में स्वीप कार्यक्रम के तहत जानकारी हासिल की और यह जानकारी अपने-अपने घर में दी। इससे लोग काफी जागरूक हुए और विधानसभा चुनाव में रिकार्डतोड़ मतदान किया। प्रदेश में चुनाव आयोग और जिला प्रशासन द्वारा मतदाताओं को जागरूक करने के लिए छेड़े गए स्वीप कार्यक्रम से इस बार एक प्रतिशत मतदान बढ़ा है। हालांकि अभी तक कई विधानसभा क्षेत्रों की प्रतिशतता थोड़ी कम है। यहां पोस्टल बैलेट्स के साथ मतदान की प्रतिशतता बढे़गी। प्रदेश की लगभग सभी विधानसभा सीटों में इस बार मतदान एक फीसदी बढ़ा है। स्वीप कार्यक्रम से सबसे ज्यादा इस युवा वर्ग जागरूक हुआ है। प्रदेश के सभी पोलिंग बूथों पर मतदान के दौरान युवाओं में काफी जोश दिखा। हिमाचल में इस बार मतदान का रिकार्ड टूटा है। हालांकि प्रत्याशियों की धुकधुकी मतदान संपन्न होने के बाद बढ़ गई है, लेकिन जिस तरह इस बार मतदान की प्रतिशतता बढ़ी है, इससे प्रत्याशी काफी खुश हैं। प्रत्याशियों ने चुनाव आयोग और जिला प्रशासन द्वारा मतदाताओं को जागरूक करने के लिए छेड़ गए स्वीप कार्यक्रम की सराहना की है। विधानसभा चुनाव के पिछले दो-तीन टर्म सिरमौर मतदान में पहले स्थान पर आ रहा है। इस बार भी जिला सिरमौर मतदान में आगे रहा है। वर्ष 2012 के विधानसभा चुनाव की बात की जाए, तो यहां 79.93 प्रतिशत मतदान हुआ था, इस बार यहां 82 प्रतिशत मतदान हुआ है और अभी बैलेट पेपर बाकी रह गए हैं। शिमला में भी वर्ष 2012 की भांति दो प्रतिशत मतदान बढ़ा है। बिलासपुर में 1.96 प्रतिशत मतदान बढ़ा है। ऊना में 2.97 प्रतिशत मतदान बढ़ा है। कुल्लू में भी बैलेट पेपर के साथ मतदान की प्रतिशतता 80 तक पहुंच जाएगी। प्रदेश के सबसे ज्यादा विधानसभा वाले जिला कांगड़ा में भी पिछले चुनाव की भांति इस बार 1.39 प्रतिशत मतदान में बढ़ोतरी हुई है। अन्य जिलों में एक प्रतिशत मतदान बढ़ा है। स्वीप कार्यक्रम से लोगों में काफी जागरूकता आई है।

बूथ पर भी पहुंचे

प्रदेश भर के मतदान केंद्रों में भी एनसीसी कैडेट्स व अन्य छात्रों ने वोटर्ज की मदद की। छात्रों ने पोलिंग बूथों में पहुंचकर जहां बुजुर्गों को अंदर तक ले जाने में मदद की, वहीं कुछ महिलाएं छोटे-छोटे बच्चों को अपने साथ लाई थीं। छात्रों ने महिलाओं के बच्चों को भी संभालकर उन्हें वोट डालने के लिए जाने दिया। बच्चों की कड़ी मेहनत के चर्चे हर ओर हो रहे हैं, वहीं लोगों ने उन्हें शाबाशी दी।

प्रतियोगिताओं से संदेश

बच्चों की वाद-विवाद प्रतियोगिता के अलावा रंगोली प्रतियोगिता भी करवाई गई। इसके बाद बच्चों ने घर जाकर पेरेंट्स और नए वोटर्ज को मतदान करने के बारे में जानकारी दी है। लिहाजा स्वीप कार्यक्रम से प्रदेश में इस बार मतदान में काफी बढ़ोतरी हुई है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App