4 घंटे थमे पहिए

By: Nov 11th, 2017 12:10 am

गगल —  एनएच-154 पर जाम लगना न ही कोई नई कहानी है न ही बड़ी बात। आए दिन यहां जाम के हालात बन जाते हैं। लेकिन शुक्रवार को राष्ट्रीय राजमार्ग पर इच्छी से कुठमा तक जिस तरह चार घंटे वाहन फंसे रहे उसे ‘महाजाम’ कहना ही सही होगा। चार बजे शुरू हुआ जाम का यह सिलसिला रात आठ बजे तक जारी रहा। दोनों तरफ से छोटे-बड़े सैकड़ों वाहनों का काफिला इस जाम में फंसा रहा। इसमें हिमाचल के अलावा, पंजाब, जम्मू-कश्मीर, दिल्ली, गुजरात, उत्तर प्रदेश सहित अन्य  राज्यों के वाहन जाम में फंसे रहे। चौंकाने वाली बात यह थी कि जाम लगने के एक घंटे तक पुलिस कहीं भी नजर नहीं आई। पहले वाहन चालक ही जाम को खुलवाने का प्रयास करते रहे बाद में इलेक्शन ड्यूटी से लौट रहे सीआरपीएफ के जवान अपनी बसों से उतरे और जाम को खुलवाने में जुट गए। प्रत्यक्षदर्शियों की मानें तो जाम लगने का कारण गगल से आगे बन रहे मांझी पुल पर सिग्नल तोड़कर वाहनों का एंटर होना रहा। क्योंकि वहां कोई भी पुलिस कर्मी तैनात नहीं था जिसके कारण ग्रीन और रेड सिग्नल को वाहन चालकों ने नहीं देखा और पुल पर एंटर करते गए। जब गाडि़यों की एक तरफ लंबी कतार लग गई तो पीछे से आ रहे वाहनों ने उसके समानांतर एक और कतार खड़ी कर दी। इसकी नतीजा यह हुआ कि दूसरी तरफ गगल की ओर से वाहनों का काफिल पूरी तरह रुक गया। पांच बजे के बाद पुलिस कर्मी भी नजर आए। लेकिन जाम इस कदर लग चुका था कि उसे खोल पाना आसान नहीं था।

वाहन चालकों में तू-तू…मैं-मैं

लंबा जाम लगने के कारण छोटे-बड़े कई वाहन जाम में फंसे हुए थे। कई जबरदस्ती बीच में या फिर साइड से निकलने की कोशिश भी करते रहे। ऐसे में जब उनकी गाड़ी आगे वाली गाड़ी से टकराई तो  चालकों  में तू-तू, मैं-मैं भी होती रही।

 पैदल चले लोग

बसों में आ रहे लोगों को जब काफी समय तक जाम खुलता नजर नहीं आया तो बहुत सारी सवारियों ने बसों से उतरकर आगे पैदल चलना ही मुनासिब समझा।

 पिछले दिन की कसर

9 को मतदान वाले दिन सड़कों पर जितना सन्नाटा था उसकी कसर शुक्रवार को दोपहर बाद लगे जाम ने एक ही दिन में निकाल दी। दोनों तरफ गाडि़यों का काफिला इस बात को साबित करने के लिए काफी था कि यहां की ट्रैफिक व्यवस्थाएं ऐसी हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App