सात हजार कर्मियों के कंधों पर जिम्मा

By: Nov 9th, 2017 12:10 am

मंडी —  मंडी जिला में गुरुवार को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए जिला प्रशासन व चुनाव आयोग ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। जिला के दस विधानसभा क्षेत्रों में 763001 मतदाता 58 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला ईवीएम में बंद करेंगे। करीब सात हजार कर्मचारी 1091 मतदान केंद्रों पर मतदान प्रक्रिया को संपन्न करवाएंगे। मंडी जिला में मुख्य मुकाबला दस विस क्षेत्रों में भाजपा और कांग्रेस के प्रत्याशियों की बीच है। हालांकि जोगिंद्रनगर और दं्रग में आजादी प्रत्याशी भी चुनाव में टक्कर दे रहे हैं। वहीं धर्मपुर, जोगिंद्रनगर और सरकाघाट में माकपा प्रत्याशी भी चुनाव मैदान में हैं। मंडी जिला के सभी दस विस क्षेत्रों में गुरुवार सुबह आठ बजे लेकर पांच बजे तक मतदान करवाया जाएगा। वहीं जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला उपायुक्त मंडी मदन चौहान ने बताया कि शांतिपूर्वक चुनाव के लिए सभी जरूरी प्रबंध पूरे कर लिए गए हैं। उन्होंने बताया कि सभी पोलिंग पार्टियां मतदान केंद्रों पर पहुंच चुकी हैं और मतदान केंद्र स्थापित किए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि हर पोलिंग बूथ पर वीडियोग्राफी, वेबकास्टिंग, माइक्रो आब्जर्वर या फिर पैरामिलिट्री फोर्स की नजर में रहेगा। उन्होंने बताया कि 201 माइक्रो आब्जर्र्वर को भी चुनाव में लगाया गया है। उपायुक्त ने जिला की जनता से चुनावों में बढ़-चढ़कर भागीदार बनने की अपील की है। इस अवसर पर एसपी मंडी अशोक कुमार एवं चुनाव तहसीलदार भी मौजूद थे।

उपमंडल स्तर पर स्ट्रांग रूम-मतगणना

इस बार जिला के सभी उपमंडलों में उपमंडल स्तर पर ही ईवीएम रखने के लिए स्ट्रांग रूम बनाए गए हैं और मतगणना भी उपमंडल स्तर पर ही 18 दिसंबर को होगी। उपायुक्त मदन चौहान ने बताया कि करसोग विधानसभा में राजकीय महाविद्यालय करसोग, सुंदरनगर विस के लिए राजकीय पोलीटेक्नीक कालेज सुंदरनगर, सराज विस के लिए राजकीय महाविद्यालय लंबाथाच, द्रंग विस के लिए राजकीय कालेज नारला, जोगिंद्रनगर विस के लिए राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला जोगिंद्रनगर, धर्मपुर विस की डिग्री कालेज धर्मपुर, सरकाघाट में डिग्री कालेज सरकाघाट, मंडी और बल्ह विस के लिए राजकीय कालेज मंडी में स्ट्रांग रूम बनाकर ईवीएम कड़ी सुरक्षा में रखी जाएंगी और यहीं पर 18 दिसंबर को ईवीएम से वोटों की गिनती भी होगी।

108 सेक्टर आफिसर, 31 मजिस्टे्रट

आयोग की तरफ से बीएलओ के अलावा 108 सेक्टर आफिसर और 31 मजिस्टे्रट को भी लगाया गया है, ताकि मतदान प्रकिया को शांतिपूर्वक निपटाया जा सके।

पैरा मिलिट्री की पांच कंपनियां तैनात

चुनाव आयोग ने इस चुनाव में पैरा मिलिट्री फोर्स की पांच कंपनियों को भी तैनात किया गया है। इनकी तैनाती ईवीएम स्ट्रांग रूम के साथ ही क्रिटिकल मतदान केंद्रों पर भी की गई है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App